Vartika Singh biography in Hindi
Image sources :- Instagram

Vartika Singh biography in Hindi | वर्तिका सिंह मिस यूनिवर्स का जीवन परिचय कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, परिवार (Vartika Singh biography in Hindi) (Miss Universe, Height, Age, Movie, Religion, Caste, Parents, Family)

दोस्तों आज हम एक और भारतीय मॉडल और ब्यूटी पेजेंट टाइटल होल्डर की जीवनी पड़ने वाले हैं । जिन्हें 2019 के मिस यूनिवर्स इंडिया के लिए नियुक्त किया गया था । इन्होंने मिस यूनिवर्स पेजेंट के 68 वे संस्करण में भारत का प्रतिनिधित्व किया था । तो यह और कोई नहीं भारत में जन्म लेने वाली यूपी राज्य के लखनऊ क्षेत्र में जन्मी वर्तिका सिंह है ।

वर्तिका सिंह 2015 में मिस ग्रैंड इंडिया का ताज धारण कर चुकी है । वर्तिका सिंह का जन्म लखनऊ यूपी में हुआ था। वह एक काबिल मॉडल और अभिनेत्री हैं। जिन्होंने मिस दिवा 2014 ,फेमिना मिस इंडिया 2015,मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2015 ,मिस यूनिवर्स 2019,मिस यूनिवर्स 2019 जैसे प्रतियोगिता में भाग लिया है। तो आगे के हमारे इस लेख में आप वर्तिका के अनसुने बातों को जानने वाले हैं । तो बने रहे हमारे वर्तिका सिंह जीवनी लेखक पर।

Table of Contents

वर्तिका सिंह का जीवन परिचय चार्ट | Vartika Singh biography in Hindi chart

नामवर्तिका सिंह
पुरा नामवर्तिका बृजनाथ सिंह
उपनामवर्तिका
राशिकन्या
जन्म27 अगस्त 1993 को
जन्म स्थानलखनऊ, यूपी , भारत
माता का नामज्ञात नहीं
पिता का नामबृजनाथ सिंह
पेशामॉडलिंग और एक्टिंग
शौकमॉडलिंग, ट्रैवेलिंग और एक्टिंग
लंबाई171 सेंटीमीटर,
1.7 मीटर
5 फीट 7 इंच
वजन55 किलो
फिगर (figure) 30-26-32
आँखो का रंगडार्क ब्राउन
बालों का रंगकाला
शिक्षा(school) कैनोस्सा कान्वेंट / Canossa Convent School
कॉलेजइसाबेला थोबर्न/Isabella Thoburn College
डिग्रीग्रेजुएशन इन क्लिनिकल न्यूट्रिशन और डायबिटीज पोस्ट ग्रेजुएशन इन पब्लिक हेल्थ
अवार्ड मिस दिवा 2014 (शीर्ष 7)
फेमिना मिस इंडिया 2015 (फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2015)
मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2015 (दूसरी रनर-अप)
मिस दिवा यूनिवर्स 2019
मिस यूनिवर्स 2019 (शीर्ष 20)
नेटवर्थ1मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर हो सकता है ।
Vartika Singh biography in Hindi chart

वर्तिका सिंह का जीवन परिचय | Vartika Singh biography in Hindi

Vartika Singh biography in Hindi :- वर्तिका सिंह का जन्म 27 अगस्त 1993 को लखनऊ, यूपी , भारत में हुआ। उनकी राशि कन्या है। वर्तिका सिंह का पूरा नाम वर्तिका बृजनाथ सिंह है । जिनका उपनाम वर्तिका है । इनका पेशा मॉडलिंग ,एक्टिंग और ब्यूटी पेजेंट है। वर्तिका अपने बचपन के दिनों से ही उनका मॉडलिंग के प्रति काफी लगाव व रुचि रहा है ।  उनके परिवार में माता-पिता के अलावा एक भाई और तीन बहने हैं ।

वर्तिका सिंह जीवनी :- इनका धर्म हिंदू है। इनकी हॉबी शॉपिंग, ट्रेवलिंग और डांसिंग करना है ।  इनकी पड़ाई लखनऊ से ही है । लखनऊ में रहकर उन्होंने काफी कुछ सीखा है। स्कूल के बाद कॉलेज भी इन्होंने लखनऊ से ही किया था। इनकी पढ़ाई व परिवार की संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है आप जरूर से जरूर पढ़ें ।

वर्तिका सिंह का परिवार | family of vartika singh

Vartika Singh biography in Hindi :- दोस्तों वर्तिका सिंह का परिवार एक हिंदू परिवार है। इनके परिवार में माता-पिता के अलावा एक भाई और तीन बहने हैं । वर्तिका सिंह के पिता का नाम बृजनाथ सिंह है । जो एक विज्ञानिक है । इनकी माता जी का नाम ज्ञात नहीं है। इनका एक भाई भी है । इन्होंने कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई किया है। वर्तिका सिंह  के तीन बहने भी हैं। अपने परिवार के साथ वर्तिका अपना आरंभिक लखनऊ मे ही गुजारी है।

Vartika Singh biography in Hindi :- वे अपने परिवार से काफी प्यार करती हैं ।

वर्तिका सिंह का शिक्षा | Education of vertika singh

Vartika Singh biography in Hindi :- दोस्तों वर्तिका सिंह का आरंभिक जीवन का पढ़ाई लखनऊ में ही हुआ है। उनका विद्यालय का नाम कैनोस्सा कान्वेंट है। वर्तिका सिंह का स्कूल लखनऊ में ही स्थित है। अपने स्कूल के दिनों में वर्तिका एक चंचल बालिका रहा करती थी । स्कूल की पढ़ाई खत्म होने के बाद उन्होंने लखनऊ के एक कॉलेज में अपना नाम लिखवाया । उनके कॉलेज का नाम इसाबेला थोबर्न है । यह एक यूनिवर्सिटी है । आगे की पढ़ाई करते हुए वर्तिका ने ग्रेजुएशन इन क्लिनिकल न्यूट्रिशन और डायबिटीज पोस्ट ग्रेजुएशन इन पब्लिक हेल्थ की डिग्री को हासिल किया।इनका पढ़ाई पर विशेष रूचि आरंभ से ही रहा है ।

अन्य पढ़े

वर्तिका सिंह का रोशनदान करियर | Careers of vartika singh

Vartika Singh biography in Hindi :- दोस्तों वर्तिका सिंह का रोशनदान करियर का आरंभ। सन 2014 से होता है 2014 में वर्तिका सिंह मिस दिवा प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने यहां टॉप 7 में अपनी जगह बना लिया था। इस प्रतियोगिता में उन्होंने मिस फोटोजेनिक पुरस्कार को अपने नाम किया था । फिर 2015 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया प्रेजेंट के 52 वें संस्करण में भाग लिया था । इस प्रतियोगिता में उन्हें फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2015 का ताज पहनाया गया था।

वर्तिका सिंह ने थाईलैंड के बैंकॉक में आयोजित मिस ग्रैंड इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इस प्रतियोगिता में वे दूसरी रही थी । लेकिन बाद में उन्हें 2015 का विजेता घोषित किया गया। इन्होंने सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया पुरस्कार भी जीता है । इन सफलताओं के बाद उन्हें 2016 में भारत का सबसे हॉट महिलाओं में स्थान प्राप्त हुआ ।

Vartika Singh biography in Hindi :- उन्हें किंगफिशर मॉडल प्रतियोगिता में भाग लिया किंगफिशर कैलेंडर अक्टूबर के पन्नों पर किया गया। 2018 में उन्होंने “प्योर हुमन” नाम का लाभकारी संगठन का आयोजन भी किया । इसके बाद 26 सितंबर 2019 को वर्तिका को मिस यूनिवर्स इंडिया 2019 के रूप में नियुक्त किया गया ।

वर्तिका सिंह के पसंदीदा चीजें | Favorite thing of vartika singh

  • Vartika Singh biography in Hindi :- वर्तिका सिंह के पसंदीदा चीजों की सूची की बात करें तो उनका पसंदीदा खाना चॉकलेट है ।
  • उनका पसंदीदा एक्टर शाहरुख , खान सलमान खान ,आमिर खान ,अक्षय कुमार और टॉम क्रूज है।
  • उनका पसंदीदा फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली है।
  • उन्हें कलर में पिंक यानि गुलाबी रंग अच्छा लगता है ।
  • उनका पसंदीदा fashion डिजाइनर अनिता डोंगरे है ।
  • वर्तिका का पसंदीदा डेस्टिनेशन स्विजरलैंड है ।
  • उनका पसंदीदा सिंगर (गायक) ए आर रहमान है ।
  • वर्तिका का पसंदीदा ब्रांड Gucci है ।

वर्तिका सिंह का शरीर का माप  | Physical appearance of vartika singh

  • वर्तिका सिंह का जीवन परिचय :- दोस्तों वर्तिका सिंह भारतीय मॉडल और अभिनेत्रियां हैं ।
  • जिसके कारण उनका शरीर काफी अद्भुत व सुडौल है । 
  • वे अपने शरीर पर काफी ध्यान भी दिया करती हैं ।
  • इनकी लंबाई 171 सेंटीमीटर है । जो मीटर में 1.7 मीटर होती है और फीट में 5 फीट 7 इंच होता है ।
  • इनका वजन 55 किलो है ।
  • इनका फिगर 30-26-32 है ।
  • इनके आंखों का रंग डार्क ब्राउन है ।
  • इनकी बालों का रंग काला है।

वर्तिका सिंह का नेटवर्क | Networth of vartika singh

वर्तिका सिंह का जीवन परिचय :- दोस्तों वर्तिका सिंह इन भारतीय मॉडल है । जिसके कई आय के स्रोत हो सकते हैं। जिसके कारण उनका सटीक networth  निकाल पाना काफी कठिन है। लेकिन इनकी कैरियर एवं आय के स्रोतों को ध्यान में रखते हुए हमने एक अनुमानित आय का स्रोत निकाला है। जो लगभग 1मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर हो सकता है । वर्तिका सिंह की 2019 की सफलता एवं उनके आगामी कार्यों के कारण अभी काफी प्रशिद्ध होती चली जा रही हैं । जिसके कारण जाहिर से बातें की उनकी आय के स्रोत एवं आय दोनों ही बड़े ही होंगे । 

वर्तिका सिंह का बॉयफ्रेंड और रिलेशनशिप | Boyfriend and relationship of vartika singh

वर्तिका सिंह का जीवन परिचय :- वर्तिका सिंह भारत की  काबिल और लोगों की चाहिती मॉडल कलाकार है ।  इनका मॉडलिंग करियर अभी अपने शीर्ष पर है । जिसके कारण यह अभी सिर्फ अपने करियर पर अपना ध्यान नियंत्रित कर रही है। सोशल मीडिया पर भी इनके बॉयफ्रेंड की कोई अफवाह नहीं है। उन्होंने अब तक यानी 14 अप्रैल 2022 तक शादी नहीं किया है । यह अभी अविवाहित है। फिलहाल वर्तिका से अपनी सिर्फ करियर पर ध्यान देना चाहती हैं। अगर इन पर रिलेशनशिप की जानकारियां हमें आगे पता चलती है तो हम उसे जल्द ही जल्द अपडेट करेंगे ।

वर्तिका सिंह का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म | social media platforms of vartika singh

वर्तिका सिंह का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म काफी अच्छा है। उनके सोशल मीडिया पर काफी फैन फॉलोइंग हैं। जिसका जानकारी नीचे दिया गया है।

इंस्टाग्राम : 2022 के अनुसार वर्तिका सिंह इंस्टाग्राम पर अभी 175 k फॉलोअर्स है । जिनमें से उन्होंने 700 लोगों को फॉलो भी किया है। उन्होंने 728 पोस्ट अब तक किए हैं ।

ट्विटर : 2022 के अनुसार वर्तिका सिंह के ट्विटर अकाउंट पर अभी 3509 फॉलोवर्स है । उन्होंने 186 लोगों को फॉलो भी किया है । टि्वटर में में काफी सक्रिय रहा करती हैं ।

फेसबुक : फेसबुक पर वर्तिका सिंह के काफी चाहने वाले हैं। वहां पर फेसबुक पर आप इनकी नई तस्वीरों को देख सकते हैं। जिनकी लिंक नीचे दिए गए हैं । वहां से उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चेक कर सकते हैं।

वर्तिका सिंह का रोचक बातें | interesting facts about vertika singh

  • उसी वर्ष, वर्तिका को सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया का पुरस्कार मिला और उन्हें मिस पॉपुलर वोट के शीर्ष दस और सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय पोशाक के शीर्ष बीस में रखा गया।
  • वर्ष 2016 में, उनका साक्षात्कार और अधोवस्त्र फोटोशूट GQ (जेंटलमेन्स क्वार्टरली) – प्रसिद्ध पुरुषों की पत्रिका के भारत संस्करण में प्रकाशित हुआ था। 
  • GQ (जेंटलमेन्स क्वार्टरली) इंडिया ने उन्हें वर्ष 2016 की सबसे हॉट महिलाओं में स्थान दिया।
  • वर्ष 2017 में, मॉडल को किंगफिशर बिकिनी कैलेंडर के मार्च और अक्टूबर के पन्नों पर चित्रित किया गया।
  • वर्तिका सिंह का जन्म और पालन-पोषण लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था।
  • वर्तिका राज्य पोषण और स्वास्थ्य पहल उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की ब्रांड एंबेसडर हैं।
FAQ
वर्तिका सिंह का जीवन परिचय दे।

वर्तिका सिंह का जन्म 27 अगस्त 1993 को लखनऊ, यूपी , भारत में हुआ। उनकी राशि कन्या है। वर्तिका सिंह का पूरा नाम वर्तिका बृजनाथ सिंह है । जिनका उपनाम वर्तिका है । इनका पेशा मॉडलिंग ,एक्टिंग और ब्यूटी पेजेंट है।

वर्तिका सिंह का उम्र कितना है?

वर्तिका सिंह का उम्र 28 (2022) वर्ष हैं।

वर्तिका सिंह का नेटवर्थ कितना है?

वर्तिका सिंह का नेटवर्थ लगभग 1 मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर हो सकता है ।

वर्तिका सिंह के पिता का नाम क्या है?

वर्तिका सिंह के पिता का नाम बृजनाथ सिंह है ।

वर्तिका सिंह के कितने भाई और बहन हैं?

वर्तिका सिंह के 1 भाई और 3 बहन है।