Shree saini biography in hindi 
Shree saini biography in hindi 

Shree saini biography in hindi श्री सेनी मिस वर्ल्ड अमेरिका का जीवन परिचय | Shree saini  Miss World America biography in hindi | best 7 facts कद, उम्र, मूवी, धर्म, माता-पिता, परिवार, बॉयफ्रेंड (Shree saini  Miss World America biography in hindi) (Miss world America, Height, Age, Movie, Religion, Caste, Parents, Family, boyfriend)

दोस्तों आज हम एक और भारती मॉडल श्री सेनी की जीवनी पढ़ने वाले हैं । जिसने अमेरिका में रहते हुए भारत का नाम रोशन किया है । श्री सैनी भारतीय मूल की पहली अमेरिका और मिस वर्ल्ड अमेरिका 2021 का ताज पहनने वाली एशियाई मॉडल है । उनका राष्ट्रीयता अमेरिका ही है । परंतु इनका जन्म भारत के पंजाब राज्य में हुआ है ।

इनको मॉडलिंग काफी पसंद है। वर्तमान में ( 2022 ) ये 26 साल के मॉडल है। अमेरिका में होने के बावजूद भी इनका स्वभाव व संस्कृति समान हैं जो एक काफी रोचक बात है।श्री सेनी जीवनी के इस लेख में हम आगे इनके जिंदगी के कुछ खास बातों को जानने वाले हैं । तो बने रहे हमारे इस ब्लॉग पोस्ट पर ।

Table of Contents

श्री सेनी का जीवन परिचय चार्ट | Shree saini biography in hindi Chart

नामश्री सेनी
जन्म6 जनवरी 1996
जन्म स्थानभारत के पंजाब राज्य के लुधियाना क्षेत्र में
उम्र26 साल
पेशामॉडलिंग और एक्टिंग
माता-पिताएकता सैनी-संजय सैनी
नानाTR सचदेवा
नानीविजयलक्ष्मी
भाईशाह रोज सैनी
लंबाई5 feet 9 inc
वजन55 kg
फिगर (figure ) 34-28-34
आँखो का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
शौकमॉडलिंग और एक्टिंग
शिक्षा (school) अमेरिका के निजी स्कूलों
कॉलेजहार्वर्ड विश्वविद्यालय
येन स्कूल ऑफ ड्रामा
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
वाशिंगटन विश्वविद्यालय
नेटवर्थ1.5 मिलियन डॉलर
प्रशिद्धी2021 के मिस वर्ल्ड अमेरिका के रूप में
अवार्ड्स(शीर्ष 7) फेमिना मिस इंडिया 2015 (फेमिना मिस ग्रैंड इंडिया 2015)
मिस ग्रैंड इंटरनेशनल 2015 (दूसरी रनर-अप)
मिस दिवा यूनिवर्स 2019
मिस यूनिवर्स 2019 (शीर्ष 20)
राशिमकर
गृह नगर मूसा झील वॉशिंगटन
बॉयफ्रेंडN/A
विवाहअविवाहित
Shree saini biography in hindi chart

कौन है श्री सेनी ? Who is Shree saini

दोस्तों श्री सैनी भारतीय राष्ट्रीय की पहली ऐसी महिला हैं जिन्होंने मिस वर्ल्ड अमेरिका जीता हैं पेशे से वे एक अमेरिकी बेस्ट मॉडल और मोटिवेशनल स्पीकर है। उन्होंने 2021 में मिस वर्ल्ड अमेरिका जीता । जिसके कारण इनका नाम काफी प्रसिद्ध हो गया है। उनके कामयाबी को कई देशों के न्यूज़ चैनलों ने अपनी सुर्खियां बनाया है ।

इनकी चर्चा इन दिनों काफी हो रही है क्योंकि इन्होंने इतिहास रचा है श्री सनी लॉस एंजिल्स में मिस वर्ल्ड अमेरिका 2021 की ताज को अपने नाम किया और यह ताज धारण करने वाली भारत की पहली मॉडल कलाकार है ।

अन्य पढ़े

श्री सेनी का जीवन परिचय | Shree saini biography in hindi

Shree saini biography in hindi  :- श्री सैनी का जन्म 6 जनवरी 1996 में भारत के पंजाब राज्य में हुआ। इनकी वर्तमान आयु 26 साल है । लेकिन इनकी राष्ट्रीयता अमेरिकन है। इनकी राशि मकर है । इनका गृह नगर मूसा झील वॉशिंगटन है । जो अमेरिका में स्थित है । इनके परिवार में माता-पिता ,नानी ,नाना और भाई  हैं। यह अपने परिवार से काफी प्यार करती हैं । वह जब 5 साल की थी तब वह संयुक्त राज्य अमेरिका चली गई ।

श्री सेनी का जीवनी :- इनकी जिंदगी में एक विशेष घटना घट चुकी है। जब इनकी उम्र 12 वर्ष की थी तब यह अमेरिका के मुसा झील वाशिंगटन में पली-बढ़ी इस उम्र में सैनी का धड़कन केवल 20 बीट प्रति मिनट ही धड़क रही थी । जिसके कारण  डॉक्टरों ने इनको डांस करने से साफ मना कर दिया। लेकिन सैनी ने हार नहीं मानी। वे निरंतर प्रयास करते रहे। इसके बाद श्री सेनी का मूसा जेल में एक बड़ी कार दुर्घटना भी हुआ ।

इस दुर्घटना के परिणाम स्वरुप उनके चेहरे पर काफी जलन होने लगी । सैनी को यह सलाह दी गई कि उन्हें ठीक होने में 1 साल का समय लग जाएगा। लेकिन अद्भुत बात यह है कि वह सिर्फ 2 सप्तो में अपने क्लास (कक्षा) को जाने लगे ।

श्री सेनी का परिवार | Family of Shree saini

Shree saini biography in hindi  : दोस्तों श्री सैनी का जन्म भारत के पंजाब राज्य के लुधियाना क्षेत्र में हुआ। इनका परिवार एक पंजाबी परिवार है । इनका परिवार में नाना, नानी माता-पिता और एक भाई है ।  इनके पिताजी का नाम संजय सैनी है और माताजी का नाम एकता सैनी है । इनके नानी का नाम विजयलक्ष्मी जो एक सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक हैं । श्री सैनी के नाना जी का नाम TR सचदेवा है ।  जो एक अबोहर में किसान है । इनका एक छोटा भाई भी है जिनका नाम शाह रोज सैनी है । श्री सैनी अपने परिवार से काफी ज्यादा प्यार करते हैं ।

श्री सेनी का कैरियर | career of Shree saini

Shree saini biography in hindi  :- दोस्तों श्री सैनी का  कठिन एवं परिश्रमी कैरियर का शुभारंभ सन 2017-18  से शुरुआत होता है । श्री सेनी अपनी किशोरावस्था से ही अपने मॉडलिंग करियर को आरंभ कर दिया था । वे पहली बार सुर्खियों में तब आई थी जब वे 2017-18 में मिस इंडिया यूएसए का खिताब अपने नाम किया था ।  अपने कॉलेज के जूनियर समय में वे 2017-18 प्रेजेंट में प्रवेश किया और 2017-18 के राष्ट्रीय खिताब के साथ बाहर निकली । पेजेंट को अमेरिका में सबसे पुराना और सबसे विशाल (बड़ा )  अमेरिका प्रेजेंट अमेरिका के लिए माना जाता है ।

इसके बाद 2018-19 मैं उन्होंने अपने सीनियर वर्ष के समय मिस इंडिया वर्ल्ड वाइड 2018-19 में अमेरिका का प्रतिनिधित्व किया । आपको यह बता दें कि यह प्रतियोगिता भारतीय मूल की लड़कियों के लिए सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है । इस प्रतियोगिता के बाद वे 2019 में मिस वर्ल्ड अमेरिका में हिस्सा लेना आरंभ कर दिया । परंतु वे 2019 में असफल रहे । इस समय वह कुछ विशेष पुरस्कार हासिल कर सकें। जिसमें विशेष तौर पर टॉप प्रभावशाली राष्ट्रीय विजेता पीपुल्स चॉइस नेशनल विजेता शामिल था।

2020 श्री सैनी ने फिर से इस प्रतियोगिता में भाग लिया परंतु फिर असफल रही । परिणाम समान ही रहे । अंततः 2021 में श्री सेनी ने फिर एक बार खुद को मौका दिया और फिर से इस प्रतियोगिता में भाग लिया ।  जिसका परिणाम स्वरुप वह 2021 में मिस वर्ल्ड अमेरिका बन गए। इस उपाधि पर वे भारत की पहली भारतीय है । जिन्होंने मिस वर्ल्ड अमेरिका का ताज पहना है । 

श्री सेनी का शिक्षा | Education of shree saini

Shree saini biography in hindi  :- दोस्तों श्री सेनी ने अपनी आरंभिक शिक्षा अमेरिका के निजी स्कूलों में हासिल की है तथा वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में पत्रकारिता की डिग्री हासिल किया है। इसके अलावा वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, येन स्कूल ऑफ ड्रामा और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी पढ़ाई गैर डिग्री हासिल किया है । 

श्री सेनी के विश्वविद्यालय व शैक्षिक योग्यताओं की जानकारी नीचे दी गई है :-

विश्वविद्यालय :: –

हार्वर्ड विश्वविद्यालय
येन स्कूल ऑफ ड्रामा
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
वाशिंगटन विश्वविद्यालय

शैक्षिक योग्यता गैर डिग्री पाठ्यक्रम

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में गैर लाभकारी प्रबंधन पाठ्यक्रम का अध्ययन किया ।
येन स्कूल ऑफ ड्रामा में अभिनेता अध्ययन किया।
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में सामाजिक उद्यमिता का अध्ययन किया ।
वाशिंगटन विश्वविद्यालय से संगठन विश्वविद्यालय में पत्रकारिता का अध्ययन किया।

श्री सेनी का शरीर का माप | Physical appearance of Shree saini

श्री सैनी एक मॉडल है। जिसके कारण उन्हे शरीर का विशेष ध्यान देना पड़ता है । उनका भोजन व योग हमारे दैनिक जीवन से काफी अलग होता है । जिसके कारण उनके शरीर की बनावट अद्भुत हुआ और हम से काफी अलग होती है ।
इनकी लंबाई 175 सेंटीमीटर है । जो मीटर में 1.75 मीटर तथा फीट  में 5 फीट 9 इंच होती है ।
इनका वजन 55 किलो है । जो pound में 121 पाउंड होती है।
इनका शारीरिक माप 34-28-34 है ।
इनकी आंखों और बालों का रंग गहरा भूरा है ।

श्री सेनी का बॉयफ्रेंड व रिलेशनशिप | Shree Seni’s boyfriend and relationship

श्री सेनी का जीवन परिचय :- दोस्तों श्री सैनी मिस वर्ल्ड अमेरिका है । वे अभी अपने करियर को ज्यादा महत्व दे रहे हैं। जिसके कारण उनका अभी कोई बॉयफ्रेंड नहीं है और ना कोई अफवाह है। वे वर्तमान ( 2022) में अविवाहित हैं।

श्री सेनी का नेटवर्थ | Networth of Shree saini

श्री सेनी का जीवन परिचय :- दोस्तों श्री सेनी एक अमेरिकी नागरिक है तथा वे 2021 की मिस वर्ल्ड अमेरिका है। जिसके कारण उनके आय के स्रोत गई है । श्री सेनी एक अमीर प्रेजेंट कंटेंस्टेंट में शामिल है और सबसे लोकप्रिय पेजेंट एंड कंटेस्टेंट में गिनी भी जाती है । जिसके कारण उनका सही-सही नेटवर्थ निकाल पाना संभव तो नहीं है। लेकिन उनके आय की कुछ स्रोतों के आधार पर उनका नेटवर्थ 1.5 मिलियन डॉलर हो सकता है।

श्री सेनी का सोशल मीडिया | social media platforms of Shree saini

Shree saini biography in hindi  :- दोस्तों और भी मिस world मॉडल कलाकारों की तरह ही श्री सैनी का भी सोशल मीडिया काफी बड़ा है । वह अपनी सोशल मीडिया में अपने काफी पोस्ट पर तस्वीरों को शेयर करती हैं। जिनकी जानकारी नीचे दी गई है ।

इंस्टाग्राम : उनकी इंस्टाग्राम में अब तक 412 पोस्ट है तथा 175 k फॉलोअर्स हैं । उन्होंने अब तक 1547 लोगों को फॉलो भी किया है । यह इंफॉर्मेशन 2022 का है ।

फेसबुक 2022 के अनुसार श्री सेनी के फेसबुक पेज मे 332 k फॉलोवर्स है। उन्होंने 46 लोगों को फेसबुक पर follow किया हैं। उनकी फेसबुक पेज की rating 4.9 हैं।

instagramclick here
Facebookclick here
websiteshree saini
Shree saini biography in hindi social media

श्री सेनी का पसंदीदा चीज की सूची | Favorite things of Shree saini

श्री सेनी के पसंदीता चीजें की सूची नीचे दी गई है :-
श्री सेनी खाने में हेल्दी खाना ही पसंद करती हैं ।
उन्हें सिंगर के तौर पर जस्टिन और केके पसंद है।
एक्टर में उन्हें जेकीचेन पसंद है
डेस्टिनेशन उनका पैरिस है ।
स्पोर्ट्स में उनको टेनिस काफी पसंद है।

श्री सेनी का रोचक बातें | Interesting facts about Shree saini

  • Shree saini biography in hindi : जब वह पांच साल की थी तब उसके माता-पिता भारत से अमेरिका चले गए थे।  उन्होंने बहुत कम उम्र में नृत्य कक्षाएं लेना शुरू कर दिया था। जब श्री सैनी 12 वर्ष के थे, तब उन्हें एक दुर्लभ हृदय रोग हो गया था, जिसमें डॉक्टरों द्वारा उनकी हृदय गति प्रति मिनट 20 बार दर्ज की गई थी ।
  • हालांकि, एक व्यक्ति की सामान्य हृदय गति दर प्रति मिनट 70 गुना है।  जल्द ही, उनके दिल में एक स्थायी पेसमेकर के साथ दिल का इलाज किया गया। 
  • श्री सेनी का जीवनी :- उसके दिल में पेसमेकर होने के कारण, उसे डॉक्टरों द्वारा नृत्य कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई थी।  एक मीडिया हाउस से बातचीत में श्री सैनी ने खुलासा किया कि डॉक्टरों ने उन्हें खेल और नृत्य में भाग नहीं लेने की सलाह दी थी।  उसने कहा,
  • सेक्रेड हार्ट में मेरे कार्डियोलॉजिस्ट ने मेरी जान बचाई।  वह मेरे लिए बहुत बड़ा टर्निंग पॉइंट था।  मुझे बताया गया था कि मैं नृत्य या खेल नहीं कर सकता, और ऐसा लगा जैसे मेरा जीवन बस रुक गया हो।  मैंने सोचा कि मुझे एक मशीन पर रहना होगा।  लेकिन मैं उस विपत्ति को रोकने नहीं दे रहा था।
  • Shree saini biography in hindi  :- ”श्री सैनी की माँ को जीवनदान पर रखा गया था जब श्री सैनी 15 वर्ष के थे।  उसकी मां की तबीयत खराब थी।  अपनी माँ को पीड़ा में देखकर श्री सैनी गंभीर मानसिक रोगों से पीड़ित हो गए।  तब से, श्री सैनी ने उन लोगों की सहायता के लिए कई गैर-लाभकारी और धर्मार्थ उपक्रमों के साथ स्वेच्छा से काम करना शुरू कर दिया, जो भावनात्मक और मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं।
  • Shree saini biography in hindi  :- श्री सैनी 19 साल की उम्र में एक गंभीर कार दुर्घटना में शामिल हो गए। उनकी कार की एक गंभीर टक्कर थी, जिसके परिणामस्वरूप उनके चेहरे पर जलन और चोट के निशान थे।  डॉक्टरों ने उन्हें पूरी तरह ठीक होने के लिए एक साल आराम करने की सलाह दी थी;  हालांकि, बड़े जोश के साथ, वह एक महीने के भीतर ठीक हो गई।
  • Shree saini biography in hindi  :- बाद में, उन्होंने बैलेरीना की कक्षाएं लेना शुरू किया, और द जोफ्रे बैले में प्रशिक्षण प्राप्त किया। श्री सैनी ने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर हजारों लेख लिखे हैं। 
  • 12 साल की उम्र से, वह कई अमेरिकी मीडिया घरानों के लिए लेख लिख रही हैं।  उनके अपने जीवन के पाठों ने उन्हें मानसिक स्वास्थ्य के बारे में प्रेरणा और जागरूकता पर लेख लिखने के लिए प्रेरित किया। 
  • Shree saini biography in hindi  :- यूनिसेफ, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स, ब्रेस्ट कैंसर फाउंडेशन – सुसान जीकोमेन, और कई अन्य प्रसिद्ध स्वास्थ्य संगठनों ने उनके सामाजिक कार्यों की सराहना की है। 
  • उसने दुनिया के 100 से अधिक शहरों, 30 राज्यों और 8 देशों में प्रेरक भाषण दिए हैं।  श्री सैनी ने पत्रकार वार्ता में अपने सामाजिक कार्यों के बारे में बताते हुए कहा,
  • मैंने कम से कम 70 कार्यक्रमों में बात की है।  मैं गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ काम करता हूं।  अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के साथ काम करना मेरे बहुत करीब है।  मैं दिल के स्वास्थ्य के बारे में बात करता हूं।
  • ”श्री सैनी एक सार्वजनिक वक्ता हैं।  उन्हें अक्सर कई सार्वजनिक मंचों और कार्यक्रमों द्वारा अवसाद और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित अन्य बीमारियों पर प्रेरक भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया है।
  • 2019 में मिस वर्ल्ड अमेरिका की प्रतियोगिता के दौरान, श्री सैनी की तबीयत बिगड़ गई, और परिणामस्वरूप, उन्होंने शो के समापन से एक रात पहले शो छोड़ दिया।
  • श्री सैनी ने इस दौरान अमेरिकी सैनिकों और उनके परिवारों को घर पर बने 300 से अधिक मास्क और भोजन दान किया। 
  • श्री सेनी का जीवनी :- संयुक्त राज्य अमेरिका में 2020 में COVID-19 महामारी।  उन्होंने इस खबर को अपनी तस्वीर के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट किया।
  • श्री सैनी को एक भारतीय धर्मार्थ संगठन द्वारा भारत में उन गरीब लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान करने के लिए आर्थिक रूप से दान करने के लिए धन्यवाद दिया गया, जो 2020 में भारत में महामारी लॉकडाउन के दौरान काम से बाहर थे। 
  • Shree saini biography in hindi  :- अमेरिका में विभिन्न टेलीविजन समाचार चैनल अक्सर श्री सैनी को अपने विशेष साक्षात्कार के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • श्री सेनी का जीवन परिचय : श्री सैनी के अनुसार, वह छह साल की उम्र में मिस वर्ल्ड बनना चाहती थीं, जब उन्होंने बचपन में एक स्कूल समारोह में मिस वर्ल्ड की तरह भाग लिया और तैयार किया। 
  • अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर, श्री सैनी ने चर्चा की है कि 15 साल की उम्र से, वह कई धर्मार्थ संगठनों के साथ काम कर रही हैं जो मुख्य रूप से भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित हैं। उनके वचन
  • श्री सेनी का जीवन परिचय :- यह कड़ी मेहनत की जीत है।  मैंने इस पल के लिए बहुत मेहनत की है।  मैंने “दिल और भावनात्मक स्वास्थ्य” पर ध्यान केंद्रित करते हुए 100 से अधिक गैर-लाभकारी संस्थाओं को प्यार से और बड़ी विनम्रता से सेवा दी है। 
  • जब मैं बहुत छोटी थी, तब मेरे दिल में सेवा के बीज बोने के लिए मैं मिस वर्ल्ड संगठन की आभारी हूं।  मैं सिर्फ 6 साल की थी जब मैंने अपने स्कूल के कार्यक्रम में “मिस वर्ल्ड” के रूप में कपड़े पहने थे।
  • Shree saini biography in hindi  :- श्री सैनी अक्सर अपने कवर पेज पर विभिन्न प्रसिद्ध पत्रिकाओं और टैब्लॉयड द्वारा चित्रित किए जाते हैं। श्री सैनी एक पशु प्रेमी हैं।  वह अक्सर अपने पालतू कुत्ते ‘चार्ली’ की तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करती रहती हैं।
FAQ
श्री सेनी का जीवनी बताये?

श्री सैनी का जन्म 6 जनवरी 1996 में भारत के पंजाब राज्य में हुआ। इनकी वर्तमान आयु 26 साल है । लेकिन इनकी राष्ट्रीयता अमेरिकन है। इनकी राशि मकर है ।

श्री सेनी का उम्र कितना हैं?

श्री सेनी की वर्तमान आयु 26 साल है ।

श्री सेनी का प्रशिद्धी का कारण क्या हैं?

इनकी चर्चा इन दिनों काफी हो रही है क्योंकि इन्होंने इतिहास रचा है श्री सनी लॉस एंजिल्स में मिस वर्ल्ड अमेरिका 2021 की ताज को अपने नाम किया

श्री सेनी कौन है?

श्री सैनी भारतीय राष्ट्रीय की पहली ऐसी महिला हैं जिन्होंने मिस वर्ल्ड अमेरिका जीता हैं पेशे से वे एक अमेरिकी बेस्ट मॉडल और मोटिवेशनल स्पीकर है। उन्होंने 2021 में मिस वर्ल्ड अमेरिका जीता ।

श्री सेनी के नाना-नानी का नाम क्या हैं?

श्री सेनी के नानी का नाम विजयलक्ष्मी और नाना जी का नाम TR सचदेवा हैं।