Rupali Ganguly biography in Hindi
Image cradit - google.com

Rupali Ganguly biography in Hindi 8 best facts about Anupamaa , रूपाली गांगुली का जीवन परिचय ,heights ,weight, family ,friends ,relationship, social media, interesting facts, boyfriends, networth, image,TV show

परिचय

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय: रूपाली गांगुली एक अभिनेत्री है इनका जन्म 5 अप्रैल 1977 के कोलकाता पश्चिम बंगाल भारत में हुआ। इनका आयु लगभग 44 वर्ष का है। यह एक भारतीय महिला है उनका जन्म लोकप्रिय फिल्म निर्देशक अनिल गांगुली के घर हुआ था।रूपाली ने बहुत ही कम उम्र में अभिनय में काफी रुचि विकसित कर ली थी।जब रूपाली सात साल की थी, तब उन्हें फिल्म साहेब (1985) के साथ अपना पहला अभिनय कार्य मिला।

Rupali Ganguly biography in Hindi: उनके पिता, अनिल गांगुली , एक निर्देशक और पटकथा लेखक थे और उनके भाई विजय गांगुली एक अभिनेता-निर्माता हैं। एक टेलीविजन शो, सुकन्या में मुख्य भूमिका के लिए चुने जाने से पहले, उन्होंने होटल प्रबंधन और थिएटर का अध्ययन किया । 

नामरूपाली गांगुली
निक नामरूपा, रुप्स
पेशारंगमंच कलाकार और अभिनेत्री
के लिए लोकप्रियस्टार प्लस के धारावाहिक अनुपमा में उनकी भूमिका अनुपमा
जन्म की तारीख05 अप्रैल 1977
दिनमंगलवार
पतिअश्विन के वर्मा (विज्ञापन फिल्म निर्माता)
प्रेमी अश्विन के वर्मा
शादी की तारीख 06 फरवरी 2013
पुत्र रुद्रांशु
भाई: विजय गांगुली (कोरियोग्राफर)
मां: रजनी गांगुली (निर्माता)
पिता – स्वर्गीय अनिल गांगुली (निर्देशक और पटकथा लेखक
आयु45 वर्ष (2002 में)
जन्मस्थलकोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत
गृहनगरकोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत
वर्तमान पतामुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उच्च विद्यालयज्ञात नहीं है
कॉलेज का नामज्ञात नहीं है
शैक्षिक योग्यताहोटल प्रबंधन में स्नातक
राष्ट्रीयताभारतीय
ज्ञात भाषा / बोलोअंग्रेजी, हिंदी और बांग्ला
धर्महिंदू
जातिज्ञात नहीं है
राशि चिन्ह/तारा चिन्हमेष राशि
फिल्म में डेब्यूबॉलीवुड फिल्म: साहेब (बाल अभिनेत्री, 1985)
टीवी में डेब्यूसुकन्या (2000)
Rupali Ganguly biography in Hindi

जीवन परिचय

रूपाली गांगुली का बचपन से ही पालन पोषण (Rupali Ganguly biography in Hindi ) कोलकाता में ही हुआ है। यह बचपन से ही एक अभिनेत्री बनना चाहती थी और उन्होंने अभिनेत्री बनने के लिए खूब सारी मेहनत की और बहुत से ऐसे एपिसोड में काम की। 

Rupali Ganguly biography in Hindi:- कम अनुकूल फिल्मों में निम्नलिखित प्रदर्शन; अंगारा (1996), और दो आंखें बरह हाथ (1997), एक किशोरी के रूप में, स्टारप्लस मेडिकल ड्रामा सीरीज़ संजीवनी (2002) में मेडिकल इंटर्न डॉ। 

सिमरन चोपड़ा के अपने चित्रण के साथ टेलीविजन में उतरने के बाद, गांगुली ने अपने करियर की सफलता हासिल की । उन्हें पंथ सिटकॉम साराभाई बनाम साराभाई (2004) में मोनिशा साराभाई के चित्रण के साथ और अधिक पहचान मिली । 

गांगुली कई सफल टेलीविजन श्रृंखलाओं में दिखाई देते रहे, विशेष रूप से बा बहू और बेबी (2005), और परवरिश – कुछ खट्टी कुछ मीठी (2011), जिसके बाद उन्होंने अभिनय से विश्राम लिया। 

सात साल के अंतराल के बाद, गांगुली 2020 में सो ओपेरा अनुपमा के साथ लौटे । एक टेलीविजन शो, सुकन्या में मुख्य भूमिका के लिए चुने जाने से पहले, उन्होंने होटल प्रबंधन और थिएटर का अध्ययन किया । 

शिक्षा

Rupali Ganguly biography in Hindi: अगर इनकी शिक्षा के बारे में बताया जाएतो या सोशल मीडिया पर अपनी शिक्षा के बारे में जानकारी नहीं दी है किया कौन से कॉलेज या स्कूल से पड़ी है । 

हां लेकिन यह जानकारी जरूर दी है कि वह कितना तक और क्या पढ़े हैं तो अब हम बताने जा रहे हैं कि रूपाली उर्फ  रूपा क्या की हैं तो यह पढ़ाई में होटल मैनेजमेंट और थीस्टर की पढ़ाई की है।

परिवार

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय:- जब रूपा जन्म ली थी उसका पहले से ही इनका परिवार कोलकाता में रहते थे। इनके परिवार में 4 लोग हैं  दूसरा इनकी माता तीसरा इनके भाई चौथा या खुद। 

अगर इनके माता और पिता के नाम के बारे में बताया जाए तो हमें इसकी जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है कि इनका नाम क्या है और यह करते हैं इनकी माता के बारे में जरूर बताया जा सकता है कि इनकी माता एक ग्रहणी है। इनके भाई का नाम विजय गांगुली है जो कि यह एक अभिनेता है।

आंख, बाल, उम्र, लंबाई, इत्यादि

Rupali Ganguly biography in Hindi – यह बचपन से ही बहुत सुंदर दिखने में लगती थी पर यह अभी भी बहुत ही ज्यादा सुंदर लगती हैइनको प्यार से सब रूपाली नहीं रूपा कहकर पुकारा करते थे और अभी भी वही पुकारा करते हैं । 

अगर इनके लंबाई के बारे में बताया जाए तो यह 5 फुट 9 इंच की है। इनका उम्र 2022 में 45 वर्ष का हो गया। इनके बालों का रंग हल्का भूरा और काला में है इनकी आंखें भूरी है इनकी आंखें बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है। और यह भी बहुत ही ज्यादा सुंदर खूबसूरत है।

पसंद

अगर रूपाली गांगुली का पसंद के बारे में बताया जाए तो उन्हें कुत्तों से बहुत ही ज्यादा प्रेम है। सोशल मीडिया पर उन्होंने कुत्ते के साथ एक फोटो भी पोस्ट की है जो कि हमें इंस्टा या गूगल पर देखने को मिलता है। 

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय:- अगर उनके पसंदीदा अभिनेता के बारे में बताया जाए तो उनका नाम है अमिताभ बच्चन।

इनके पसंदीदा भोजन आलू का पराठा जो कि अधिकतर इंसान को यह बहुत ही ज्यादा पसंद है। पीने में इन्हें चाय बहुत ही ज्यादा पसंद है।अगर कहीं छुट्टी पर जा ना रहे तो इन्हें लंदन जाना बहुत ही ज्यादा पसंद है। वहां रहना उस दिन घूमना फिरना एस करना यह सब इन्हें बहुत ही ज्यादा शौक है। 

Rupali Ganguly biography in Hindi:  इनका पसंदीदा रंग नीला कलर का है। यह दिखने में बहुत सुंदर घने बाल वाली लड़की है उर्फ लेडीस और अगर आप इनके पसंद के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इन्हें इंस्टा पर फॉलो कर सकती हैं या कर सकते हैं।

प्रेमी या पति

Rupali Ganguly biography in Hindi
Image cradit – google.com

Rupali Ganguly biography in Hindi: अगर इनके प्रेमी या पति के बारे में बताया जाएतो माफ करिएगा इनके सिर्फ परिवार के बारे में ही हमें जानकारी प्राप्त हो पाई है इनके पति या प्रेमी के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है कि यह कहां रहते हैं।

रूपाली गांगुली का 2022 का एक प्रसिद्ध एपिसोड

Rupali Ganguly biography in Hindi:- क्या आप जानते हैं कि रूपाली गांगुली का 2022 का एक प्रसिद्ध एपिसोड कौन सा है।अगर आप नहीं जानते हैं तो आप सभी को बता दें कि इनका 2022 का प्रसिद्ध एपिसोड अनुपमा है। 

जोकि यह एपिसोड सोशल मीडिया पर बहुत ही छाया हुआ है यह एपिसोड सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध का मुख्य कारण इस सीरियल का कहानी है।अगर आप सब नहीं जानते हैं कि इस सीरियल का कहानी क्या है तो हम इस सीरियल का थोड़ा जानकारी देना चाहते हैं कि इस सीरियल का कहानी है क्या।

Rupali Ganguly biography in Hindi: अनुपमा सीरियल में बताया गया है कि अनुपमा अपने पति वनराज शाह जो कि उनका असली नाम पारस कलनावत है जो अपने पति से बहुत ही ज्यादा प्रेम करती थी लेकिन अनुपमा का जो पति था वाह अनुपमा को हमेशा धोखा ही दे रहता था । 

अनुपमा का पति जहां जॉब करता था वही की एक लड़की थी तो अनुपमा का पति उसी से बहुत ही ज्यादा प्रेम करता था।वह घर में आती जाती रहती थी लेकिन अनुपमा को लगता था कि वनराज शाह और उसकी गर्लफ्रेंड जो कि उसका नाम सीरियल में काव्या है

 और असली में इनका नाम के बारे में अभी हमें जानकारी प्राप्त नहीं हुई है यह दोनों एक फ्रेंड है हमेशा एक दूसरे से मिलते रहते थे लेकिन अनुपमा को हमेशा यही लगता था कि यह दोनों एक फ्रेंड है । 

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय:- लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं था एक ना एक दिन अनुपमा को पता चल गया कि यह दोनों एक फ्रेंड नहीं बल्कि प्रेमी और प्रेमिका है इस तरह से अनुपमा बहुत ही ज्यादा टूट गई। 

तब उसकी एक दोस्त है वह उसकी मदद की उसे समझाएं तब अनुपमा ने आगे की ओर कदम बढ़ाई और अगर आप इस सीरियल के बारे में और भी जानकारी लेना चाहते हैं । 

तो आप इस सीरियल को जरूर देखें क्योंकि यह बहुत ही अच्छा सीरियल है इस सीरियल को देख कर के आपको बहुत ही सीख मिलने वाला है और आगे चलकर आप तरक्की भी कर सकती हैं।

तो आपसे विनती करूंगी कि यह सीरियल जरूर देखें और अगर जिस इंसान के साथ ऐसा काम हो रहा है तो वह घबराए ना हिम्मत रखें और अनुपमा से कुछ सीखें तो धन्यवाद।

कुछ रोचक बातें

रूपाली ने बहुत ही कम उम्र में अभिनय में काफी रुचि विकसित कर ली थी।

जब रूपाली सात साल की थी, तब उन्हें फिल्म साहेब (1985) के साथ अपना पहला अभिनय कार्य मिला।

इसके बाद, वह अपने पिता की फिल्म “बलिदान” में एक बाल कलाकार के रूप में दिखाई दीं।

अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान, वह एक स्थानीय थिएटर समूह में शामिल हो गई और व्यावसायिक नाटकों में भाग लेना शुरू कर दिया।

गांगुली ने 2000 में टीवी धारावाहिक “सुकन्या” में मुख्य भूमिका निभाकर टीवी पर शुरुआत की।

इसके बाद वह “दिल है की मानता नहीं” और “जिंदगी … तेरी मेरी कहानी” जैसे टीवी धारावाहिकों में दिखाई दीं।

रूपाली ने ‘डॉ’ की भूमिका निभाने के बाद पहचान हासिल की। टीवी धारावाहिक “संजीवनी” में सिमरन’।

करियर

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय: इन्होंने अपने करियर को ध्यान में रखते हुए बहुत ही मेहनत की या मेहनत करते करते या बहुत ही आगे बढ़ गईएक काम तो ऐसे बहुत से पहले चरण में कर चुकी है लेकिन अभी एक चैनल में काम कर रही है। 

जो कि उसका नाम स्टार प्लस है और वह अनुपमा सीरियल में अनुपमा का रोल में काम कर रही हैं। थिएटर करने के बाद साल 2000 में रूपाली ने टेलीविजन की दुनिया में कदम रखा और टीवी सीरियल सुकन्या में सुकन्या की मुख्य भूमिका निभाई । 

Rupali Ganguly biography in Hindi: उसके बाद उन्होंने टीवी सीरियल दिल है की मानता नहीं मैं प्रिया और सीरियल जिंदगी तेरी मेरी कहानी में रिया की भूमिका निभाई । 

2002 में रिलीज़ हुई स्टार प्लस की मेडिकल ड्रामा सीरीज़ संजीवनी में डॉक्टर सिमरन के रूप में उनकी भूमिका के लिए उन्हें टीवी दर्शकों के बीच पहचान मिली ।

2004 के कॉमेडी धारावाहिक साराभाई में मोनिशा साराभाई के किरदार के लिए गांगुली को व्यापक पहचान और आलोचनात्मक प्रशंसा मिली । इस सीरियल में उन्होंने उच्च समाज में विवाहित एक मध्यमवर्गीय युवती का किरदार निभाया था।

उन्होंने भाभी, काव्यांजलि, बा बहू और बेबी, और कहानी घर घर की जैसे टीवी धारावाहिकों में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं । रूपाली कलर्स टीवी के रियलिटी शो बिग बॉस 1 और फियर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी में एक प्रतियोगी के रूप में भी दिखाई दी हैं।

वह साल 2013 में दूरदर्शन चैनल पर टेलीकास्ट हुए शो बायोस्कोप की होस्ट भी रह चुकी हैं । साल 2022 में रूपाली टीवी इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेस बन गई हैं। अनुपमा सीरियल ने उन्हें टीवी इंडस्ट्री की सबसे महंगी कलाकार बना दिया है। 

Rupali Ganguly biography in Hindi: वह वर्तमान में लोकप्रिय धारावाहिक अनुपमा में मुख्य भूमिका निभा रही हैं। पिछले कई महीनों से यह सीरियल टीआरपी लिस्ट में पहले पायदा

अनुपमा सीरियल को राजन शाही प्रोड्यूस कर रहे हैं। इस सीरियल में रूपाली गांगुली एक ऐसी महिला का किरदार निभा रही हैं जो अपने बच्चों और परिवार के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है। 

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय: शो में अनुपमा के अलावा सुधांशु पांडे, मदालसा शर्मा और गौरव खन्ना जैसे कई कलाकार मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं.

सोशल मीडिया

Rupali Ganguly biography in Hindi: 2022 में रूपालीगांगुली जो कि अभी अनुपमा का किरदार निभा रही हैं सोशल मीडिया में अभी बहुत ही ज्यादा छाई हुई हैं इसका मुख्य कारण है अनुपमा सीरियलयह सीरियल इतनी ज्यादा प्रसिद्ध हो चुकी है और मुझे लगता है आगे चलकर जो और भी ज्यादा प्रसन्न होने वाली है।

Rupali Ganguly biography in Hindi: ऐसे तो हर एक सीरियल में सच्ची कहानी ही बताई जाती है लेकिन इस सीरियल में बहुत ही अच्छा कहानी बताया गया है जो कि हर एक इंसान को अच्छा लगता है और सच्चाई है। इस सीरियल में दिखा रही है कि महिला कमी नहीं है महिला को भी आगे बढ़ना चाहिए।यह सीरियल मुझे भी बहुत ही ज्यादा पसंद है क्योंकि इसमें एक सच्ची घटना दिखाई जाती है।

सोशल मीडिया में खासकर इस वजह से और भी ज्यादा प्रसिद्ध है कि वह इतना हिम्मत रखते हुए इनके साथ सिर्फ इनका बेटा और इनके पिता यानी इनके ससुर जी ही साथ में रहते हैं फिर भी यार इतनी मेहनत करती है और आगे की ओर कदम बढ़ाती है। 

तो इस सीरियल से हमें क्या सीख मिलती हैं।इस सीरियल से हमें यही सीख मिलती है कि इंसान को बार-बार परेशान नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर किसी इंसान को कोई बार-बार परेशान कर रहा है तो वह अपना रूप दिखा देती हैं । 

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय: ठीक उसी तरह अनुपा वाले भी इस सीरियल में अपना रूप दिखाई और आगे की ओर बढ़ी।इस तरह से हमें रूपाली के बारे में और भी बहुत से ऐसे जानकारी प्राप्त हुई हैं जो कि इस प्रकार हैं।

रूपाली इन दिनों खूब शूटिंग कर रही हैं और अपनी सेहत का भी काफी ख्याल रख रही हैं. गौरतलब है कि कुछ महीने पहले रूपाली भी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में थी, जिससे उबरने के बाद उन्होंने फिर से शूटिंग शुरू कर दी थी। 

Rupali Ganguly biography in Hindi: अब, वह अपने आहार और फिटनेस दिनचर्या पर ध्यान केंद्रित कर रही है और स्वस्थ खाने के नियमों का पालन कर रही है। रूपाली ने अपने मीडिया इंटरव्यू में बताया है कि प्रेग्नेंसी और बेटे के जन्म के बाद उनका वजन काफी बढ़ गया था।

गर्भावस्था के बाद वजन बढ़ने के कारण उनका आत्मविश्वास कम था और वह खुद को आईने में देखना पसंद नहीं करती थीं। लेकिन, कुछ समय बाद उन्होंने फैसला किया कि वह अपनी सेहत का ध्यान रखेंगी और वजन कम भी करेंगी। 

Rupali Ganguly biography in Hindi: जिसके लिए उन्होंने खास डाइट ली और अपना मोटापा कम किया। अब वह सलाद और हेल्दी जूस लेती हैं। साथ ही घर का बना खाना खाएं जो लो कैलोरी और लो फैट हो।

यही वजह है कि सामने पिज्जा खाने की लालसा भूलकर रूपाली गाजर और खीरा जैसे प्राकृतिक फाइबर से भरपूर चीजें खाती नजर आ रही हैं। इसके अलावा रूपाली समय-समय पर जिम जाना नहीं भूलती हैं, 

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय: जो उनकी बॉडी को मेंटेन करने में मददगार साबित होता है। वह जिम में तरह-तरह की एक्सरसाइज करती हैं, जिससे उनकी बॉडी हमेशा फिट और फाइन रहती है।

रूपाली गांगुली की हाइट 5 फीट 9 इंच यानी 175 सेंटीमीटर है। उसके शरीर का वजन 67 किलो है और गांगुली के शरीर का माप 38-34-36 है। उसकी आंखों का रंग गहरा भूरा है और उसके बालों का रंग भूरा है।

फेसबुक@RupaliGangulyOfficial
instagram@rupaliganguly
ट्विटर@TheRupali
विकिपीडिया@रूपाली_गांगुली
social media links

FAQ

रूपाली गांगुली का जीवन परिचय दे।

रूपाली गांगुली एक अभिनेत्री है इनका जन्म 5 अप्रैल 1977 के कोलकाता पश्चिम बंगाल भारत में हुआ। इनका आयु लगभग 44 वर्ष का है। यह एक भारतीय महिला है ।

रूपाली गांगुली का networth कितना है?

रूपाली गांगुली का networth लगभग 1.5 lakh rupees है।