Siddharth Nigam Biography in hindi
Image cradit: google.com

सिद्धार्थ निगम का जीवन परिचय | Siddharth Nigam Biography in hindi | Best 7 Facts, favorite things, families, relationship, boyfriend, age, heights, networth, weight, biography, cars, home, TV show, tik tok, instagram

सिद्धार्थ निगम जी का जन्म 13 सितंबर 2000 को हुआ था सिद्धार्थ निगम एक भारतीय अभिनेता है। जो कि फिल्मों और सीरियल में काम करते हैं । बहुत से फिल्मों में भी सिद्धार्थ निगम ने काम किया है ।

वो धूम 3 में काम कर चुके है । जिसमें उन्होंने साहिर और समर का रोल निभाया था साथ ही वो एक सीरियल अलादीन में रोल कर रहे है । जहां उनकी साथी अवनीत कौर जी है। उन्होंने अपने छोटे से उम्र में ही अपना करियर बना लिया है।

सिद्धार्थ निगम का जीवन परिचय चार्ट | Siddharth Nigam Biography in hindi chart

Real NameSiddharth Nigam
Nick NameSidd
ProfessionActor, Gymnast
NationalityIndian
Age21 Old Years
Date Of Birth09/13/2000
BirthplaceAllahabad, Uttar Pradesh, India
Body MeasurementsChest: 34 Inches – Waist: 26 Inches – Biceps: 10 Inches
Height5 feet 6 inches / 168 Centimeters
Weight55 kg / 121.275 lbs
Eye ColourGray Eyes
Hair ColourBlack
FatherRamvir Tokas (passed away)
MotherPramila Tokas (Vibha Nigam)
BrotherAbhishek Nigam
Relationship StatusSingle
Marital StatusUnMarried
ReligionHindu
Home TownAllahabad, Uttar Pradesh, India
SchoolKhel Gaon Public School in Allahabad
CollegeNot Know
Education QualificationHigh School
HobbiesTravelling
Favourite ActorHrithik Roshan, Akshay Kumar, Tom Cruise, Robert Downey Jr, Shah Rukh Khan and Varun Dhawan
Favourite ActressesJacqueline Fernandez
Favourite ColourRed
Favourite Sport playerVirat Kohli
Favourite FoodPizza
Favourite DestinationUSA
Siddharth Nigam Biography

सिद्धार्थ निगम कका जीवनी | Siddharth Nigam Biography in hindi

Siddharth Nigam Biography in hindi :- सिद्धार्थ निगम एक लोकप्रिय टीवी अभिनेता है । ऑल टिक टॉक पर बनाने के लिए भी प्रसिद्ध है। बहुत ही कम समय में उन्होंने बहुत ज्यादा ही लोकप्रियता प्राप्त कर ली है ।

इतनी छोटी सी उम्र में इतनी उपलब्धता प्राप्त करना किसी भी इंसान के बस की बात नहीं है । लेकिन सिद्धार्थ निगम जी ने अपने एक्टिंग की काबिलियत से इतने सारे अपने फैंस बना लिए है।

उन्होंने विज्ञापन भी बनाए हैं। एडवर्टाइजमेंट के लिए भी अप्लाई कर चुके है। नसीब फिल्म में के साथ साथ सीरियलों में  काम करते हैं। उन्होंने कई एडवर्टाइजमेंट भी किए हैं । इसके बाद उन्हें फिल्म धूम-3 में काफी बड़ा ब्रेक मिला ।

फिल्म में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण वह टीवी उद्योग में काम पाने में सफल रहे। तब से उन्हें बहुत से सीरियलों के लिए ऑफर मिला है । साथ ही फिल्मों के लिए भी उन्हें ऑफर मिला है ।

Siddharth Nigam Biography in hindi :- उन्हें उनकी काबिलियत और साथ ही अभी चल रहे एक शो अलादीन में जादू करने के तरीके के लिए उन्हें अवॉर्ड से नवाजा गया है । एक शो चक्रवाती सम्राट ने उन्हें हर सदन में जाने वाला मंच दिया।

Siddharth Nigam Biography in hindi :- उन्हें अशोक के नाम से पुकारा जाने लगा । इस विशेष शो के लिए उन्हें बहुत सारे अवॉर्ड मिले है । उन्हें अवॉर्ड उनके काबिलियत और उनके एक्टिंग स्किल के लिए मिलता था । वो इतनी अच्छी एक्टिंग करते है कि कोई उनके सामने टिक ही नहीं पता है ।

उनका एक्टिंग स्किल बहुत ज्यदा ही अच्छा है इसी के वजह से उनके इतने सारे फैंस है । उन्होंने ने सिर्फ सीरियल और फिल्मों में ही भी बल्कि बहुत सारे मूजिक एल्बम भी बनाया है।

उन्होंने बहुत सारे सिंगर के साथ अपनी काबिलियत को आजमाया है और उनके साथ गाने में साथ में अभिनय भी करते है । इतनी छोटी से उम्र में उन्होंने इतनी उपलब्धि हासिल कर ली है कि इतनी जल्दी ये सब हासिल करना बहुत ही मुश्किल है ।


सिद्धार्थ निगम का जीवन परिचय :- वो एक बहुत ही अच्छे एक्टर है और आगे जाकर और भी लोकप्रिय उन्हें मिलनी वाली है क्यों कि जिस तरह से वो अपने करियर में आगे बढ़ रहे है उसको देख कर तो यही लग रहा है ।

अन्य पढ़े 

सिद्धार्थ निगम जी का परिवार | Family of Siddharth Nigam

Siddharth Nigam Biography in hindi:- सिद्धार्थ निगम की परिवार में उनके इलवा उनका एक बड़ा भाई और उनकी मां है और उनकी मां का नाम विभा निगम है और उनके बड़े भाई का नाम अभिषेक निगम है । जो की एक डॉक्टर है और मरीज की भला करते है । लोगों की मदद भी करते है ।

सिद्धार्थ जी पहले इलाहाबाद में रहते थे। उनके पिता जी का नाम स्वर्गीय श्री राम वीर ठाकुरर है । इनके पिता जी की मृत्यु के बाद घर चलाना मुश्किल ही रहा था क्यूंकि सिद्धार्थ निगम जी उस वक़्त बहुत छोटे थे और उनके घर में कमाने वाला कोई नहीं था ।

इसलिए उनकी माँ एंजियो चलाने लगी साथ ही वो ब्यूटी पलार भी चला रही थी । जिससे उन्हें पैसे की कभी कोई परेशानी नहीं होगी । उन्होंने भी छोटे से उम्र में ही अपनी काबिलियत से इतना कुछ हासिल कर लिया वो एक छोटे बाल कलाकार थे।

Siddharth Nigam Biography in hindi:- जो की सीरियल और साथ ही फिल्म में भी एक्टिंग कर चुके है। सिद्धार्थ जी ने अपना सरा बचपन इलाहाबाद में बिताया हैं। 10वी की पढ़ाई भी उन्होंने इलाहाबाद से ही की थी। उन्हें जिम्नास्टिक करना बहुत पसंद है  और समनंतर बार में उन्होंने स्वर्ण पदक भी जीता है।

बाद में सिद्धार्थ निगम जी ने राष्ट्रीय स्तर की जिम्नास्टिक में स्वर्ण पदक जीता था। वह एक मध्यमवरगीय परिवार से थे जो कि इतने रिच नहीं थे । वो अपनी मां के बहुत करीब थे । क्यूंकि उनकी मा ने है उनके जाने के बाद उनको संभाला था ।

साथ ही घर का सारा खर्चा भी वही उठा रही थी क्यूंकि वो और उनके भाई उस वक़्त बहुत छोटे थे। फिर उनके बड़े भाई डॉक्टर बन गए और वो मरीजों का इलाज करते थे वो एक बहुत ही अच्छे डॉक्टर है । 

सिद्धार्थ निगम ने भी एक्टिंग को ही अपना करियर बना लिया वो मुजीक एल्बम में भी काम करते थे और सीरियलों में तो वो काम करते ही हैं।

उन्हें बहुत लोग पसन्द करते हैं। tik tok पर भी उनकी फैन फॉलोइंग बहुत जायदा थी। लेकिन tik tok के बंद होने के बाद वो अब reels बनाते हैं । जो कि लोगों को बहुत पसंद आता है। इंस्टाग्राम पर भी उनके बहुत सारे फॉलोअर्स है ।

सिद्धार्थ निगम जी का करियर | career of Siddharth Nigam

Siddharth Nigam Biography in hindi:- सिद्धार्थ निगम जी का जन्म 13 सितंबर 2000 को उत्तरप्रदेश के राज्य इलाहाबाद में हुआ था। सिद्धार्थ जब 4 साल के थे तब उनके पिताजी का निधन हो गया था । उनकी मां ने ही उनको पाला है।

सिद्धार्थ जी ने अपनी मां को कभी किसी चीज की कमी नहीं होने दी । उनकी मां ने उनको मां-बाप दोनों का प्यार दिया सिद्धार्थ जी ने अपनी पढ़ाई खेल गांव पब्लिक स्कूल से पूरा किया।

सिद्धार्थ जी बचपन से ही बहुत एक्टिव रहते है। इसलिए उनकी मम्मी ने उनको जिमनास्टिक की ट्रेनिंग करवाई सिद्धार्थ राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कंपटीशन में भाग लेने लगे और उन्होंने बहुत सारे अवार्ड भी जीते हैं ।

Siddharth Nigam Biography in hindi :- साथ में मेडल भी जीता उनके घर पर मेडल की लाइनें लगी हुई है। सिद्धांत 9 वर्ष के थे । तब उनका पसंदीदा ब्रांड बॉर्न विटा था और इसके विज्ञापन के लिए उन्हें ऑफर भी मिला था और यही से सिद्धार्थ निगम के एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई थी।

Siddharth Nigam Biography in hindi:- इनके एक्टिंग से प्रभावीत होकर धूम 3 में फिल्म के डायरेक्टर विजय कृष्ण आचार्य ने इनको एक बाल कलाकार के रूप में काम करने का मौका दिया।

इस फिल्म में भी सिद्धार्थ निगम के एक्टिंग ने बहुत से लोगों को प्रभावित किया और इस फिल्म के जरिए उनके बहुत सारे Friend बन चुके थे । सिद्धार्थ निगम ने कई टीवी सीरियलों में काम किया उनका पहला टीवी सीरियल था , महाकुंभ एक रहस्य में कहानी जो कि साल 2014 में टीवी पर दिखाया जा रहा था और प्रसारित हुआ था ।

इसके बाद उन्होंने साल 2015 में सीरियल चक्रवर्ती अशोक सम्राट हुआ। अशोक का किरदार निभाया था । सीरियल के जरिए सिद्धार्थ निगम को हर कोई जानने लगा था और उन्हें पसंद भी करने लगा था। उनकी एक्टिंग इतनी अच्छी होती है कि उनके सामने कोई और टिक्की नहीं पाता है।

Siddharth Nigam Biography in hindi :- सिद्धार्थ ने 2016 में द रियलिटी शो झलक दिखला जा सीजन 9 में भाग लिया ।  उन्होंने 2016 चंद्र नंदिनी टीवी सीरियल में बिंदुसार का किरदार निभाया और उन्होंने सीरियल अलादीन नाम तो सुना होगा मैं अलादीन का किरदार निभाया।

सिद्धार्थ निगम की शिक्षा | Education of Siddharth Nigam

Siddharth Nigam Biography in hindi:- सिद्धार्थ निगम मैं अपना बचपन इलाहाबाद में बताया था। दसवीं तक की पढ़ाई उन्होंने वहीं से की थी। Graduation की पढ़ाई बाहरी कॉलेज से की थी ।  लेकिन उन्होंने पढ़ाई से ज्यादा अपने एक्टिंग करियर पर ध्यान दिया।

पढ़ाई पर ध्यान देते हैं लेकिन एक्टिंग कुछ ज्यादा ही ध्यान दिया। एक्टिंग करियर मैं उन्होंने छोटी सी उम्र से ही अपने अभिनय को लोगों के सामने प्रस्तुत किया । उन्होंने बहुत से एडवर्टाइजमेंट भी किए हैं । जब वह बच्चे थे तो उन्हें कई फिल्मों में काम भी मिला था ।

बाल कलाकार के रूप में उनके पिताजी नहीं है । लेकिन फिर भी उनकी मां ने उनको बहुत ही अच्छे से पाला पोषा है। वह कभी किसी चीज की कमी नहीं होने दिया ।  हमेशा हर सुविधाएं दी है  कभी उन्हें उनके पापा की कमी महसूस नहीं होने दी है।

Siddharth Nigam Biography in hindi:- सिद्धार्थ निगम भी बड़े होने के बाद उन्होंने अपनी मां का हाथ बाध्य और अपने करियर को सुरक्षित किया। वो अपनी मां से बहुत प्यार करते है।

उन्हें अपनी सारी बाते बताया करते थे । दोस्त की तरह मानते थे । उनके बड़े भाई भी उनसे बहुत प्यार करते थे । दोनों भाई की तरह नहीं बल्कि एक दोस्त के साथ एक दूसरे के साथ रहते थे और हर मुश्किल में एक दूसरे का सपोर्ट करते थे ।

सिद्धार्थ निगम जी की शादी अभी नहीं हुई है। लेकिन यह अफवाह है को उनकी एक गर्लफ्रेंड है जिसका नाम अवनीत कौर है। जो कि अभी की हाल फिलाल का एक शो चल रहा है।

अलादीन इसमें ये दोनों साथ में ही काम कर रहे है और दोनों ही एक दूसरे के साथ कॉपरेट करते है अवनीत कौर और सिधर्त निगम दोनों के रिलेशनशिप की बात सभी लोग जानते होंगे।

सिद्धार्थ निगम का रिलेशनशिप | Relationship of Siddharth Nigam

Siddharth Nigam Biography in hindi:- सिद्धार्थ निगम का एक गर्लफ्रेंड भी है या नहीं इस बात के बारे अभी इतनी जानकारी नहीं मिली है। लेकिन वो सोशल मीडिया पर यही डालते है कि वो अभी सिंगल है। वो अभी सिर्फ करियर पर दी ध्यान देना चाहते है ।

लेकिन यह भी अफवाह है की अवनीत कौर के साथ वो relationship मे है ।  सब टीवी चैनल का एक शो अलादीन इसमें ये दोनों साथ में ही काम कर रहे है और दोनों ही एक दूसरे के साथ कॉपरेट करते है।

2018 में अवनीत कौर और सिद्धार्थ निगम दोनों एक टीवी सीरियल अलादीन में साथ में काम कर रहे है । वहीं आप सोशल मीडिया पर भी देख सकते है कि अवनीत कौर का रिलेशनशिप किसी से छुपा नहीं है।

अवनीत कौर और सिधर्त निगम दोनों के रिलेशनशिप की बात सभी लोग जानते होगे वर्तमान में अवनीत कौर का बॉयफ्रेंड रियाज़ अली है

सिद्धार्थ निगम का सोशल मीडिया | Social media of Siddharth Nigam

Siddharth Nigam Biography in hindi:- सिद्धार्थ निगम का सोशल मीडिया अकाउंट है । इंस्टाग्राम पर( @thesiddharthnigam ) से इसी नाम से वो अपना Instagram account चलाते है । उनका अकाउंट सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही नहीं है बल्कि ट्विटर पर भी उनका अकाउंट है। ( @siddnigam_off )के नाम से वो ट्विटर का अकाउंट चलते है।

फेसबुक पर उनका अकाउंट है (siddharth nigam) से उनका फेसबुक अकाउंट है। Instagram पर वो अपनी फोटो भी डालते है । ताकि उनके फैंस उनको देख सके और साथ में रीलस भी बनते है ।

Siddharth Nigam Biography in hindi:- उनके बहुत सारे फैंस है को की सिद्धार्थ निगम जी से बहुत प्यार करते है ओर उनकी हर एक सीरियल साथ ही उनकी फिल्म भी देखते हैं ।

सोशल मीडिया पर आपको इनके बारे में सारी जानकारी मिल जायेगे बहुत सारी जानकारी तो हम आपके सामने रख चुके है । लेकिन अगर और भी बारे उनके बारे में जननी हो तो आप सोशल मीडिया पर उनके बारे में search कर सकते है।

सिद्धार्थ निगम से जुड़े कुछ फैक्ट | Interesting Facts about Siddharth Nigam

(1) :- सिद्धार्थ निगम ने एक सीरियल चक्रवाती अशोक सम्राट के लिए इंडियन टेलीविजन अवॉर्ड और जी गोल्ड अवॉर्ड जीता ।

(2) :- सिद्धार्थ निगम ने 58 नेशनल स्कूल गेम्स पुणे में गोल्ड और सिल्वर मेडल दोनों जीता है ।

(3) :- सिद्धार्थ निगम के अशोक सीरियल में अच्छी एक्टिंग के लिए लॉयास गोल्ड अवॉर्ड भी जीता है ।

(4) :- सिद्धार्थ के बड़े भाई अभिषेक निगम भी एक एक्टर है साथ ही वो एक डॉक्टर भी है और ये दोनों ही काम पसंद है ।

(5) :- सिद्धार्थ निगम ने सबसे पहले बॉर्न विटा का एडवर्टाइजमेंट किया था और उसके पैसे से अपनी मां को स्कोटी गिफ्ट की थी वो अपनी मां से बहुत प्यार करते हैं।

(6) :- सिद्धार्थ निगम जी अपनी मां को अपना इंस्परेशन मानते है और वो येभी बोलते है कि उन्होंने अपनी मां से बहुत कुछ सीखा है ।

(7) :- सिद्धार्थ निगम के पास अब वो हर चीज है जो उनको चाहिए। उन्होंने अपनी कमाई से BMW Car खरीदी है और एक अच्छा घर भी खरीदा है।

FAQ

सिद्धार्थ निगम का उम्र कितना है?

सिद्धार्थ निगम का उम्र 21 साल हैं।

सिद्धार्थ निगम का गिर्ल्फ्रेंड कौन है?

सिद्धार्थ निगम का गिर्ल्फ्रेंड अवनीत कोर (अफवा) हैं।

सिद्धार्थ निगम का लंबाई (height) कितना है?

सिद्धार्थ निगम का लंबाई (height) 5 फीट 6 इंच हैं।