jeon somi biography in hindi
Image sources :- Pinterest & Instagram

jeon somi biography in hindi | जेओन सोमी जीवनी | best 8 Facts, age, favorite, boyfriend,song’s, heights, जेओन सोमी जीवनी, जेओन सोमी जीवन परिचय

jeon somi biography in hindi : दोस्तों आज हम के-पॉप बैंड मे बहुत कम समय में नाम बनाने वाली जेओन सोमी की जीवन परिचय जानेंगे ।दोस्तों जेओन सोमी एक के-पॉप बैंड की सिंगर और डांसर है। इनकी फैन फॉलोइंग काफी कम समय में काफी बढ़ चुकी है । जेओन सोमी अभी xoxo  ग्रुप के लिए मुख्य किरदार में नजर आती है । उनका गाना काफी लोकप्रिय होता है ।

जेओन सोमी अपने आरंभिक जीवन में 101 ग्रुप के लिए काफी काम कर चुकी है । जिसके बाद उन्होंने YG इंटरटेनमेंट और द ब्लैक लेबल के साथ 13 जून 2019 को बर्थडे( जन्मदिन ) गाने के साथ अपना के-पॉप म्यूजिक जीवन में आरंभ किया। 29 अक्टूबर 2021 को उन्होंने स्टूडियो एल्बम 101 जो जारी किया ।

jeon somi biography in hindi
नामजेओन सोमी/ एननिक सोमी डोमा
उपनामविटामिन
जन्म9 मार्च 2001
जन्म स्थानकनाडा के विण्डसर ओंटारियो
माता-पिताजिन-सन-ही & मैथ्यू डोमा
कार्यसिंगर, डांसर, लेखक, निर्माता आदि
लेबलYG entertainment, the black lebal
पसंदीता सिंगरसिंडि ,लोपर्, रिहाना, 2ne1
लंबाई (height) 5 f 8 Inc
वजन (weight) 48 kg
उम्र (age) 21
बहनevelyn
शौक (Hobbies) मौजे को इकट्ठा करना शॉपिंग,अकेला चलना
बॉयफ्रेंड (boyfriend) N/A
आँखों का रंग काला (black)
बालों का रंगभुरा (BROWN)
शिक्षासियोल मिडोंग एलिमेंट्री स्कूल, हलीम मल्टी आर्ट स्कूल
jeon somi biography in hindi
जेओन ससोमी का जीवन परिचय | jeon somi jiwan parichay

jeon somi biography in hindi : जेओन सोमी का पूरा नाम एननिक सोमी डोमा है। इनका जन्म 9 मार्च 2001 को हुआ था। इनका प्रसिद्ध नाम जेओन सोमी { Jeon somi }है । जो कोरिया में काफी प्रसिद्ध है । जेओन सोमी का जन्म स्थान कनाडा है । जेओन सोमी एक कनाडाई-डच-कोरियाई सिंगर और डांसर है ।

जेओन सोमी इसके साथ रेप तथा निर्माता का भी कार्य करती है । जेओन सोमी अपने आरंभिक जीवन काल में ब्लैक लेवल की प्रतियोगिता श्रृंखला प्रोड्यूस 101 के प्रथम स्थान विजेता और प्रोजेक्ट गर्ल ग्रुप आईओआई (IOI)के सदस्य के रूप में अपना घरेलू जीवन की आरंभ की थी।

jeon somi biography in hindi : इसके बाद उन्होंने YG इंटरटेनमेंट और द ब्लैक लेबल के बड़े बड़े प्रोजेक्ट के लिए काम किया और आज जेओन सोमी का हर एक गानों को देशभर में काफी सुना जाता है। जेओन सोमी के पूरे विश्व में चाहने वाले दिन प्रतिदिन बढ़ते चले जा रहे हैं कि पॉप बैंड जैसे ब्लैकपिंक और बीटीएस पूरी दुनिया भर में फैले हैं । उसी प्रकार जेओन सोमी कि ग्रुप xoxo अपना विश्व प्रसिद्ध यात्रा आरंभ कर दिया है ।

अन्य पढ़े-jeon somi biography in hindi

जेओन सोमी का परिवार और आरंभिक जीवन | jeon somi biography in hindi

jeon somi biography in hindi : जेओन सोमी का जन्म कनाडा के विण्डसर ओंटारियो में हुआ था । जेओन सोमी के माता जी का नाम जिन-सन-ही और पिताजी का मैथ्यू डोमा है। वह एक डच कनाडाई हैं। जेओन सोमी का एक छोटा बहन भी है। जिसका का नाम एवलीन हैं। जेओन सोमी के माता-पिता सितंबर 2001 में 6 महीने की जेओन सोमी के साथ योन हुई डोंग सियोल दक्षिण कोरिया आ गए । जेओन सोमी  4 साल की उम्र में पहली बार उन्होंने पिता के साथ टीवी पर दिखाई दी थी ।

jeon somi biography in hindi : जेओन सोमी ताइक्वांडो की ट्रेनिंग लिया करती थी । उनके पिता ताइक्वांडो के काफी प्रसिद्ध खिलाड़ी थे । उन्होंने ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी जीता है । जेओन सोमी को ताइक्वांडो की अध्ययन से पहले एक विदेशी स्कूल में पढ़ाई करनी पड़ी थी क्योंकि उनका संस्कृति मिश्रित थी ताइक्वांडो की शिक्षा के लिए सियोल मिडोंग एलिमेंट्री स्कूल में भर्ती होना चाहती थी । जेओन सोमी एक मिश्रित वंश से संबंधित थी। जिसके कारण उन्हें स्कूल में बदमाशी तथा मतभेद-भेदभाव का सामना करना पड़ता था ।

jeon somi biography in hindi : जेओन सोमी कोरियाई संस्कृति में घुल मिल जाना चाहती थी। इसी दौरान उन्होंने रिहाना का डोंट स्टॉप द म्यूजिक देखा। जिससे उन्हें काफी प्रेरणा मिली । 9 साल की उम्र में उन्होंने कोरियाई म्यूजिक में प्रवेश किया। जेओन सोमी ने 2N1 के पाक बम की खोज की जिसके लिए उन्होंने उनके अनोखी आवाज की प्रशंसा भी हुई ।

jeon somi biography in hindi : जेओन सोमी अपने प्राथमिक विद्यालय के दिनों से ही म्यूजिक बैंड के लिए अपना ऑडिशन दिया करती थी ।2013 में सियोल मिडोंग एलिमेंट्री स्कूल की ताइक्वांडो टीम और लेट्स गो टीम के लिए ड्रीम टीम सीजन 2 में जेओन सोमी दिखाई दी थी ।

करियर की शुरुआत 2014-17 आईओआई के साथ

jeon somi biography in hindi : 2014 अगस्त में चीन ने kbs2 के लिए अपना नाम दर्ज करवाया ।2014 में जीवन को एक कैमियो की भूमिका में लिया गया था। इसी साल जेओन सोमी 2n1 द्वारा लोन ली के साथ jyp इंटरटेनमेंट के लिए ऑडिशन दिया था ।2015 में वे लेबल मेड गॉड के स्टॉप स्टॉप एंड में देखी गई । 2015 में जेओन सोमी ने sixteen में भाग लिया जो एक m-net रियलिटी सर्वाइवल कार्यक्रम है।

jeon somi biography in hindi : जनवरी 2016 में उनके लेवल के प्रतिनिधि के रूप में वे श्रृंखला प्रोड्यूस 101 में 858,333 वोटों के साथ प्रथम स्थान पर आई थी। ढाई साल की तैयारी के बाद 4 मई को 15 वर्षीय जीन को आईओएओ के क्रिसलीस के साथ  वाईएमसी एंटरटेनमेंट के तहत शुरुआत किया। 9 जनवरी 2017 को यह बताया गया कि जेओन सोमी ने टीवी पर अपनी एकल गतिविधियों को नजर अंदाज करने के लिए केवाईपी इंटरटेनमेंट के साथ एक औपचारिक डील पर हस्ताक्षर किया गया ।

jeon somi biography in hindi : जेओन सोमी की औपचारिक चर्चा और समझौते के बाद 20 अगस्त 2018 को जियो ने जे वाई पी इंटरटेनमेंट को छोड़ दिया । इसके बाद स्वामी ने YG इंटरटेनमेंट के द ब्लैक लेबल के साथ अपना  आगे का काम आरंभ किया । 28 मार्च 2020 को द ब्लैक लेबल के यूट्यूब चैनल पर एक रियलिटी सीरीज आरंभ हुई। जिसमें जेओन सोमी को रिलीज किया गया ।

14 जुलाई को यह बताया गया कि 22 जुलाई को जेओन सोमी कि व्हाट यू वेटिंग फॉर  गाना आने वाली है। 14 अक्टूबर 2021 को द ब्लैक लेबल ने कहा कि जेओन सोमी 29 अक्टूबर को अपने एकल एलबम xoxo में दिखाई देंगी। (jeon somi biography in hindi )उनकी यह गाना बिलबोर्ड ग्लोबल 200 में 185 स्थान प्राप्त किया ।

जेओन सोमी की शिक्षा | jeon somi education

jeon somi biography in hindi : जेओन सोमी अपनी प्राथमिक स्कूल शिक्षा सियोल मिडोंग एलिमेंट्री स्कूल से किया । जेओन सोमी की माध्यमिक शिक्षा हलीम मल्टी आर्ट स्कूल में पूरी हुई । जेओन सोमी ताइक्वांडो की अभ्यास भी किया है । उन्होंने अपने जीवन का 10 वर्ष कोरियन मार्शल आर्ट में दिया है । स्वामी ने चौथी डिग्री ब्लैक बेल्ट तथा थर्ड डिग्री ब्लैक बेल्ट हासिल किया । जेओन सोमी तथा उनका परिवार कोरियाई बौद्ध धर्म को का पालन करता है ।

जेओन सोमी का फैशन स्टाइल | fashion style of jeon somi

jeon somi biography in hindi : जेओन सोमी को एक बच्चे के रूप में कपड़ा और फैशन करना अच्छा लगता है। जेओन सोमी को लुइ वुडटन की स्टाइल काफी अच्छी लगती हैं । जिनको मोनोग्राम पेंटर्स काफी अच्छे लगते हैं । वे अपने खाली समय पर DIY परियोजना में भाग लेती है। जिसमें वह अपने कपड़ों और स्टाइल पर काम करती हैं । उन्हें यह सब करना काफी अच्छा लगता है। इस प्रक्रिया को अपना जीवन का एक हिस्सा जेओन सोमी मानती है ।

जेओन सोमी के जीवन की रोचक बातें  | interesting facts about jeon somi
  • जेओन सोमी अपने पिता की तरह एक ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट जीत चुकी है । उन्होंने थर्ड डिग्री ब्लैक बेल्ट हासिल किया है।
  • जेओन सोमी एक मिली-जुली संस्कृति से संबंधित थी। जिसके कारण उन्हें उनसे काफी मतभेद भेदभाव किए जाते थे।
  • जेओन सोमी कोरियाई और अंग्रेजी भाषा बोल देती हैं।
  • Sixteen और 101 के लिए उन्होंने 2 साल का प्रशिक्षण लिया था ।
  • जेओन सोमी को विटामिन उपनाम दिया गया है।
  • जेओन सोमी की छोटी बहन का नाम एवलिन है ।
  • सोमी के दोस्त का नाम Evnbin, Joo E, Gaeul और chaeyoung जॉइनिंग है ।
  • जेओन सोमी 2020 के 100 सबसे ज्यादा खूबसूरत चेहरे में शामिल किए गए हैं ।
  • वह एमनेट के के-पॉप रियलिटी शो प्रोड्यूस 101 में प्रथम स्थान पर रही।
  • वह विघटित दक्षिण कोरियाई समूह 1.0.1 की सदस्य थीं। मिक्स रेस से होने के कारण उसे तंग किया गया था।
  • उनका जन्म कनाडा के ओंटारियो में हुआ था लेकिन जब वह एक साल की थीं तो उनका परिवार दक्षिण कोरिया चला गया।
  • वह अपनी बहन एवलिन से आठ साल बड़ी है। वह ताइक्वांडो में थर्ड डिग्री ब्लैक बेल्ट होल्डर हैं।
  • वह अपने माता-पिता के साथ फिल्म ओड टू माई फादर में एक कैमियो में दिखाई दीं।
  • उन्होंने कोरिया फर्स्ट ब्रांड अवार्ड्स से CF मॉडल अवार्ड जीता।
  • उसने 26वें सियोल संगीत पुरस्कारों की मेजबानी की है .. वह एक खाने वाले जिराफ़ की नकल करती है।
  • वह परिचारिका बनना चाहती थी। वह दो बार सदस्यों के साथ दोस्त है और दो बार के साथ शुरुआत करने वाली थी उसने फैंटा ब्रांड का समर्थन किया है।
  • आप इंस्टाग्राम पर उसका अनुसरण कर सकते हैं उसकी आधिकारिक वेबसाइट देखें ।
  • जियोन सोमी ने अगस्त 2018 में दोस्ताना शर्तों पर JYP एंटरटेनमेंट को छोड़ दिया।
जेओन सोमी की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म | jeon somi social media platforms

jeon somi biography in hindi : जेओन सोमी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में काफी प्रसिद्धि हासिल कर चुकी हैं । जेओन सोमी अपने जिंदगी में अपने काम को काफी महत्वपूर्ण देती हैं । जेओन सोमी की सोशल मीडिया अकाउंट में काफी उनके चाहने वाले हैं ।


इंस्टाग्राम :- जेओन सोमी के इंस्टाग्राम में 2022 के अनुसार उन्होंने अब तक अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में 384 पोस्ट कर चुकी है । जिनमें उनके 3.6 मिलियंस followers है । उन्होंने अब तक 12 व्यक्तियों को फॉलो भी किया है । सोमी के इंस्टाग्राम अकाउंट का आईडी नाम  somso0309 है।

टि्वटर :- दोस्तों जेओन सोमी के ट्विटर अकाउंट में उन्होंने अब तक 4609 लोग उन्हें फॉलो कर चुके हैं । जिसमें जेओन सोमी ने 73 लोगों को फॉलो भी किया है ।

वेबसाइट :- दोस्तों जेओन सोमी का उनका एक अपना पर्सनल वेबसाइट भी है। जिसका लिंक नीचे दिया गया है। जेओन सोमी का पर्सनल वेबसाइट का नाम शो मी ऑफिशियल डॉट कॉम (somiofficial.com) है ।

jeon somi biography in hindi social media

Instagram click here
twitter click here
website click here
jeon somi social media
जेओन सोमी संगीत वीडियो | jeon somi video song

यम – यम
Who are you?
सही ? 
डीप ब्लू आइज़
Xoxo

जेओन सोमी  टीवी शो |  jeon somi TV show


सिक्सटीन
प्रोड्यूस 101
द शो
सिस्टर्स स्लैम डंक सीज़न 2
आइडल ड्रामा ऑपरेशन टीम

जेओन सोमी सोंग्स | jeon somi  song’s


फ्लावर, विंड एंड
यू यू, हू? 
नवंबर से फरवरी

जेओन सोमी अवॉर्ड्स लिस्ट | somi awards list

Asia Artist Awards,

Asian Pop Music Awards

Gaon Chart Music Awards

Genie Music Awards

Golden Disc Awards

Hanteo Music Awards

Korea First Brand Awards

Melon Music Awards

Mnet Asian Music Awards

Mubeat Awards

Seoul Music Awards

Faq

जेओन सोमी की बहन का नाम बताये?

जेओन सोमी की बहन का नाम एवेलिन हैं।

जेओन सोमी जीवन परिचय दे।

जेओन सोमी का पूरा नाम एननिक सोमी डोमा है। इनका जन्म 9 मार्च 2001 को हुआ था। इनका प्रसिद्ध नाम जेओन सोमी { Jeon somi }है । जो कोरिया में काफी प्रसिद्ध है ।

जेओन सोमी ने कौन से स्कूल से पढाई की हैं?

जेओन सोमी अपनी प्राथमिक स्कूल शिक्षा सियोल मिडोंग एलिमेंट्री स्कूल से किया । जेओन सोमी की माध्यमिक शिक्षा हलीम मल्टी आर्ट स्कूल में पूरी हुई । जेओन सोमी ताइक्वांडो की अभ्यास भी किया है ।