Lata mangeskar death news
Lata mangeskar death news

lata mangeskar death news & Short lata Mangeshkar biography in hindi : Lata Mangeshkar abhi kahan hai, Lata mangeshkar ki umra kitni hai, Lata Mangeshkar mar gayi kya,Kya Lata Mangeshkar jinda hai,Lata Mangeshkar ka nidhan,Lata Mangeshkar Latest News in Hindi,Lata Mangeshkar jinda hai ya Mar gayi,Lata mangeshkar Mar gayi,Lata Mangeshkar Live News

Lata mangeskar death news

झारखंड : सात दशकों से अधिक समय से अनगिनत संगीत प्रेमियों की दुनिया को समृद्ध करने वाली दिव्य आवाज आखिरकार शांत हो गई है. विश्व प्रसिद्ध पार्श्व गायिका, गायिका-गीतकार, भारत रत्न लता मंगेशकर का आज वृद्धावस्था में निधन हो गया।

जाति, धर्म, भाषा, प्रान्त, देश की सभी बेड़ियों को तोड़ते हुए अंतिम भैरवी गायन के साथ हुई जिसने सभी के जीवन को अखंड आनंद से भर दिया। नक्षत्रों का यह उपहार क्षितिज की यात्रा पर चला गया। लताड़ी के निधन से संगीत और संस्कृति जगत शोक में है।

संगीत सबका मन तृप्त कर देता है। भले ही लतादीदी का निधन हो गया हो, लेकिन दुनिया भर में यह भावना व्यक्त की जा रही है कि उनकी यादें हमेशा के लिए कालातीत धुनों के रूप में जीवित रहेंगी।

लाइव अपडेट्स: लता मंगेशकर के निधन पर शोक

Lata mangeskar death news : 92 वर्षीय लतादीदी को कुछ दिन पहले ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें कोरोना और निमोनिया का पता चला था। विशेषज्ञ चिकित्सक की देखरेख में उसका इलाज किया जा रहा है। उन्होंने इलाज के बाद कोरोना को भी हरा दिया था। उनकी स्थिति में सुधार होने पर उनका कृत्रिम श्वसन हटा दिया गया। हालांकि अधिक उम्र होने के कारण उन्हें इंटेंसिव केयर यूनिट में रखा गया था। कल से उनकी तबीयत बिगड़ रही थी और आज सुबह करीब साढ़े आठ बजे उनका निधन हो गया।

इस तरह शुरू हुआ गाने का सफर

Lata mangeskar death news : लता दीदी ने 13 साल की उम्र में गाना शुरू किया था। उन्होंने 1942 में अपना पहला गाना रिकॉर्ड किया था। सात दशकों के अपने करियर में, उन्होंने विभिन्न भाषाओं में 30,000 से अधिक गाने गाए हैं। ‘एक प्यार का नगमा है’, ‘राम तेरी गंगा मैली’, ‘एक राधा एक मीरा’ और ‘दीदी तेरा देवर दीवाना’ जैसे लोकप्रिय गीतों को लता मंगेशकर ने संगीतबद्ध किया था।

वादा: तुम्हारे बिना जीना कैसा लगता है…! संजय राउत का इमोशनल रिएक्शन

लता मंगेशकर को 1969 में पद्म भूषण, 1999 में पद्म विभूषण और 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2009 में फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार लीजन ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया था। वह मीना खादीकर में सबसे बड़ी थीं। आशा भोंसले, उषा मंगेशकर और हृदयनाथ मंगेशकर।

इसे भी पढ़े-

लता मंगेशकर जीवनी


Lata mangeskar death news : लता मंगेशकर, हिंदी फिल्म उद्योग में सबसे प्रसिद्ध और श्रद्धेय पार्श्व गायिकाओं में से एक, व्यापक रूप से ‘गीतों की रानी’ के रूप में जानी जाती हैं। 5 मार्च, 1928 को महाराष्ट्र के प्रबोधचरण में निमावाद के पेशवा परिवार में जन्मी लता की शादी तेरह साल की उम्र में हुई थी, जिससे वह भारत में दूसरी सबसे कम उम्र की महिला थीं।

lata Mangeshkar biography in hindi : वह अपनी सुरीली आवाज के लिए जानी जाती हैं और उन्होंने अपने शानदार करियर में 7,000 से अधिक गाने गाए हैं। लता ने पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, ग्यारह फिल्मफेयर पुरस्कार, एक बॉलीवुड फिल्म समारोह पुरस्कार जीता है और उन्हें एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।

सबसे प्रसिद्ध पार्श्व गायिका लता मंगेशकर

lata Mangeshkar biography in hindi : लता मंगेशकर जीवनी: लता मंगेशकर, भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध पार्श्व गायिका, अपनी सुरीली आवाज, रेंज और बहुमुखी प्रतिभा के लिए जानी जाती हैं। उत्तर प्रदेश के लोनी में जन्मी लता मंगेशकर ने पांच साल की उम्र में एक बाल गायिका के रूप में अपना करियर शुरू किया था। उन्हें पहला ब्रेक नौ साल की उम्र में मिला जब उन्हें फिल्म ‘बैजनाथ पार्ट 1’ के लिए एक गाना गाने के लिए कहा गया। लता मंगेशकर तब से भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध पार्श्व गायिकाओं में से एक बन गई हैं।

लता मंगेशकर, जिन्हें लताजी के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय गायिका और अभिनेत्री हैं। वह भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे अधिक सम्मानित महिला गायिका हैं। वह संगीत निर्देशक आर डी बर्मन के साथ अपने काम के लिए भी जानी जाती हैं।

लता ने कई अन्य पुरस्कारों के अलावा दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, छह फिल्मफेयर पुरस्कार, एक बॉलीवुड संगीत पुरस्कार और एक संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार जीता है।

lata Mangeshkar biography in hindi

नामलता मंगेशकर
जन्म28 सितम्बर 1929 इन्दौर, इन्दौर रियासत ,
जन्म स्थानसेन्ट्रल इंडिया एजेन्सी, ब्रितानी भारत (वर्तमान मध्यप्रदेश, भारत)
कार्यकाल1942 से 2022
माता-पितामाँ-शेवंतीपिता, पिता-दीनानाथ मंगेशकर
कार्यसंगीत
मृत्युमृत्यु 6 फ़रवरी 2022 (उम्र 92)
मृत्यु स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
संगीत7000 लगभग
lata Mangeshkar biography in hindi

लता मंगेशकर गीत

Lata mangeskar death news : लता मंगेशकर की जीवनी: लता मंगेशकर के गीत अपने मधुर ताल और सार्थक गीतों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने ‘अमर प्रेम’, ‘श्री 420’ और ‘खलनायक’ जैसी फिल्मों के लिए गाने गाए हैं। उनका सबसे प्रसिद्ध गीत ‘चल जाए’ लोरी है, जिसे मूल रूप से आशा भोंसले ने गाया था। लता मंगेशकर ने शोले जैसी लोकप्रिय फिल्मों के लिए भी अपनी आवाज दी है, और फिल्म हरामखोर में माधुरी दीक्षित जैसी अन्य अभिनेत्रियों के लिए भी डब किया है।

lata Mangeshkar biography in hindi : लता मंगेशकर जीवनी: लता मंगेशकर के गीत अपने मधुर और सुखदायक संगीत के लिए प्रसिद्ध हैं। उसने अपने शानदार करियर में 7,000 से अधिक गाने गाए हैं, जिसमें 100 से अधिक फिल्मों के स्कोर शामिल हैं। लता मंगेशकर ने पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, ग्यारह फिल्मफेयर पुरस्कार, एक बॉलीवुड फिल्म समारोह पुरस्कार जीता है, और उन्हें एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। उन्होंने कई अन्य पुरस्कारों के अलावा दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, छह फिल्मफेयर पुरस्कार, एक बॉलीवुड संगीत पुरस्कार और एक संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार भी जीता है।

lata Mangeshkar biography in hindi : लता मंगेशकर के गीतों को अक्सर उनकी धीमी और मधुर धुनों की विशेषता होती है। उसकी आवाज़ की तुलना बहते पानी की आवाज़ से की गई है, और वह अपनी सीमा के लिए जानी जाती है, जो ऊँची-ऊँची ‘महबूबा’ से लेकर नीची ‘कहो’ तक फैली हुई है। लता मंगेशकर 7,000 से अधिक हिंदी गीतों के लिए पार्श्व गायिका रही हैं, और उन्होंने पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते हैं,

lata Mangeshkar biography in hindi

lata Mangeshkar biography in hindi: ग्यारह फिल्मफेयर पुरस्कार, एक बॉलीवुड फिल्म समारोह पुरस्कार, और एक अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। उन्होंने मराठी, कन्नड़ और अंग्रेजी सहित कई अन्य भारतीय और विदेशी भाषाओं में भी गाया है।

लता मंगेशकर को 1929 में दुनिया में लाया गया था, दीनानाथ मंगेशकर की सबसे छोटी लड़की, एक मराठी और कोंकणी कलाकार, और उनकी महत्वपूर्ण अन्य शेवंती इंदौर (वर्तमान मध्य प्रदेश में और बाद में रीगल क्षेत्र की राजधानी) में। इंदौर जो ब्रिटिश भारत में सेंट्रल इंडिया एजेंसी के लिए आवश्यक था)।

lata Mangeshkar biography in hindi : उनके पिता, दीनानाथ मंगेशकर, एक पारंपरिक गायक और थिएटर एंटरटेनर थे। उसकी माँ, शेवंती (जिसे बाद में शुधमती नाम दिया गया), थालनेर, बॉम्बे प्रेसीडेंसी (वर्तमान में उत्तर-पश्चिम महाराष्ट्र में) की एक गुजराती महिला, दीनानाथ की अगली पत्नी थी; उनकी पहली पत्नी नर्मदा, जो गुजर चुकी थीं, शेवंती की अधिक अनुभवी बहन थीं।

लता के दादा, गणेश भट्ट नवाथे हार्डिकर (अभिषेकी), एक मौलवी थे, जिन्होंने गोवा के मंगुशी मंदिर में शिव लिंगम का अभिषेक किया था, और उनकी पिता दादी, येसुबाई राणे, गोवा और लता की नानी के साथ एक स्थान रखती थीं।(lata Mangeshkar biography in hindi ) दादाजी गुजराती मनी मैनेजर सेठ हरिदास रामदास लाड थे, जो एक समृद्ध वित्तीय विशेषज्ञ और थालनेर के जमींदार थे; और मंगेशकर ने गुजराती लोगों की धुन सीखी, उदाहरण के लिए, पावागढ़ के गरबा अपनी नानी से। 1940 के दशक के दौरान प्रारंभिक व्यवसाय।

lata Mangeshkar biography in hindi : 1942 में, जब लता 13 वर्ष की थीं, उनके पिता का हृदय रोग से निधन हो गया। नवयुग चित्रपट फिल्म संगठन के मालिक और मंगेशकर परिवार के प्रिय साथी मास्टर (विनायक दामोदर कर्नाटकी) ने उनसे निपटा। उन्होंने एक गायक और अभिनेत्री के रूप में पेशे की शुरुआत करने में लता की सहायता की।

lata Mangeshkar biography in hindi : लता ने गीत “नाचू या गड़े, खेलो सारी मणि हौस भारी” गाया था, जिसे सदाशिवराव नेवरेकर ने वसंत जोगलेकर की मराठी फिल्म किटी हसाल (1942) के लिए बनाया था, फिर भी धुन को अंतिम कट से हटा दिया गया था। विनायक ने उन्हें नवयुग चित्रपट की मराठी फिल्म पाहिली मंगला-गौर (1942) में एक छोटी सी नौकरी दी, जिसमें उन्होंने “नताली चैत्रची नवलई” गाया, जिसे दादा चंदेकर ने बनाया था। मराठी फिल्म गजभाऊ (1943) के लिए उनकी पहली हिंदी धुन “माता एक सपूत की दुनिया बदल दे तू” थी।

लता मंगेशकर ने कुछ सम्मान


lata Mangeshkar biography in hindi : लता मंगेशकर ने कुछ सम्मान और सम्मान जीते हैं, जिसमें भारत रत्न, भारत का सबसे उल्लेखनीय गैर-सैन्य कर्मियों का अनुदान, पद्म भूषण (1969),

पद्म विभूषण (1999),

लाइफटाइम अचीवमेंट्स के लिए ज़ी सिने अवार्ड (1999),

दादा साहब फाल्के पुरस्कार (1989),

महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार (1997),

एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार (1999),

भारत रत्न (2001),

लीजन ऑफ ऑनर (2007),

एएनआर राष्ट्रीय पुरस्कार (2009),

तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 15 बंगाल फिल्म पत्रकार संघ पुरस्कार। उन्होंने चार फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल प्लेबैक अवॉर्ड भी जीते हैं। 1969 में, उन्होंने नई क्षमता को आगे बढ़ाने के लिए फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल प्लेबैक अवार्ड को सरेंडर करने का अजीब टोकन बनाया। बाद में उन्हें 1993 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और 1994 और 2004 में फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड्स से सम्मानित किया गया।

70 best Lata Mangeshkar melody songs list

  1. Aaj Kal Paon
  2. Jiya Jale gulzar
  3. Naam Gum Jayega
  4. Salame Ishq Meri Jaan Anjaan
  5. Hawa Mein Udta Jaye l
  6. Yaara Sili Sili
  7. Allah Tero Naam Ishwar Tero Naam
  8. Aye Mere Watan Ke Logo
  9. Tere Bina Jiya Jaye Na
  10. Dil To Pagal Hai Anand Bakshi
  11. Gori Ke Haath Mein
  12. Hamne Dekhi Hai
  13. Tera Mera Pyar Amar
  14. Aapki Nazro Ne
  15. Lag Ja Gale Ke Phir
  16. Chalte Chalte Yunhi Koi Mil Gaya
  17. Wada Karo Nahin Chodoge Tum Mera Saath
  18. Mere Pyaar Ki Umar Ho Itni Sanam
  19. Tere Karan Mere Saajan
  20. Dheere Dheere Bol Koi Sun Na Le
  21. Wada Na Tod
  22. Chhup Gaye Saare Nazaare Phir
  23. Bheegi Bheegi Raaton Mein
  24. Tere Bina Zindagi Se
  25. Aap Ki Ankhon Mein Kuch
  26. Tere Mere Milan Ki Yeh Raina
  27. Ajib Dastan Hai Yeh
  28. Are Jane Kaise Kab Kahan Iqrar
  29. Dekha Ek Khwaab
  30. Tum Aa Gaye Ho Noor Aa Gaye
  31. Are Re Are
  32. Gum Hai Kisi Ke Pyar Mein
  33. Tere Chehre Se Nazar Nahin
  34. Ek Pyar Ka Naghma Hai
  35. Ankhon Men Humne Aapke Sapne (Duet)
  36. Pyar Hua Iqrar Hua
  37. Hum Dono Do Premi
  38. Teri Bindiya Re
  39. Tere Bina Jiya Jaye Na
  40. Bahon Mein Chale Aao
  41. Yeh Kahan Aa Gaye Hum
  42. Chal Kahin Door Nikal Jayen
  43. Kanchi Re Kanchi Re
  44. Gaata Rahe Mera Dil
  45. Piya Tose Naina Lage Re
  46. Panna Ki Tamanna Hai
  47. Tune O Rangeele
  48. Na Jane Kyon Hota Hai
  49. Ye Samaa Samaa Hai Pyar Ka
  50. Kabhi Kabhi Mere Dil Mein (Duet)
  51. Mera Saaya Saath Hoga
  52. Ab To Hai Tumse Har Khushi Apni
  53. Tujhse Naraz Nahin Zindagi
  54. Is Mod Se Jate Hain (Duet)
  55. Aye Dil E Nadan
  56. Ramaiya Vastavaiya
  57. Chup Gaye Sare Nazare
  58. Yeh Raat Bheegi Bheegi
  59. Dil Ki Nazar Se
  60. Aate Jaate Hanste Gaate
  61. Ham Bane Tum Bane
  62. Karvaten Badalte Rahe
  63. Aap Ki Nazron Ne Samjha
  64. Dekho Maine Dekha Hai Ek Sapna
  65. Salame Ishq Meri Jaan
  66. Sawan Ka Mahina
  67. Ae Ri Pawan
  68. Rangeela Re
  69. Aajkal Paon Zaamin Par Nahin Padte
  70. Achha To Hum Chalte Hain

लता मंगेशकर की मृत्यु आयु क्या है?

92 आयु

लता मंगेशकर का कार्यकाल कितना था?

1942 से 2022

लता मंगेशकर ने कितने गाने गाये है?

लगभग 7000 गाने।