Kim taehyung biography in hindi
Image sources :- Pinterest & Instagram

Kim taehyung biography in hindi , किम तेह्युंग जीवनी, girlfriend, networth, heights, social media, biography, Facts, family, careers, BTS entry

Kim taehyung biography in hindi :- दोस्तों आज हम विश्व के सबसे सुंदर हस्ती जो एक गायक,डांसर, संगीत लेखक और क्यूट दिखने वाले 💜ᗷTS⟭⟬💜 सदस्य वी ( V ) की जीवनी पढ़ने वाले हैं ।  वी का पूरा नाम Kim taehyung है । यह साउथ कोरिया के Seo District, Daegu, के रहने वाले हैं। BTS के-पॉप ग्रुप के सदस्य हैं । उनकी लोकप्रियता विश्व में हर जगह है। Kim taehyung आज विश्व के सबसे सुंदर पुरुष के रूप में जाने जाते हैं।

Kim taehyung jiwani :- V एक किसान के बेटे हैं। जिनके उनका परिवार में 5 सदस्य हैं । V के एक भाई और एक बहन भी है । Kim taehyung का विश्व में प्रसिद्ध का सफर काफी रोचक रहा है । वह एक कम उम्र में सफल व्यक्ति हैं। जो आगे के लेख में हम Kim taehyung यानी v की संपूर्ण जीवनी जानेंगे ।

किम तेह्युंग जीवन परिचय चार्ट | Kim taehyung biography in hindi chart

नामकिम तेह्युंग (Kim taehyung)
उपनामV
जन्म30 दिसंबर 1995
उम्र26
जन्म स्थानSeo District, Daegu
शिक्षाकोरियन आर्ट हाई स्कूल
कार्यगायक, डांसर और संगीत लेखक
पेशागायक और डांसर
प्रशिद्धBTS
लंबाई5 feet 10 Inc
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगभूरा
पसंदीता जानवरकुत्ता (Dog)
पसंदीता रंगकाला, सफेद, हरा और ग्रे
पसंदीता खानामांस और जपचा
लेबलBig Hits entertainment
पसंदीदा गायक जॉन लीजेंड
राष्ट्रीयता Nationality South Korean
Kim taehyung biography in hindi

किम तेह्युंग जीवन परिचय | Kim taehyung biography in hindi

Kim taehyung jiwani :- बीटीएस के-पॉप बैंड के सदस्य Kim taehyung का जन्म 30 दिसंबर 1995 में साउथ कोरिया के Seo District, Daegu, मै पैदा हुये। Kim taehyung एक singer है । वी का परिवार एक मिडिल क्लास परिवार है । बचपन से वी एक गरीब परिवार से संबंधित है। उनके पिता एक किसान थे ।

Kim taehyung jiwani – वी के पिता अपनी तीनों बच्चों का खर्च नहीं चला करते थे। जिसके कारण उन्होंने भी को उनकी दादी को सौंप दिया । वी के पास कई गुण है। वह एक गायक डांसर और संगीत लेखक हैं । इसके बाद भी उन्हें कई कार्य और भी आते हैं । V अपने एलिमेंट्री स्कूल से ही एक सिंगर बनना चाहते थे। V पेशे से एक गायक एवं गीतकार हैं । V 2013 से के-पॉप बैंड और विश्व के सामने एक गायक के रूप में देखे गए हैं ।

Kim taehyung biography in hindi :- वी के पढ़ाई के दौरान कोरिया की के पॉप बैंड हिट्स इंटरटेनमेंट एक बॉय ग्रुप बनाने वाले थे । जिसके कारण वे अपना ऑडिशन कोरिया में चला रहे थे । जिस में V ने हिस्सा लिया और इस ऑडिशन के दौरान V चुने गए । V को फिर एक ट्रेनी के रूप में रखा गया। V ने अपने कम उम्र में वे तमाम ऊंचाइयों हासिल कर ली हैं।

Kim taehyung jiwani :- जिसका हम सोच भी नहीं सकते हैं। V के जन्मदिन पर प्रसिद्ध तथा विश्व की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर उनका तस्वीर लगाया जाता है। यह उनकी प्रसिद्धि का एक छोटा सा उदाहरण है । V आज विश्व के कई लोगों के आइडियल बने हुए हैं । खास करके फीमेल (female♀️) सदस्यों के ।

Kim taehyung jiwan parichay :- बीटीएस सदस्य अपने फैन ग्रुप को आर्मी के नाम से पुकारते हैं। 💜ᗷTS⟭⟬💜 की आर्मी विश्व की सबसे बड़ी फैन आर्मी ग्रुप बन चुकी है ।

अन्य पढ़े:- Kim taehyung jiwani

किम तेह्युंग का परिवार और शिक्षा | Kim taehyung family & education

(V) किम तेह्युंग का परिवार :- वी का बचपन एक गरीब परिवार से होते हुए आया है । वी का परिवार एक किसान परिवार था । वी के परिवार में 5 सदस्य हैं। वी के एक भाई और एक छोटी बहन है।

वह अपने भाई बहन से काफी प्यार करते हैं। वह अपने भाई बहन में सबसे बड़े हैं । V कि दुर्भाग्यवश अपने बचपन में उनके परिवार से दूर कर दिया । V के पिता जी एक किसान होने कारण उनके पास अपने तीनों बच्चों को पालने की पर्याप्त खर्च नहीं थे ।

Kim taehyung biography in hindi :- जिसके कारण v को उन्होंने उनकी दादी के पास भेज दिया जहां हुए पले बढ़े । वे अपने प्राथमिक विद्यालय के समय से एक पेशेवर गायक बनने की चाह रखते थे । वे जल्दी ही कुछ करना चाहते थे जिससे कि वह अपने पिता की मदद कर सके । जिसके कारण v ने अपने माध्यमिक विद्यालय के समय सेक्सोफोन का अध्ययन किया ।

किम तेह्युंग का शिक्षा :- V (Kim taehyung ) की आरंभिक पढ़ाई कोरियन आर्ट हाई स्कूल में हुई है । 2014 तक यहां पर पढ़ने के बाद v ने ग्लोबल साइबर यूनिवर्सिटी को चुना।

Kim taehyung jiwani – उन्होंने 2020 अगस्त में ब्रॉडकास्टिंग और एंटरटेनमेंट में एक विशेष के साथ में रहे । V विज्ञापन और मीडिया में मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन करने के लिए 2021 में हन्यांग साइबर विश्वविद्यालय में दाखिला लिया ।

किम तेह्युंग का आजीविका करियर | Kim taehyung career in BTS Group

किम तेह्युंग का आजीविका करियर :- वी का चुनाव जब Big hits एंटरटेनमेंट में हो गया । तब वे एक ट्रेनी के रूप में रखे गए । 2013 तक वे एक अनजान के-पॉप कलाकार की जिंदगी जी रहे थे । उनको big hits entertainment ने एक गुमनाम रखा । इस समय वे काफी अकेले महसूस कर रहे थे। लेकिन जब 2013 में ही उनका पहला एकल एलबम टू कूल फॉर स्कूल के ट्रैक नो मोर ड्रीम के साथ उन्होंने बीटीएस के पॉप ग्रुप की सदस्य के रूप में लोगों के सामने वे आए ।

Kim taehyung biography in hindi :- V का तब उनका हौसला और सफलता आगे बढ़ना स्टार्ट हुआ। इसके बाद V ने अपना सहयोग बीटीएस ग्रुप को आगे बढ़ाने में किया। V ने 💜ᗷTS⟭⟬💜  के सदस्य sugar, j-hope , jungkook  के गीत लेखन और कवर लुक में अपना सहयोग दिया ।

Kim taehyung biography in hindi :- V ने होल्ड मी टाइड गीत को खुद से लिखा और खुद से प्रकाशित भी किया । इसके बाद भी का करियर काफी प्रसिद्ध होता चला गया । इसके बाद V ने पीछे नहीं देखा। वी आज 2021-22 के एक बड़े गायक बन चुके हैं । उनकी प्रसिद्धि को बताया नहीं जा सकता । भारत में बीटीएस के जितने फैन नहीं है । जितनी की उनकी अकेले फैन group हैं । भारत के कई लड़कियां V ( Kim taehyung ) की दीवानी है ।

BTS ग्रुप का प्रभाव | Accivement of 💜ᗷTS⟭⟬💜  group

Kim taehyung biography in hindi :- BTS का प्रभाव आज पूरे विश्व में है । उनकी लोकप्रियता आज पूरे विश्व में है। वि ने 2016 में बीटीएस फैन मीटिंग में एक वाक्यांश आई पर्पल यू  ( I purple 💜💜 you ) कहा । जिसके बाद 💜ᗷTS⟭⟬💜  ग्रुप का पहचान पर्पल रंग से भी किया जाने लगा। यह पर्पल रंग बीटीएस आर्मी की भी पहचान है ।

Kim taehyung jiwani :- 2018 मे गूगल की एक रिपोर्ट में यह निकला की V ( Kim taehyung ) एक ऐसा शब्द ( कीवर्ड ) है ।  जो पिछले 5 वर्षों में सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च किया गया है। 2019 में वी को चौथी सबसे पसंदीदा मूर्ति के रूप में चुना जा चुका है। 2021 में वह लगातार 28 हफ्तों तक जापान में सबसे लोकप्रिय कोरियाई सेलिब्रिटी रह चुके हैं।

Kim taehyung jiwani :- बीटीएस की लोकप्रियता इतनी बढ़ चुकी है कि इसका लाभ साउथ कोरिया देश को काफी होता है । साउथ कोरिया की आय के स्रोत में bts ग्रुप का महत्व काफी बड़ा होता जा रहा है। साउथ कोरिया की आय में के-पॉप बैंड का भागीदारी दिन प्रतिदिन काफी बढ़ चुका है ।

Kim taehyung biography in hindi :- जिसके कारण कोरिया साउथ कोरिया के राष्ट्रपति बीटीएस ग्रुप को इसके लिए सम्मानित भी किए हैं । इससे आपको V की प्रसिद्धि का मालूम हो रहा होगा। बीटीएस की प्रसिद्धि एवं लोकप्रियता को लिखकर व्यक्त करना काफी कठिन है क्योंकि इसकी लोकप्रियता काफी बड़ी है।

वी (किम तेह्युन्ग) का नेटवर्थ | Kim taehyung networth

Kim taehyung jiwan parichay :- बीटीएस बैंड के सदस्य वी के नेटवर्क की बात करें । तो वह पूरी पक्की जानकारी ज्ञात नहीं है। V  एक के-पॉप कलाकार के साथ  उनका यूट्यूब चैनल भी है । 

Kim taehyung biography in hindi :- जिससे वह अच्छा खासा कमा लेते होंगे। इनके पास खुद का एक बड़ा तथा कीमती बंगला भी है ।  BTS  के कलाकारों की नेटवर्थ लगभग अनुमान है कि वे 20 से 30 मिलियन कमा लेते होंगे । वही बीटीएस V के नेटवर्क की बात करें तो एक अनुमानित तौर पर 20 मिलियन लगभग होगा।

किम तेह्युन्ग का गर्लफ्रेंड | Kim taehyung (V) girlfriend

किम तेह्युन्ग का गर्लफ्रेंड :- वी एक प्रसिद्धि के-पॉप कलाकार है। वह अभी किसी भी रिश्ते में पड़ना नहीं चाहते हैं। उनका अभी पूरा ध्यान अपने करियर को बनाने में लगा हुआ है। वह अपने करियर को प्रथम महत्व देते हैं । बीटीएस के सदस्य में वि की रिश्ते की कोई जानकारियां नहीं है।

Kim taehyung jiwani – V एक समझदार तथा अपने भविष्य की सोच रखने वाले व्यक्ति हैं । V ने एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया है कि उन्हें लंबी बालों वाली, समझदार और उनसे भी ज्यादा क्यूट लड़की की  उनको तलाश है। जिसे वह अपने लाइफ पार्टनर बनाना चाहेंगे ।

किम तेह्युंग के हाइट , वेट, बॉडी और मेजरमेंट | Kim taehyung height, weight

Kim taehyung jiwan parichay :- Kim taehyung का शरीर काफी समतुल्य है । वह एक पतले और सुंदर शरीर वाले व्यक्ति हैं। उनकी आंखों का रंग काला है। उनका बालों का रंग भूरा है । V की एक रोचक बात यह है कि उनके बालों का रंग उनके परफॉर्मेंस के अनुसार बदलता रहता है

Kim taehyung jiwan parichay :- यानी कि वह अपने बालों का रंग बदलते रहते हैं । वी की लंबाई 5 फीट 8 इंच है । बीबीटीएस ग्रुप के V तीसरे सबसे लंबे सदस्य हैं । BTS के आरएम और जिन सबसे लंबे सदस्य हैं । 

किम तेह्युंग सोशल मीडिया | Kim taehyung social media platforms

Kim taehyung biography in hindi :- V कि सोशल मीडिया की बात किया जाए तो वी के फैन फॉलोइंग सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा है । V कोरिया के लोकप्रिय कलाकारों में से एक हैं। वे दुनिया के हर जगह से लोकप्रियता अपने सोशल मीडिया पर पाते हैं । Kim taehyung के इंस्टाग्राम में 2022 के अनुसार 37.2 मिलीयन फॉलोअर्स हैं। उन्होंने अब तक 37 पोस्ट किया है। फॉलोइंग के तौर पर उन्होंने बीटीएस ऑफिशल ग्रुप और अपने बीटीएस मेंबर को फॉलो किया है।

किम तेह्युंग के रोचक बाते| Kim Taehyung interesting Facts

  • उनके उपनाम हैं: TaeTae, Blank Tae, CGV
  • वह अमेरिका की उम्र में 26 साल और कोरियाई उम्र में 28 साल के हैं।
  • इनकी राशि मकर है।
  • उनका पसंदीदा नंबर 10  है।
  • उसे उज्ज्वल मौसम पसंद है।
  • उनका पसंदीदा मौसम है फॉल।
  • उनका पसंदीदा रंग काला, सफेद, हरा और ग्रे है।
  • उनके पसंदीदा खाद्य पदार्थ हैं: किसी भी प्रकार का मांस और जपचा।
  • अपना मंच नाम प्राप्त करने से पहले, उनके पास सिक्स, लेक्स या वी में से किसी एक को चुनने का विकल्प था, और उन्होंने वी को चुना, क्योंकि यह जीत के लिए खड़ा है।
  • वह सैक्सोफोन बजाता था, क्योंकि उसके पिता ने कहा था कि एक गायक को कम से कम एक वाद्य यंत्र बजाना चाहिए
  • स्कूल में उनका पसंदीदा विषय संगीत है
  • वह और जिमिन हाई स्कूल में सहपाठी हुआ करते थे
  • V के रोल मॉडल उसके पिता हैं जो V और उसके भाई-बहनों की देखभाल करते हैं और उनकी हर बात सुनते हैं।
  • अगर वह एक कलाकार नहीं होता तो वह सैक्सोफोनिस्ट या किसान होता।
  • उसके पास सूनशिम नाम का एक पालतू कुत्ता है।
  • वह पांडा एक्सप्रेस से प्यार करता है।
  • उन्हें 2018 की शुरुआत में येओंटन / 큰탄 नाम का एक प्यारा पिल्ला मिला।
  • वह बहुत मिलनसार है और उसके बहुत सारे दोस्त हैं।  कुछ उदाहरण हैं: बाख्युन (EXO), पार्क बो गम (जिन्होंने सफल होने से पहले उनका समर्थन किया) और बहुत कुछ।
  • लोग कहते थे कि उसके पास 4D है, उसे ‘एलियन’ कहा जाता है, लेकिन ताएह्युंग को यह पसंद नहीं है।
  • वह अपने हस्ताक्षर नाम वांटे के साथ तस्वीरें पोस्ट करते थे, जो उनके मंच के नाम वी का संयोजन और उनके पसंदीदा फोटोग्राफर एंटे बडज़िम से एंटे का संयोजन था।
  • उनकी आवाज अपनी गहरी, कर्कश स्वर सीमा के लिए अन्य सदस्यों से सबसे अलग है।
  • उन्होंने लगभग एक गायक के बजाय बीटीएस में एक रैपर के रूप में शुरुआत की।
  • वह धाराप्रवाह कोरियाई और जापानी, साथ ही बुनियादी अंग्रेजी बोल सकता है।
  • जब वी की टीज़र छवि जारी की गई, तो 5 फैन क्लब बनाए गए।
  • उसके पास उसका ड्राइविंग लाइसेंस है।
  • वह सभी सदस्यों में से सबसे ज्यादा खाने वाला है।
  • वह शास्त्रीय और जैज़ संगीत के अपने प्यार के लिए जाने जाते हैं।
  • जब उसे चिंता होती है, तो वह उन्हें जेमिन और जिन के साथ साझा करता है।
  • उनका पसंदीदा कपड़ों का ब्रांड गुच्ची है।
  • उन्हें ग्रुप में सबसे फैशनेबल का नाम दिया गया है।
  • फोटोग्राफी और पेंटिंग सहित दृश्य कलाओं में उनकी रुचि है।
  • उनके आदर्श वाक्य में शामिल हैं: “जितना हो सके शांति से जीवन जियो,” और “चूंकि जीवन केवल एक बार होता है, सुबह आराम से जागना और अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के लिए काम करना सबसे अच्छा काम है जो आप कर सकते हैं।”
  • उसे मनोरंजन पार्क पसंद हैं।
  • वह उभयलिंगी है।
  • उनका परिवार पहले भी गरीबी की मार झेल चुका है।
  • खुशी के लिए उसकी तीन आवश्यकताएं हैं परिवार, स्वास्थ्य और सम्मान।
  • उनका कहना है कि उनकी आदर्श तिथि में एक मनोरंजन पार्क या पास के प्रकृति पार्क में जाना शामिल है।
  • उनकी पसंदीदा प्रकार की स्किनशिप हाथ पकड़ रही है।
  • उसे अपने नाखून काटने की बुरी आदत है।
  • वह अपने खाली समय में अस्पष्ट अच्छे गीतों की खोज करना पसंद करते हैं।
  • उसे एनीमे देखना पसंद है।
  • उसे सैक्सोफोन बजाना बहुत पसंद है।
  • वह खुद को बंदर बताता है।
  • अगर उसके पास महाशक्ति होती, तो वह कारों से बात करना होता।
  • उसे जूते पहनने से नफरत है।
  • उसने कहा कि वह अपने पहले प्यार से शादी करना चाहता है।  उनका आदर्श प्रकार कोई है जो उनकी देखभाल करता है और बहुत कुछ करता है।  वह किसी ऐसे व्यक्ति को चाहता है जो आकर्षक हो और ठाठ के कपड़े और चौड़ी पैंट पहने हो।
  • वह ऊंचाइयों से डरता है।
  • उनकी Spotify प्लेलिस्ट का शीर्षक है: V’s Join Me।
  • उन्हें वैन गॉग की पेंटिंग ‘स्टाररी नाइट’ पसंद है।  उनके पास अपने डॉर्म रूम में लटकी हुई इसकी एक तस्वीर है और साथ ही इसका एक फोन केस भी है।
  • उसने बताया कि जब वह छोटा था तो वह चिड़ियाघर गया था और एक चिंपैंजी ने उस पर थूक दिया था।
  • उनका BT21 चरित्र टाटा नाम का एक लाल मानवरूपी हृदय है।  वे पीले पोल्का-डॉट्स वाली नीली हसी पहनते हैं।
  • उनके पसंदीदा गायक जॉन लीजेंड हैं।
  • उनका पसंदीदा बालों का रंग लाल है। 
  • वह डांस लाइनअप का हिस्सा बन गए जब उन्होंने अपने लव योरसेल्फ: टियर कमबैक की तैयारी शुरू की।
  • वह कुख्यात कहावत के साथ आया “보라해” (बोराहे, आई पर्पल यू)।  यह वाक्यांश, साथ ही बैंगनी रंग का भी बहुत महत्व है और यह BTS/ARMY के लिए एक ट्रेडमार्क बन गया है।
  • बैंगनी को एक ऐसे रंग के रूप में देखा जाता है जो लंबे समय तक चलने वाले विश्वास, प्यार और स्नेह को दर्शाता है।  यह वाक्यांश BTS का ARMY के लिए अपना प्यार और विश्वास दिखाने का तरीका है।
  • 2017 में, वह हवारंग: द पोएट वॉरियर यूथ नामक एक टेलीविजन श्रृंखला में थे।
  • वह पार्क सेओ जून और पार्क ह्युंग सिक के करीबी दोस्त हैं क्योंकि वे तीनों दक्षिण कोरियाई टेलीविजन श्रृंखला में अभिनय करते थे।
  • उन्होंने 2018 के 100 सबसे सुंदर पुरुषों में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
  • उनकी पसंदीदा वस्तुएं हैं: उनका कंप्यूटर, बड़ी गुड़िया, कपड़े, जूते, सामान और कुछ भी अनोखा।
  • उसकी एक पलक और एक दोहरी पलक है।
  • सोते समय वह अपने दाँत भींच लेता है।
  • नशे में होने से पहले वह केवल एक गिलास बीयर पी सकता है।
  • उसे कॉफी पसंद नहीं है, लेकिन उसे गर्म कोको पसंद है।
  • वह ऊँची एड़ी के जूते में नृत्य कर सकता है।
  • उन्हें संबंधों को इकट्ठा करने की आदत है।
  • Yahoo ताइवान पोल के अनुसार, V ताइवान में सबसे लोकप्रिय BTS सदस्य है।
  • वह एक पेड़ पर चढ़ सकता है लेकिन वह वापस नहीं उतर सकता।
  • कुल 5 कान छिदवाने हैं।  (2 दाईं ओर, और 3 बाईं ओर)

Faq

किम तेह्युंग के कुत्ते (dog) का नाम क्या है?

किम तेह्युंग के कुत्ते का नाम सूनशिम हैं।

किम तेह्युंग के मित्र कौन-कौन है?

किम तेह्युंग के मित्र का नाम बाख्युन (EXO), पार्क बो गम (जिन्होंने सफल होने से पहले उनका समर्थन किया) और बहुत कुछ हैं।

किम तेह्युंग का जन्म कब हुआ?

किम तेह्युंग का जन्म 30 दिसंबर 1995 को Seo District, Daegu, साउथ कोरिया में हुआ।