जियोन जुंगकूक का जीवन परिचय | Jeon Jungkook Biography in hindi | Best 8 Facts, jungkook bts,bts jungkook, songs, girlfriend, bio, networth, heights, favorite item’s, 💜ᗷTS⟭⟬💜

दोस्तों आज हम एक और दक्षिण कोरिया के के-पॉप बैंड में धमाका मचा रहे हैं 💜ᗷTS⟭⟬💜 ग्रुप के सदस्य jung-kook की जीवनी जाने वाले हैं । जुंगकूक जन्म 1 सितंबर 1997 को हुआ । जुंगकूक का पूरा नाम Jeon jung-kook है । जुंगकूक को प्यार से kooki के नाम से पुकारते हैं। जुंगकूक दक्षिण कोरिया के प्रसिद्ध बीटीएस (BTS)ग्रुप के वोकल सिंगर( गायक )हैं ।
Jeon Jungkook biography :- वह इन दिनों पूरे विश्व में काफी प्रसिद्ध होते जा रहे हैं । उनका गाना विश्व के कई हिस्सों में धूम मचा रहा है। जुंगकूक  बीटीएस ग्रुप के सबसे कम उम्र वाले सदस्य हैं। तो आगे के लेख में हम बीटीएस ग्रुप के सदस्य जुंगकूक की जीवनी पर चर्चा करने वाले हैं।

जियोन जुंगकूक का जीवन परिचय चार्ट | Jeon Jungkook Biography in hindi chart

नामजियोन जुंगकूक / Jeon jungkook
उपनामkooki
राशि चक्र कन्या राशि
जन्म1 सितंबर 1997 में
भाईJeon Jung Hyung
जन्म स्थानकोरिया के बुसान शहर में
कार्यsinger, dancer and sing writers
शिक्षास्कूल आफ परफॉर्मिंग आर्ट्स
लंबाई (heights) 5 feet 10 Inc
उम्र ( Age) 24 years
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगभूरा
प्रशिद्धि (famous) k-pop (💜ᗷTS⟭⟬💜)
विवाहअविवाहित
पसन्दीदा खानारामन, जजापागुरीक
पहचानBTS
नेटवोर्थ$8 Million
Jeon Jungkook Biography in hindi

जियोन जुंगकूक का जीवन परिचय | Jeon Jungkook Biography in hindi

Jeon Jungkook Jiwani :- जुंगकूक का जन्म 1 सितंबर 1997 में कोरिया के बुसान शहर में हुआ। जुंगकूक बीटीएस ग्रुप के कम उम्र में सबसे ज्यादा गुन रखने वाले सदस्य हैं। जुंगकूक के परिवार में उनके माता-पिता के साथ-साथ उनका एक बड़ा भाई भी है। जुंगकूक का बड़ा भाई काफी ज्यादा शर्मीला है । जुंगकूक को खेल, पेंटिंग (चित्रकला),गायक ,डांसर ,संगीत लेखन आदि चीजों की काफी जानकारी एवं इन में रुचि है ।

Jeon Jungkook biography :- जुंगकूक को अपने परिवार से काफी ज्यादा प्यार करते हैं । जुंगकूक ने अपने बचपन में एक बैडमिंटन खिलाड़ी बनने का सपना देखा था। लेकिन जब उन्होंने g-dragon (प्रसिद्ध कोरियन बैंड ) को टीवी पर हार्टब्रेकर का प्रदर्शन करते हुए देखा तो फिर उन्होंने एक प्रसिद्ध गायक बनने का मन बना लिया ।2011 में जुंगकूक को अपने डेगू में एक प्रसिद्ध नृत्य कार्यक्रम सुपरस्टार में भाग लिया । इसमें जुंगकूक का चयन नहीं हुआ । लेकिन इसके बावजूद jung-kook को सात बड़ी मनोरंजन कार्यक्रमों से काम करने का प्रस्ताव मिला ।

इसके बाद जुंगकूक को BTS आरएम का प्रदर्शन देखने के बाद उन्होंने बीटीएस ग्रुप का ट्रेनी बनने का निश्चय किया ।आरएम जो भी इस ग्रुप के लीडर हैं।

अन्य पढ़े:-

जुंगकूक का करियर | Jeon Jungkook career in BTS

💜ᗷTS⟭⟬💜 ग्रुप में ट्रेनी बनने के बाद जुंगकूक को अपने डांसिंग और सिंगिंग पर काफी मेहनत किया ।  जंगकुक ने 2012 में मूवमेंट लाइफ़स्टाइल से नित्य सिखा । नित्य प्रशिक्षण के बाद जुंगकूक लॉस एंजेलिस चले गए। जून 2012 में वे जो क्वेन् के आई एम द वन वीडियो गाने पर काम किया। 2017 में जुंगकूक को अपने  विद्यालय स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट सियोल में कला हाई स्कूल की उपाधि भी प्राप्त हुई ।

जुंगकूक में 2016 में कोरिया के काफी कठिन परीक्षा Csats को छोड़ने का मन भी बनाया और इसे नहीं देने का फैसला किया । मार्च 2022 में उन्होंने ग्लोबल साइबर यूनिवर्सिटी से अपनी मनोरंजन की डिग्री हासिल किया । जुंगकूक को स्कूल के सर्वोच्च सम्मान राष्ट्रपति पुरस्कार से भी नवाजा गया।

जियोन जुंगकूक का शिक्ष | education of Jeon Jungkook

Jeon Jungkook Jiwani :- जुंगकूक की आरंभिक शिक्षा बुसान में बैक यांग प्राथमिक और मध्य विद्यालय में हुआ । जुंगकूक जब एक ट्रेनी बन गए तो उन्होंने सियोल के सिगू मिडिल स्कूल को चुना । 2017 में जुंगकूक को स्कूल आफ परफॉर्मिंग आर्ट्स seol की उपाधि प्राप्त हुई । उन्होंने अपने रुचि के लिए कोरिया के प्रसिद्ध परीक्षा सीसैट Csats को छोड़ दिया ।

Jeon Jungkook Biography in hindi :- जुंगकूक को विद्यालय का सबसे बड़ा सम्मान प्राप्त हुआ। जुंगकूक अपने स्कूल एवं कॉलेज के एक काफी प्रसिद्ध विद्यार्थी रहे हैं । वह अपने पढ़ाई में भी अच्छे थे । उन्हें चित्रकला या पेंटिंग से भी प्यार है । वह एक काफी गुणवान व्यक्ति हैं।

जुंगकूक की प्रसिद्धि | Jeon Jungkook famous life style

Jeon Jungkook biography :- कोरिया के एक मनोरंजन कार्यक्रम गैलप के द्वारा 2019 के एक सर्वेक्षण में jung-kook को दक्षिण कोरिया के टॉप 3 प्रसिद्ध कलाकार के रूप में देखा गया है । जुंगकूक को 2018 में हाय चाइना के पत्रिका के लिए लगातार 10 सप्ताह तक पहला स्थान हासिल कर चुके हैं। Jungkook  को सोशल मीडिया पर भी काफी प्यार मिला है। वह सोशल मीडिया पर विश्व के कई क्षेत्रों से प्यार हासिल करते हैं । उन्हें कई कलाकार अपना आदर्श भी मानते हैं ।

Jeon Jungkook Biography in hindi :- जुंगकूक ने जस्टिन बीबर ,जस्टिन टिंबरलेक और अशर को अपनी संगीत का प्रेरणा माना है । जुंगकूक को एक उपनाम दिया गया है जो sold-out king है क्योंकि जुंगकूक जो भी वस्तु का वह इस्तेमाल करते हैं वह जल्दी बिक जाती है। गूगल के 2019 के सर्वे में जुंगकूक कीबोर्ड साल में सबसे ज्यादा सर्च करने वाली शब्दों की तालिका में शामिल था । टंबलर पर कुल 3 वर्षों तक टॉप k-POP star बने हुए थे । ये सभी जानकारी जुंगकूक की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और उनकी प्रसिद्धि की थी ।

जुंगकूक का नेटवर्थ ,घर  और व्यक्तिगत जीवन | jungkooks Networth, home, personal life style

Jungkook networth :- दोस्तों जुंगकूक का networth की बात किया जाए तो अन्य के-पॉप कलाकार के कमाई के अनुमान लगाते हुए । जुंगकूक की कमाई लगभग 20 मिलियन डॉलर मानी जाती हैं।

Jungkook home :- जुंगकूक बेडमेट के साथ 2018 में दक्षिण कोरिया के सियोल के ढोंग में रहते हैं । 2019 के जुलाई में उन्होंने yongsan-gu सियोल में पबीलियन का एक अपार्टमेंट खरीदा है । जिसे उन्होंने अपने भाई को तोहफे के रूप में दे दिया ।

Jungkooks personal life :- जुंगकूक का व्यक्तिगत जीवन में उन्होंने काफी मेहनत किया है । 2017 में चिली में एक संगीत के दौरान जुंगकूक गिर गए थे क्योंकि उनका स्वास्थ्य कुछ अच्छा नहीं था । इसके बाद 2018 में लव योरसेल्फ वर्ल्ड टूर में उन्हें एड़ी की चोट हो गई । 2019 के नवंबर में जुंगकूक टैक्सी के साथ उनका कार दुर्घटना हो गया। परंतु यह एक छोटी दुर्घटना थी । दोनों पक्षों को कुछ खास चोट नहीं हुई । जुंगकूक की व्यक्तिगत जीवन में वे अपने करियर के लिए काफी मेहनत करते हैं।

बीटीएस ग्रुप के सदस्य के रूप में जुंगकूक का योगदान

Jeon Jungkook Biography in hindi :- बीटीएस ग्रुप के सदस्य के रूप में जुंगकूक का योगदान काफी बड़ा रहा है । आज बीटीएस ग्रुप दुनिया का सबसे बड़ा k-pop ग्रुप बन चुका है। 💜ᗷTS⟭⟬💜 के गाने आज विश्व के सभी जगहों पर धमाका मचा रहा है। BTS मे जुंगकूक का काफी बड़ा हाथ है । जुंगकूक अपने 💜ᗷTS⟭⟬💜   ग्रुप के लिए एक vocal आर्टिस्ट है । बीटीएस ग्रुप में वह डांसिंग ,सिंगिंग तथा संगीत लेखक का काम करते हैं।

Jeon Jungkook Jiwani :- BTS ग्रुप के लिए जुंगकूक को काफी महत्वपूर्ण सदस्य माना जाता हैं। 💜ᗷTS⟭⟬💜 ग्रुप में जुंगकूक की महत्वता काफी बड़ी है । हम बीटीएस ग्रुप को बिना जुंगकूक के सोच भी नहीं सकते हैं। भारत में जुंगकूक के काफी फैन फॉलोइंग है । खास करके ♀️female लोग के। जुंगकूक की प्रसिद्धि लोकप्रियता भारत में काफी बड़ी है । यहां की BTS army काफी बड़ी आर्मी  बन चुकी है।

परिवार, प्रेमिका और रिश्ते | family, girlfriend and relationship

Jeon Jungkook Jiwani :- जुंगकूक दक्षिण कोरियाई परिवार से ताल्लुक रखता है।  उनका जन्म दक्षिण कोरिया के बुसान में हुआ था।  वह राष्ट्रीयता से एक दक्षिण कोरियाई है।

उनके पिता एसके टेलीकॉम में काम करते हैं लेकिन उनका नाम हम नहीं जानते।  जुंगकुक की मां एक रियाल्टार हैं।

जियोन जुंगकूक का जीवन परिचय :-उनका एक बड़ा भाई जीन जंग-ह्युंग है। उनकी रिश्ते की स्थिति अविवाहित है।  उनके बारे में अफवाह थी कि वह के पॉप स्टार जियोंग ये को डेट कर रहे हैं।  वह को सो ह्यून के साथ एक कथित रिश्ते में भी था।

जुंगकूक भौतिक उपस्थिति | jungkook physical Appearance

Jeon Jungkook biography :-जुंगकुक एक बहुत ही तेजतर्रार व्यक्तित्व वाला एक युवा, सुंदर लड़का है।  उसका शरीर बहुत अच्छा है और वह दुबले और तराशे हुए शरीर को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करता है।  वह 5 फीट 10 इंच के हैं और उनका वजन लगभग 60 किलोग्राम है।  उसकी भूरी आँखें और काले बाल हैं। विवाद
माना जाता है कि जुंगकुक बीटीडी बॉय बैंड का सबसे कठोर सदस्य है।

Jeon Jungkook Biography in hindi :- 2014 में, जुंगकुक अपने प्रशंसकों के खेल दिवस के बाद अपने डाउन रूम में कंडोम के पैक के बाद विवादों में आ गया।  गायक ने खुद का बनाया हुआ खाना खाते हुए एक वीडियो साझा किया था। जुंगकुक और उनके बॉय बैंड बीटीएस पर अक्सर गलतफहमी का आरोप लगाया जाता रहा है। जुंगकुक 2020 में इटावन में सामाजिक दूरी की अवधि के दौरान बाहर निकलने के लिए आग की चपेट में आ गया था।

जुंगकूक के पुरस्कार की सूची | jungkook awards collection

मेलन म्यूजिक अवार्ड
गोल्डन डिस्क अवार्ड
सियोल संगीत पुरस्कार
बोनसांग पुरस्कार

youtube 💜ᗷTS⟭⟬💜 bighit music

जुंगकूक के पसंदीदा वस्तु | jungkook favorites list

पसंदीदा खेल – टेनिस, तैराकी या गोल्फ
पसंदीदा संगीत शैली – रॉक
पसंदीदा खाना – रामन, जजापागुरीक
पसंदीदा रंग – काला, नीला
शौक – स्कीइंग, सर्फिंग, वीडियो गेम खेलना, स्नोबोर्डिंग, लंबी पैदल यात्रा

जुंगकूक के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य | Jeon Jungkook Facts

  • उनके उपनाम गोल्डन मक्के और कूकी हैं
  • वह अमेरिका में 24 साल और कोरिया में 26 साल के हैं।
  • उनका पसंदीदा नंबर 1 है।
  • गर्म हवा के झोंके के साथ धूप वाला मौसम उसका पसंदीदा प्रकार है।
  • उनके पसंदीदा रंग लाल, काला (मुख्य रूप से), और सफेद हैं।  (उन्हें पीला भी पसंद है।)
  • उनके पसंदीदा खाद्य पदार्थ हैं: ब्रेड, पिज्जा, आटे के साथ कुछ भी, पोर्क सूप चावल, साशिमी और समुद्री मछली।  (वह पोर्क बेली को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।)
  • जस्टिन बीबर को देखकर उन्होंने गिटार बजाना सीखना शुरू किया।
  • 10 वर्षों में, वह एक बतख मांस रेस्तरां या एक टैटू कलाकार का मालिक बनना चाहता है।
  • उन्हें शारीरिक शिक्षा, कला और संगीत की कक्षा के अलावा कोई भी विषय पसंद नहीं है।
  • वह कोरियाई, अंग्रेजी और जापानी बोल सकता है।
  • वह ऑडिशन के दौरान बहुत शर्मीला हुआ करते थे, इस हद तक कि वह लगभग डेब्यू नहीं कर पाते थे।
  • वह अपने hyungs को धमकाना पसंद करता है।
  • उन्हें सब्जियां खाना उतना पसंद नहीं है।
  • उनके रोल मॉडल आरएम हैं।
  • एक फैनमीट में, उन्होंने उल्लेख किया कि वह एक ऐसे साथी को पसंद करेंगे जो उनसे (एक दोपहर) बड़ा हो।
  • फ्लावर बॉयज़ के दौरान, वह कला क्लब के अध्यक्ष थे।
  • उन्हें गेंदबाजी करना और ओवरवॉच खेलना पसंद है।
  • अपने प्रशिक्षण के दिनों में, उन्होंने सदस्यों के लिए ग्लेज्ड आलू पकाया।
  • उन्होंने कहा कि वह बिना किसी जुनून के जीने के बजाय मरना पसंद करेंगे।
  • यदि J-HOPE कभी अपनी बहन को किसी एक सदस्य से मिलवाता है, तो वह जंग कूक होगा।
  • वह IU के बहुत बड़े प्रशंसक हैं, और उन्होंने उन्हें अपना आदर्श प्रकार बताया।

FAQ

जियोन जुंगकूक के भाई का नाम क्या है?

जियोन जुंगकूक के भाई का नाम Jeon Jung Hyung हैं।

जियोन जुंगकूक का रोल मॉडल कौन है?

जियोन जुंगकूक का रोल मॉडल Rm हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here