Shivangi Joshi biography in hindi
Image cradit: Pinterest

शिवांगी जोशी जीवन परिचय | Shivangi Joshi biography in hindi | Best 8 facts, favorite things, families, relationship, boyfriend, age, heights, networth, weight, biography, cars, home, TV show, ye rishta kya kahlata hai

Shivangi Joshi biography in hindi :- शिवांगी जोशी जी का जन्म 18 मई 1998 को देहरादून उत्तराखंड में हुआ था । वो एक बहुत ही लोकप्रिय अभिनेत्री है। शिवांगी जी आज-कल के चल रहे धारावाहिक ( यह रिश्ता क्या कहलाता है ) शो स्टार प्लस पर यह रिश्ता क्या कहलाता है में दोहरी भूमिका नायरा सिंघानिया गोयनका और नायरा सिंघानिया गोयनका को चित्रित करने के लिए जाना जाता है ।


इससे पहले शिवांगी जी ने (बेगूसराय) में भी मोखय किरदार निभाया था । उन्होंने 2013 में (खेलती है जिंदगी आंख मिचौली) में निशा कि भूमिका के साथ अपने करियर की शुरूआत की थी । शिवांगी जी ने बेइंतेहा में आयात हेदर की भूमिका निभाई।

2014 में वह विशी (इन लव बाय चांस) के रूप में दिखाई दी थी । बाद में वो विशाल अदितिया सिंह के साथ बेगूसराय में पूनम ठाकुर की भूमिका निभाई थी । 2016 में वह पहली बार यह है आशिकी की सीजन 4 में मीरा के रूप में भूमिका निभाई थी और फिर प्यार तूने क्या किया में ज्योति के रूप में दिखाई दी थी।

नवंबर में 2021 में यह घुसाना की गई थी कि वह कलर्स टीवी के एक शो बालिका बधू के लिए चुना जा रहा है । जिसमें वह आनंदी भुजरियां की भूमिका निभाई गी । 

उन्होंने मोहसिन के साथ आदतें बारिश और तेरी अदा किस्मत तेरी आशिकी साहिर सेख के साथ ओ दिलबर यारा और स्टेबिन के साथ हुमनवा सहित विभिन्न संगीत वीडियो में साथ में अभिनय किया है ।

अभिनेत्री शिवांगी जोशी के पिता जी का नाम  सुमनप्रकाश है और उनकी माता का नाम यशोद जोशी है
शिवांगी जी की एक छोटी बहिन भी है जिसका नाम शीतल जोशी है। शिवांगी जोशी अपने परिवार की सबसे बड़ी बेटी है।

Shivangi Joshi biography in hindi:- वह भारत के उत्तराखंड के देहरादून में एक ब्रमहान परिवार से बिलोंग करती हैं । उन्होंने हमेशा अपने परिवार का साथ दिया । सदैव अपने परिवार के साथ हर मुश्किल में साथ देते थी।

नामशिवांगी जोशी
जन्म18 मई 1999 को
जन्म स्थानदेहरादून ,उत्तराखंड
माता-पितायशोद जोशी-सुमन प्रकाश
बहन:शीतल जोशी
पेशामॉडलिंग और एक्टिंग
उम्र27 वर्ष
लंबाई5 feet 5 Inc
वजन51 किग्रा
शरीर का माप33-25-33
ब्रा माप33 inc
बालों का रंगभूरा
आँखों का रंगकाला
शिक्षाशैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) कॉलेज ड्रॉपआउट
स्कूल (School) पाइन हॉल स्कूल, देहरादून
अभिनय की शुरुआतपदार्पण (Debut) टेलीविजन : खेलती है जिंदगी आंख मिचोली (2013)
धर्महिंदू
नेटवर्थ$1 मिलियन
राशिवृषभ
रूचि ( Hobbies) डांसिंग और सिंगिंग
अवार्ड्सपुरुस्कार (Awards) गोल्ड अवार्ड्स (2017, 2018, 2019) कलाकर अवार्ड्स (2019) दादासाहेब फाल्के पुरस्कार (2019)
कारJaguar
प्रसिद्ध Tv शोयह रिश्ता क्या कहलाता है ?
Shivangi Joshi biography in hindi

शिवांगी जोशी की जीवनी | Shivangi Joshi biography in hindi

Image cradit: Pinterest
Image cradit: Pinterest

Shivangi Joshi biography in hindi:- शिवांगी जोशी जी का जन्म 18 मई 1998 को देहरादून उत्तराखंड में हुआ था । वो एक बहुत ही लोकप्रिय अभिनेत्री है। शिवांगी जी आज कल के चल रहे धारावाहिक ( यह रिश्ता क्या कहलाता है )जो स्टार प्लस पर यह रिश्ता क्या कहलाता है में दोहरी भूमिका नायरा सिंघानिया गोयनका और सीरत सेखवत गोयनका को चित्रित करने के लिए जाना जाता है । अभिनेत्री शिवांगी जोशी के पिता जी का नाम  सुमनप्रकाश है और उनकी माता का नाम यशोद जोशी है ।

शिवांगी जोशी जीवन परिचय:- शिवांगी जी की एक छोटी बहिन भी है जिसका नाम शीतल जोशी है । शिवांगी जोशी अपने परिवार की सबसे बड़ी बेटी है। वह भारत के उत्तराखंड के देहरादून में एक ब्रमहान परिवार से बिलोंग करती थी । शिवांगी जोशी अभिनय और डांस में बहुत रुचि लेते थी ।

Shivangi Joshi biography in hindi :- वो हमेशा एक्टिंग करती रहती थी उन्हें ये सब बहुत पसंद था। वह बचपन से ही अभिनेत्री बनाना चाहती थी । जब वो स्कूल में पढ़ाई कर रही थी । तब कोई भी फंक्शन होता था। तो ये उसने अवश्य भाग लेती थी और डांस के साथ साथ अभिनय भी करती थी।

शिवांगी जोशी जी ने बहुत छोटी से ही उमर में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था । साथ उन्होंने सीरियल में भी काम करना शुरू कर दिया था । शिवांगी जी ने अपनी स्कूली शिक्षा पइन हॉल स्कूल देहरादून से शुरू की है ।

शिवांगी जोशी जीवन परिचय :- अपनी स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने से जुड़ा अपनी करियर पर भी ध्यान देने लगी और साथ ही उन्होंने कितने सीरियलों में काम भी किया है।

उन्होंने 2013 में (खेलती है जिंदगी आंख मिचौली) में निशा कि भूमिका के साथ अपने करियर की शुरूआत की थी । शिवांगी जी ने बेइंतेहा में आयात हेदर की भूमिका निभाई 2014 में वह विशी (इन लव बाय चांस) के रूप में दिखाई दी थी।

अन्य पढ़े


शिवांगी जोशी की शिक्षा | education of Shivangi Joshi

Shivangi Joshi biography in hindi :- शिवांगी जी ने अपनी स्कूली शिक्षा पइन हॉल स्कूल देहरादून से शुरू की है । अपनी स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने से जुड़ा अपनी करियर पर भी ध्यान देने लगी और साथ ही उन्होंने कितने सीरियलों में काम भी किया है । अपनी स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने गृहनगर देहरादून से बिए में स्नातक किया है।

Shivangi Joshi biography in hindi:- शिवांगी जोशी अभिनय और डांस में बहुत रुचि लेते थी । वो हमेशा एक्टिंग करती रहती थी। उन्हें ये सब बहुत पसंद था । वह बचपन से ही अभिनेत्री बनाना चाहती थी । जब वो स्कूल में पढ़ाई कर रही थी । तब कोई भी फंक्शन होता था तो ये उसने अवश्य भाग लेती थी और डांस के साथ साथ अभिनय भी करती थी।

शिवांगी जोशी जी ने बहुत छोटी से ही उमर में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था । साथ उन्होंने सीरियल में भी काम करना शुरू कर दिया था । अभिनेत्री शिवांगी जोशी के पिता जी का नाम  सुमनप्रकाश है और उनकी माता का नाम यशोद जोशी है । शिवांगी जी की एक छोटी बहिन भी है। जिसका नाम शीतल जोशी है ।

शिवांगी जोशी अपने परिवार की सबसे बड़ी बेटी है । वह भारत के उत्तराखंड के देहरादून में एक ब्रमहान परिवार से बिलोंग करती थी । उन्होंने हमेशा अपने परिवार का साथ दिया सदैव अपने परिवार के साथ हर मुश्किल में साथ देते थी ।

Shivangi Joshi biography in hindi :- पहले शिवांगी जी ने (बेगूसराय) में भी मोखय किरदार निभाया था उन्होंने 2013 में (खेलती है जिंदगी आंख मिचौली) में निशा कि भूमिका के साथ अपने करियर की शुरूआत की थी।

शिवांगी जी ने बेइंतेहा में आयात हेदर की भूमिका निभाई 2014 में वह विशी (इन लव बाय चांस) के रूप में दिखाई दी थी बाद में वो विशाल अदितिया सिंह के साथ बेगूसराय में पूनम ठाकुर की भूमिका निभाई थी 2016 में वह पहली बार यह है।

शिवांगी जोशी का करियर | career of Shivangi Joshi

Shivangi Joshi biography in hindi
Image cradit: Pinterest

Shivangi Joshi biography in hindi:- शिवांगी जोशी ने अपने करियर की शुरूआत साल 2013 में टीवी सीरियल खेलती है” जिंदगी आंख मिचौली “से कि थी । इसके बाद उन्होंने बेइंतेहा में आयात हेडर और बेगूसराय में पूनम ठाकुर की भूमिका निभाई।

विशाल आदित्य सिंह के साथ शिवांगी जी आज कल के चल रहे धारावाहिक ( यह रिश्ता क्या कहलाता है )जोशी जी को स्टार प्लस पर यह रिश्ता क्या कहलाता है

Shivangi Joshi biography in hindi:- में दोहरी भूमिका नायरा सिंघानिया गोयनका और नायरा सिंघानिया गोयनका को चित्रित करने के लिए जाना जाता है।

टीवी सीरियल 2016 से 2021 तक चला टेलीविजन के अलावा उन्होंने कई टीवीसी विज्ञापनों और मॉडलिंग असाइनमेंट में भी काम किया । वह एक शानदार शास्त्रीय और हिप होप डांसर है । 

Shivangi Joshi biography in hindi :- मार्च 2016 को उन्हें गेर पेशावर वायवाहार और खराब अभिनय कौशल के कारण टीवी धारावाहिक बेगूसराय से हटा दिया गया था ।

शिवांगी जी ने एक शॉर्ट फिल्म अवर ऑन स्काई में भी कम किया है। इस फिल्म को कराएंस फिल्म फेस्टिवल में दिखया गया था।

शिवांगी जी ने बेइंतेहा में आयात हेदर की भूमिका निभाई 2014 में वह विशी (इन लव बाय चांस) के रूप में दिखाई दी थी बाद में वो विशाल अदितिया सिंह के साथ बेगूसराय में पूनम ठाकुर की भूमिका निभाई थी।

Shivangi Joshi biography in hindi :- 2016 में वह पहली बार यह है आशिकी की सीजन 4 में मीरा के रूप में भूमिका निभाई थी और फिर प्यार तूने क्या किया में ज्योति के रूप में दिखाई दी थी ।

Shivangi Joshi biography in hindi:- नवंबर में 2021 में यह घुसाना की गई थी कि वह कलर्स टीवी के एक शो बालिका बधू के लिए चुना जा रहा है जिसमें वह आनंदी भुजरियां की भूमिका निभाई गी।

शिवांगी जोशी सोशल मीडिया | Social media platforms of Shivangi Joshi

Shivangi Joshi biography in hindi
Image cradit: Pinterest

Shivangi Joshi biography in hindi:-  शिवांगी जी सोशल मीडिया अकाउंट है इंस्टाग्राम पर @shivangijoshi18 है । इसी नाम से वो अपना Instagram account चलाती है ।

Shivangi Joshi biography in hindi:- उनका अकाउंट सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही नहीं है बल्कि ट्विटर पर भी उनका अकाउंट है @shivangijoshi10 के नाम से वो ट्विटर का अकाउंट चलती है।

फेसबुक पर उनका अकाउंट  है । shivangijoshi से उनका फेसबुक अकाउंट है। Instagram पर वो अपनी फोटो भी डालती है ताकि उनके फैंस उनको देख सके और साथ में रीलस भी बनती है ।

Social Media AccountsFacebook, Instagram and
Twitter
Mobile Number To be Updated
Email AddressTo be Updated
Shivangi Joshi social media platforms

सोशल मीडिया अकाउंट पर आपको उनके बारे में ये सब बाते पता चलेगी वो इस प्रकार से है : –

(1) –  शिवांगी जोशी जी का जन्म 18 मई 1998 को देहरादून उत्तराखंड में हुआ था वो एक बहुत ही लोकप्रिय अभिनेत्री है।


(2) – उन्होंने 2013 में (खेलती है जिंदगी आंख मिचौली) में निशा कि भूमिका के साथ अपने करियर की शुरूआत की थी शिवांगी जी ने बेइंतेहा में आयात हेदर की भूमिका निभाई 2014 में वह विशी (इन लव बाय चांस) के रूप में दिखाई दी थी।


(3) – शिवांगी जी आज कल के चल रहे धारावाहिक ( यह रिश्ता क्या कहलाता है )जोशी जी को स्टार प्लस पर यह रिश्ता क्या कहलाता है में दोहरी भूमिका नायरा सिंघानिया गोयनका और सीरत सेखवत गोयनका को चित्रित करने के लिए जाना जाता है।


(4) – टीवी सीरियल 2016 से 2021 तक चला टेलीविजन के अलावा उन्होंने कई टीवीसी विज्ञापनों और मॉडलिंग असाइनमेंट में भी काम किया वह एक शानदार शास्त्रीय और हिप होप डांसर है।


(5) – शिवांगी जी ने बेइंतेहा में आयात हेदर की भूमिका निभाई 2014 में वह विशी (इन लव बाय चांस) के रूप में दिखाई दी थी बाद में वो विशाल अदितिया सिंह के साथ बेगूसराय में पूनम ठाकुर की भूमिका निभाई थी ।


2016 में वह पहली बार यह है आशिकी की सीजन 4 में मीरा के रूप में भूमिका निभाई थी और फिर प्यार तूने क्या किया में ज्योति के रूप में दिखाई दी थी।


(6) – शिवांगी जी ने अपनी स्कूली शिक्षा पइन हॉल स्कूल देहरादून से शुरू की है अपनी स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने से जुड़ा अपनी करियर पर भी ध्यान देने लगी और साथ ही उन्होंने कितने सीरियलों में काम भी किया है अपनी स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने गृहनगर देहरादून से बिए में स्नातक किया है ।

शिवांगी जोशी का शरीर का माप| Figure Measurements ,Bra Size ,Height & Weight :-

Shivangi Joshi biography in hindi
Image cradit: Pinterest
बालों का रंगकाला
आँखों का रंगभूरा
लंबाईफीट – 5 feet 5  inches
मीटर – 1.65 m
सेंटीमीटर – 165 cm
वजनकिलोग्राम – 55 Kg
शरीर ब्रा साइज – 33
Waist Size – 25 Inches
Hips Size – 33 Inches
शरीर का माप – 33-25-33
Shivangi Joshi biography in hindi


 
शिवांगी जी को कोंन कोन से अवॉर्ड मिले है?

( 1) – यह रिश्ता क्या कहलाता है जोशी जी को स्टार प्लस पर टीवी सीरियल के लिए सर्वश्रेष्ठ डेब्यू महिला के लिए गोल्ड अवॉर्ड मिला है।
(2) – सर्वश्रेष्ठ ऑन स्क्रीन जोड़ी के लिए गोल्ड अवॉर्ड  मोहसिन खान के साथ यह रिश्ता क्या कहलाता है जोशी जी को स्टार प्लस पर टीवी सीरियल के लिए मिला है।

शिवांगी जोशी की पसंदीदा चीज़े | Favorite things of Shivangi Joshi

  • Hobby – नाचना , पढ़ना
  • Actress – Karina Kapoor ,Manish koirala, Sweta tivari
  • Actor – Akshay Kumar
  • Food – Indian food
  • Color – white ,black
  • Destination – Shimla ,mashori
  • Singer – AR rehman ,Shreya ghoshal ,Sonu Nigam
  • Movies – DDLJ ,anjana anjani

शिवांगी जोशी जीवन परिचय दे!

शिवांगी जोशी जी का जन्म 18 मई 1998 को देहरादून उत्तराखंड में हुआ था । वो एक बहुत ही लोकप्रिय अभिनेत्री है। शिवांगी जी आज-कल के चल रहे धारावाहिक ( यह रिश्ता क्या कहलाता है ) शो स्टार प्लस पर यह रिश्ता क्या कहलाता है में दोहरी भूमिका नायरा सिंघानिया गोयनका और नायरा सिंघानिया गोयनका को चित्रित करने के लिए जाना जाता है ।

शिवांगी जोशी का उम्र कितना है?

शिवांगी जोशी का उम्र 27 (2022) हैं।

शिवांगी जोशी का रुचि क्या है?

शिवांगी जोशी का रूचि ( Hobbies) डांसिंग और सिंगिंग हैं।

शिवांगी जोशी का लंबाई कितना है?

शिवांगी जोशी का लंबाई 5 feet 5 Inc हैं।