Vidyut Jamwal Biography in hindi
Vidyut Jamwal Biography in hindi

Vidyut Jamwal Biography in hindi & 8 best facts विद्युत जामवाल का जीवन परिचय , family, relationship, height, weights, networth ,Biography, Instagram, pics 

विद्युत जामवाल का जन्म 10 दिसंबर 1981 को हुआ था। जो की एक भारतीय हिंदी अभिनेता है। इनका जन्म जम्मू के एक राजपूत परिवार में हुआ था। ये कश्मीर के राजा हरि सिंह के वंशज है। एक्शन फिल्म में अपने रोल और अच्छी भूमिकाओं के लिए उन्हें जाना जाता है। आज हम आपसे इनकी जीवनी और इनके करियर से संबंधित जानकारी आपके सामने रखेगे।

विद्युत जामवाल की जीवनी | Vidyut Jamwal Biography in hindi

Vidyut Jamwal Biography in hindi:- विधोत जमावाल जी ने 3 वर्ष की आयु में भारतीय मार्शल आर्ट का बहुत ही अच्छी तरह से प्रशिक्षण लिया । यह एक स्टंट कलाकार और प्रशिक्षित मार्शल आर्ट कलाकार भी थे । इन्होंने 3 वर्ष की आयु से इतना अपने आप को काबिल बना लिया था । ये एक बहुत ही अच्छे अभिनेत्री बने हर फिल्म में इनका रोल बहुत ही लोगप्रिय और बहुत ही अच्छा होता था । ये एक टैलेंटेड अभिनेत्र है ओर साथ ही स्टंट भी करते है । जिसे देख कर इनके फैंस चौक जाते है ।

Vidyut Jamwal Biography in hindi  : Vidyut Jamwal के फैंस उनसे बहुत प्यार करते है , यह हिंदी फिल्मों के साथ-साथ तमिल और telugu फिल्मों भी काम कर चुके है ।  जिसमें भी इन्होंने अपने स्टंट से लोगो का दिल जीत लिया था ।  हिंदी में तो ये कई फिल्म कर चुके है । जैसे उनकी पहली फिल्म कामंडो आयी थी। जिसमे उन्होंने बहुत ही अच्छा अभिनय किया था । उसके बाद उन्होंने कामांडो 2 में भी एक्टिंग किया । साथ ही जंगली और कैमांडो 3 भी बना चुके है 

जमावाला जी की जीवनी की अगर हम बात कर तो हम सोशल मीडिया पर भी उनके बारे में बहुत सारी जानकारी मिलती है। जिसमें हमें उनके जीवन से जुड़ी सभी बाते पता चल जाएगी की वो किस तरह से अपनी जिंदगी जीते है और किस तरह से उन्होंने अपना इतना नाम कमा लिया है। जमावाला जी एक बहुत ही अच्छे और सुलझे अभिनेत्र है ।

विद्युत जामवाल का जीवन परिचय | Vidyut Jamwal Biography in hindi

Nicknameसिंगु
पेशाअभिनेता, मॉडल, कलाकार (मार्शल)
व्यक्तिगत जीवन
जन्म की तारीख10 December, 1980
आयु (2020 के अनुसार)40 साल
जन्मस्थलकानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
राष्ट्रीयताIndian
गृहनगरजम्मू, जम्मू और कश्मीर, भारत
राशि – चक्र चिन्हधनुराशि
धर्महिंदू
जातिराजपूत
स्कूलपलक्कड़, केरल में आश्रम,
आर्मी पब्लिक स्कूल, हिमाचल प्रदेश
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयएन/ए
शैक्षिक योग्यतामार्शल आर्ट में स्नातक
खाने की आदतशाकाहारी
शौकजिम, नृत्य
भौतिक आँकड़े
Height (approx.)सेंटीमीटर में – 180 सेंटीमीटर
मीटर में – 1.80 मीटर
फीट इंच – 5′ 11″
वज़नin Kilograms- 75 kg
in Pounds- 165 lbs
आंख का रंगगहरे भूरे रंग
बालों का रंगकाला
Body Measurementsछाती का आकार : 44
मछलियां आकार : 16
कमर का आकार : 32
करियर
Debutतेलुगु फिल्म: शक्ति (2011),
बॉलीवुड डेब्यू: फोर्स (2011)
पुरस्कार और उपलब्धियां2012: फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डेब्यू (फोर्स)
स्टारडस्ट अवार्ड्स फॉर ब्रेकथ्रू परफॉर्मेंस (फोर्स)
परिवार
अभिभावकपिता – नाम ज्ञात नहीं (मृत्यु)
माता – विमला जामवाली
भाई-बहनबहन – 1
रिश्ते और मामले
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
गर्लफ्रेंड/अफेयर्समोना सिंह
पसंदीदा चीजें या पसंद / नापसंद
पसंदीदा अभिनेताकमल हासन, रजनीकांत,
ऋतिक रोशन, सलमान खान,
सुनील शेट्टी
पसंदीदा अभिनेत्रीश्रुति हासन, हुमा कुरैशी, नरगिस फाकरी
पसंदीदा फिल्मेंबॉलीवुड : सिंह इज किंग
हॉलीवुड : रोबोकॉपी
पसंदीदा गीतफिल्म ‘कमांडो’ से “लुट जवान”
पसंदीदा व्यंजनगुलाब जामुन, भेल पुरी, पानी पुरी
पसंदीदा जगहऋषिकेश (भारत)
आय
Net Worth$1 million
वेतन (लगभग)INR 1-2 करोड़/फिल्म
Vidyut Jamwal Biography in hindi

विद्युत जामवाल का परिवार | Family of Vidyut Jamwal

Vidyut Jamwal Biography in hindi
Image cradit- social media

Vidyut Jamwal Biography in hindi: विद्युत जामवाल का जन्म जम्मू , भारत में एक राज परिवार में हुआ था । उसने अपनी सारी ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए हर मुमकिन प्रयास किया। ताकि वो अपने करियर में आगे बढ़ सके । हमें उनके परिवार के बारे में उतनी जानकारी तो नहीं मिल पाई है, कि वो लोग किस तरह से रहते है । विद्युत जामवाल जी अपने माँ के बहुत करीब है और वो अपनी हर बात को अपनी माँ के साथ शेयर करते है  ।

वो अपनी माँ को अपनी दोस्त की तरह ही मानते है। वो अपनी माँ से बहुत प्यार करते है ओर अपने पापा को भी बहुत मानते है । उनका जन्म एक राजपूत परिवार में हुआ अर्थात ये महाराजा हरि सिंह के वंशज है । जो कि एक राज परिवार से संबंधित है । वो अपने परिवार से बहुत प्यार करते है और उनको मानते भी है। 

Vidyut Jamwal Biography in hindi:- हमेशा अपने परिवार के साथ वक्त बिताते है। विद्युत जामवाल जी अपने करियर में बहुत कुछ हासिल करना चाहते थे। जिसके लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की थे। 

विद्युत जामवाल जी अपने एक्टिंग से काफी लोग का दिल जीत चुके है । इसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की थी। ताकि उनके फैंस बढ़ सके। बचपन से ही उन्हें एक्टिंग का काफी शौक है। बढ़ती उम्र के साथ वो अपने करियर में भी आगे बढ़े । 

Vidyut Jamwal Biography in hindi: इसके लिए वो काफी मेहनत भी करते  और वो अपने परिवार के साथ अपना पूरा वक्त बिताते है। उन्होंने काफी फिल्म भी बना लिए है । जिसमें उनका स्टंट काफी चुकाने वाला होता है ।

विद्युत जामवाल की शिक्षा | Education of Vidyut Jamwal

Vidyut Jamwal Biography in hindi education:- विद्युत जामवाल की स्कूली शिक्षा की अगर हम बात करे तो उनके शिक्षा के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई कि उन्होंने किस स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की थी । लेकिन उन्होंने किस कॉलेज से पढ़ाई की थी । इसके बारे में हमें जानकारी मिली है ।

तो हमें यह पता चला है कि उन्हें पढ़ाई करना पसंद था। साथ ही उन्हें एक्टिंग का भी बहुत शौक था । इसलिए उन्होंने अपने एक्टिंग करियर पर भी काफी ध्यान दिया । ताकि वो अपने करियर में आगे बढ़ सके इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की थी । 

विद्युत जामवाल जी बचपन से ही बहुत मेहनत करते है। वो एक बहुत ही काबिल हीरो बनना चाहते है । जिसके लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की ओर उन्हें फिल्मों में काम दिया जाए उन्होंने अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए बहुत कुछ किया था। 

उन्होंने छोटी उम्र से ही अपने अभिनय की तैयारी करने लगे । वो चाहते थे कि उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में काफी बुलंदी भी हासिल हो और उन्होंने अपने सपने को पूरा करके दिखया। उन्होंने अपने अभिनय से अपने बहुत सारे फैंस बना लिया था । 

उन्हें पढ़ाई में काफी मन लगता था। वो स्टडी को काफी टाइम देती थी और खाली वक़्त में किताबे पढ़ते थे। वो करियर में अपना काफी आगे बढ़ना चाहते थे। पढ़ाई में तो उनका मन लगता ही था , साथ में वो एक बहुत अच्छे हीरो भी बनाना चाहते थे। वो पढ़ाई में काफी ही अच्छे थे साथ ही अपने परिवार का भी काफी ख्याल रखते थे ।

विद्युत जामवाल जी का करियर | Career of Vidyut Jamwal

Vidyut Jamwal Biography in hindi: विद्युत जामवाल का जन्म जम्मू और कश्मीर एक राजपूत परिवार में हुआ था। यह कश्मीर के राजा डोगरा राजपूत महाराजा हरि सिंह के वंशज हैं। वह तीन बच्चे हैं जो एक आर्मी ऑफिसर से पैदा हुए थे और भारत के विभिन्न हिस्सों में रहते थे । अपने पिता के स्थान तरनिये नोकरी के कारण और केरला के पलकाकड़ में एक आश्रम में कलारीपयट्टू मैं प्रशिक्षित है जब वह 3 साल की थी तो अपने मां द्वारा चलाए गए थे।

उन्होंने विभिन्न रूपों में मार्शल कलाकार के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कई देशों की यात्रा की जिनमें से कुछ कलारीपयट्टू में अपना आधार पाते थे मार्शल आर्ट में डिग्री प्राप्त करने के लिए जमावाला में 12 से अधिक देशों में यात्रा की जहां उन्होंने लाइव एक्शन शो का प्रदर्शन किया था उन्होंने वर्ष 2000 में गेल्डरेगश में एक प्रतियोगिता के रूप में लिया था तब से ही वो मुंबई में रह रहे थे वह 1996 से दिल्ली में एक मॉडल थे ।

Vidyut Jamwal Biography in hindi: विद्युत जामवाल एक बहुत ही अच्छे एक्टर थे वो हिन्दू फिल्मों के साथ साथ वो तमिल ओर तेलोंगू फिल्मों में भी काम करते थे  अपने करियर में बहुत कुछ हासिल कर लिया था वो फिल्मों में काम कर के काफी फेमस हो चुके थे और फिल्मों में काम करना उन्हें बहुत अच्छा लगता था वो अपना नाम बनान चाहते थे बहुत जल्दी ही फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बना लिया था ।

सोशल मीडिया | Social media

विद्युत जामवाल सोशल मीडिया अकाउंट है इंस्टाग्राम पर( @mevidyutjammwal) है। इसी नाम से वो अपना Instagram account चलाते है ।  उनका अकाउंट सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही नहीं है बल्कि ट्विटर पर भी उनका अकाउंट है (@vidyut jammwal)के नाम से वो ट्विटर का अकाउंट चलती है। 

फेसबुक पर उनका अकाउंट  है( vidyut jammwal)उनका फेसबुक अकाउंट है। Instagram पर वो अपनी फोटो भी डालते है । ताकि उनके फैंस उनको देख सके और साथ में reels भी बनते है । 

विद्युत जामवाल जी एक बहुत ही लोकप्रिय अभिनेत्र है । जिन्होंने इतनी काम उम्र में इतना कुछ हासिल कर लिया है । साथ ही उनके इतने  फैन फॉलिंग भी बढ़ गए है । 

 नेटवर्थ  | Networth 

Vidyut Jamwal Biography in hindi: विद्युत जामवाल एक उभरती हुई स्टार है जो एक राजपूत परिवार से अच्छे अभिनेत्री है वो सानो शौकत की जिंदगी जीती है विधोत कि कमाई कि जरिया है पर उनकी सम्पत्ति के बारे में जानकारी अभी किसी के पास नहीं है उन्होंने इसके बारे में उतनी जानकारी नहीं दी है जबकि कुछ रिपोर्टर बताते है कि उनकी संपत्ति के बारे अभी कुछ पता नहीं चल पाया है ।

Vidyut Jamwal Biography in hindi: जहा तक उनकी कमाई की बात करे तो तो उसके बारे में किसी को उतनी अच्छा से नहीं पता है उन्होंने इसके बारे में भी अभी कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन उनकी प्रतिस्पर्धा को देख कर ऐसा लगता है कि वो अच्छा खासा कमा लेती होगी ओर अपने करियर पर भी ध्यान देती होगी।

विद्युत जामवाल का जन्म कब हुआ था?

विद्युत जामवाल का जन्म 10 दिसंबर 1981 को हुआ था।

विद्युत जामवाल का उम्र कितना है?

विद्युत जामवाल का उम्र 40 साल हैं।

विद्युत जामवाल का height कितना है?

विद्युत जामवाल का height 5′ 11″ हैं।