Gangubai kathiawadi ka jiwani
Image sources :- Pinterest & Instagram


Gangubai kathiawadi ka jiwani | कौन है गंगूबाई काठियावाड़: मूवी, बायोग्राफी,कास्ट, जीवन परिचय, Alia bhatt, Sanjay Lila bhansali, gangubai kathiawadi full movie online, gangubai kathiawadi full movie watch online free,gangubai kathiawadi full movie online,gangubai kathiawadi full movie watch online

Table of Contents

गंगूबाई काठियावाड़ी की जीवनी

Gangubai kathiawadi ka jiwani : दोस्तों आज हम गंगूबाई काठियावाड़ी की जीवनी तथा जीवन परिचय को जानेंगे गंगूबाई कौन थी? क्या थी और क्यों यह एक रेड लाइट जोन की डॉन बनी ? साथ ही साथ हम यह भी जानेगे की गंगूबाई  क्यों हमारे प्रधानमंत्री को शादी के लिए प्रपोज किया ? यह सारी बातों का जवाब हम आज के बायोग्राफी ब्लॉग के द्वारा जानेगे ।

गंगूबाई का जीवन परिचय

Gangubai kathiawadi ka jiwani : गंगू बाई का बचपन का असली नाम गंगा हरजीवनदास था। उनके गांव का नाम काठियावाड़ था । गंगा जब रेड लाइट जोन में काम करने लगी तब से उनका नाम गंगाबाई काठियावाड़ी रख दिया गया । हम जानते हैं कि जो व्यक्ति कोठे पर काम करते हो उसे बाई  के नाम से पुकारते हैं। जिसके कारण गंगा का नाम गंगाबाई काठियावाड़ी रख दिया गया। गंगाबाई पर एक मूवी भी बन चुकी है जो इस  महीने ही रिलीज होने वाली है ।  जिसका नाम गंगाबाई काठियावाड़ी रखा गया है। इसके बारे में जानकारी आप नीचे पड़ सकते हैं ।

गंगूबाई कठियावडी का जीवनी चार्ट

नामगंगूबाई कठियावडी
बचपन का नामगंगा हरजीवनदास
जन्म1939
जन्म स्थानकाठियावाड़, गुजरात
मृत्यु
भाईकरीम लाला
उपनाममाफिया क्वीन
कार्यवैश्या
शोकफ़िल्मों
पतिरामणिक लाल
बच्चाबाबु राउजी शाह (adopted)
आँखों का रंग ब्लैक
बालों का रंगब्लैक
शिक्षा12 वी
जाति गुजराती
शैक्षिक योग्यता 12वी
कार्य स्थान कठियावडी (मुंबई)
गाड़ीब्लैक Bentley car
कर्मचारी156
कार्य का ℅40℅ भाग workers का रखती थी।
Gangubai kathiawadi ka jiwani


गंगा बाई का जन्म कब और कहां हुआ?

Gangubai kathiawadi ka jiwani : गंगा बाई का जन्म एक संपन्न परिवार में हुआ था ।  जो गुजरात में स्थित है । उनके पिता पेशे से एक वकील थे ।  गंगा को बचपन से ही मूवी का काफी शौक था । वह आशिया पारी तथा हेमा मालिनी के अधिकतर मूवी भी देखती थी । वह बड़ी होकर मुंबई आकर फिल्मों में कार्य करना चाहती थी।

अन्य पढ़े-

गंगाबाई का आरंभिक जीवन की कहानी

Gangubai kathiawadi ka jiwani : गंगाबाई को फिल्मों में काफी रुचि थी जिसके कारण वह फिल्मों में काम करना चाहती थी। गंगा  का सपना पूरा करने के लिए उनके जीवन में रामणिक लाल आया। रामणिक  लाल गंगा के पिता का अकाउंट एंड था। गंगाबाई का रामणिक लाल से जान पहचान प्यार में बदल गया। वे एक दूसरे को काफी चाहते थे ।  लेकिन जब रिश्ते की बात जब उनके परिवार को पता चला तो वे इस रिश्ते से खुश नहीं थे। जिसके कारण वे रामणिक  जी के साथ गुजरात के काठियावाड़ से भागकर मुंबई आ गई । 

Gangubai kathiawadi ka jiwani : यहां पर रामणिक और गंगा कुछ दिन होटल पर रुके थे । परंतु एक दिन रामणिक ने एक औरत के साथ उसे उसके घर जाने को कहा उसे बताया कि यह मेरी मौसी है। अभी हमारे पास रहने के लिए घर नहीं है। जिसके लिए रामणिक  ने गंगूबाई को अपनी मौसी के घर रुकने के लिए कहा। गंगूबाई उस औरत के साथ गाड़ी पर बैठ कर चली गई। लेकिन सच्चाई तो कुछ और ही थी।

गंगा का गंगूबाई का सफर कमाठीपुरा में

गंगा के जीवन में कमाठीपुरा का आरंभ : गंगा जब अपने रामणिक  के मौसी के साथ मुंबई के कमाठीपुरा में पहुंची तो उसे सच्चाई का सामना हुआ। गंगा को तब पता चला कि यह औरत मौसी नहीं एक दलाल है । जिससे रामणिक ने सिर्फ ₹500 का सौदा करके उसे बेच डाला है । यहीं से आरंभ हुआ गंगा का गंगूबाई का सफर ।  पहले तो गंगा काफी डरी, चिलाई, दया की भीख मांगी , गंगा ने उसे छोड़ देने की बात भी कही ।  परंतु उस पर कई अत्याचार किए गए समय के साथ गंगा बदली और वह बन गई गंगूबाई ।

गंगाबाई का अंडरवर्ल्ड डॉन बनने की कहानी: करीम लाला

Gangubai kathiawadi ka jiwani : एक दिन गंगाबाई का एक ग्राहक गंगाबाई पर मारपीट , दर्द तथा कई असहनीय व्यवहार किया और गंगाबाई को उसका पैसा भी नहीं दिया ।  कुछ दिन बाद वो ग्राहक फिर से आया इस बार तो उस ग्राहक ने हद ही पार कर दी इतनी ज्यादा दरिंदगी दिखाई की गंगू बाई को अस्पताल में एडमिट होना पड़ा।

Gangubai kathiawadi ka jiwani : इस घटना के बाद गंगूबाई को यह पता चला कि उस ग्राहक का नाम शौकत है और वह एक अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला के लिए काम करता है इसके बाद गंगूबाई ने अपनी हिम्मत दिखाई और वह करीम लाला जो एक अंडरवर्ल्ड डॉन थे उनसे उस ग्राहक शौकत का शिकायत करने चली गई । लाला के यहां जाकर गंगूबाई ने अपनी संपूर्ण कहानी सुनाई यह बात जानकर करीम लाला को काफी गुस्सा आया ।  उन्होंने कहा कि अगर शौकत तुम्हारे पास दुबारा आए तो सिर्फ तुम मुझे एक खबर पहुंचा देना ।

Gangubai kathiawadi ka jiwani : करीम लाला के इस बात को सुनकर गंगूबाई को काफी सुरक्षित महसूस हुआ और उसने अपनी बैग से एक राखी निकालकर करीम लाला के हाथ में बांध दिया और कहा आज से आप मेरे भाई हैं ।  कुछ दिन बाद शौकत दोबारा वहां आया। इस बार गंगूबाई ने  यह खबर करीम लाला को पहुंचा दिया था। करीम लाला समय पर आकर शौकत कि काफी धमाकेदार पिटाई की वह दोबारा फिर वहां नहीं आया । इस प्रकार अब गंगूबाई का खौफ अब कमाठीपुरा में बनने लगा था। लोग उन्हें करीम लाला की राखी बहन के नाम से जाने लगे थे ।

गंगूबाई का कारोबार

Gangubai kathiawadi ka jiwani : गंगूबाई अब तक डॉन बन चुकी थी। गंगूबाई के अंडरवर्ल्ड डॉन से काफी रिश्ते थे । उन्हें माफिया क्वीन के नाम से जाना जाता था उनके अंदर 156 बोल्ड वर्कर्स काम करते थे ।  उस समय कि वह एक अमीर महिला थी। जिनके पास एक ब्लैक Bentley car कार थी ।  गंगूबाई अपने बोल्ड वर्कर की कमाई का 40% अपने पास रखती थी ।  गंगूबाई अपने वर्कर्स के साथ काफी अच्छा रिश्ता बना कर रखी थी। वे ऐसे वर्कर्स को नहीं रखती थी जो काम पर जबरदस्ती लाया गए हो वह उन वर्कर्स को घर पहुंचा देती थी।

Gangubai kathiawadi ka jiwani : वह अपने वर्कर्स को त्योहारों पर साड़ी दिया करती थी। मेडिकल खर्च और काफी उम्र वाले वर्कर्स को पेंशन भी दिया करती थी ।  जिसके कारण आज भी उनकी तस्वीर को मुंबई के लोग पूजते हैं । गंगूबाई कई एनजीओ के साथ भी जुड़ी रही। जो महिलाओं की सुरक्षा शिक्षा और आदि कामों के लिए कार्य करते हैं ।

क्यों गंगूबाई ने प्रधानमंत्री को शादी के लिए प्रपोज किया?

Gangubai kathiawadi ka jiwani : दोस्तों एक समय  मुंबई से सभी red light Zone को सरकार हटा देना चाहती थी। तभी गंगूबाई ने उनको रोका और बताया कि यदि ऐसा होगा तो मुंबई में अश्लीलता पर कोई रोक धाम नहीं रह पाएगा । लोग अपने हवस को कम करने के लिए कुछ भी कर जाएंगे ।

Gangubai kathiawadi ka jiwani :  रेड लाइट जोन लोगो की हवस को कम करने के लिए ही बनाया गया है ।  यदि इसे ही बंद कर दिया गया तो लोग सड़क पर चल रहे हैं महिलाओं-लड़कियों को निशाना बनाएंगे । साथ-साथ गंगूबाई ने यह भी बताया कि रेड लाइट जोन पर काम कर रहे कर्मचारी का जीवन यही है इन कर्मचारियों से कोई भी शादी नहीं करना चाहेगा।

Gangubai kathiawadi ka jiwani : कोई भी उनके साथ रहना नहीं पसंद करता है ऐसे में यदि यही बंद कर दिया जाए तो वह क्या काम करेंगे इन सभी बातों को सुनकर वर्तमान के प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू ने गंगूबाई को अपने घर पर बुलाया और उनसे रेड लाइट जोन ना बंद करने की वजह मांगी और कहा कि तुम सुंदर सुशील हो तुम अपना घर क्यों नहीं बसा लेती हो । जिसे तुम्हें एक नया जीवन मिलेगा। यह सुनकर गंगूबाई ने जवाहरलाल नेहरू से कहा अच्छा ठीक है क्या आप मुझसे शादी करेंगे ?

Gangubai kathiawadi ka jiwani : गंगूबाई ने इसी वक्त जवाहरलाल नेहरू को शादी के लिए प्रपोज कर डाला ।  यह बात सुनकर जवाहरलाल नेहरू को काफी गुस्सा आया ।  लेकिन गंगूबाई ने क्षमा मांगते हुए यह बात उन्हें समझाइए कि हम लोगों से कोई भी शादी करना नहीं चाहता है ।  हमें घर पर रखना नहीं चाहता है और यदि वह रखले तो हम पर अत्याचार और गंदे कार्य काम कर डालता है। इसीलिए गंगूबाई ने इसे ना रोकने की अपील किया ।

गंगूबाई काठियावाड़ी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • Gangubai kathiawadi ka jiwani :  गंगूबाई का पूरा नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी था।  बाद में उन्हें मुंबई के रेड लाइट इलाके में गंगू के नाम से जाना जाने लगा।
  • उनके जीवन में जो कुछ भी हुआ और जिस तरह से उन्हें मुंबई के पहनावे की बहन बनाया गया, उनका नाम मुंबई की माफिया क्वीन की किताब के लिए याद किया जाता है।
  • वेश्याओं के साथ-साथ उन्होंने मुंबई के कुछ आवारा लोगों के लिए भी असाधारण काम किया।
  • उन्होंने व्यक्तिगत रूप से मुंबई में वेश्याओं के खिलाफ विकास में वेश्याओं को खदेड़ दिया।
  • मुंबई वेअर करीम खान की बहन होने के कारण उन्हें मुंबई की लेडी डॉन भी कहा जाता था।  गंगूबाई काठियावाड़ी के बारे में कुछ रोचक तथ्य
  • महाराष्ट्र में हर कोई गंगूबाई को गंगूबाई के नाम से जानता है, लेकिन उनका असली नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी था, जो गुजरात के काठियावाड़ में रहने वाली एक भोली लड़की थी।  फिर भी, बाद में उन्हें मुंबई के रेड लाइट इलाके में गंगू बाई के नाम से जाना जाने लगा।
  • Gangubai kathiawadi ka jiwani : गंगूबाई का नाम मुंबई की माफिया क्वीन पुस्तक के लिए याद किया गया है, जो उनके जीवन में होने वाली हर एक घटना की जांच करती है और साथ ही उन्हें मुंबई की बहन कैसे बनाया गया था।
  • गंगूबाई का पेशा वेश्यावृत्ति था लेकिन उन्होंने कभी किसी युवती को इस धंधे में आने के लिए विवश नहीं किया।  यहां तक ​​कि उन्होंने वहां की वेश्यावृत्ति वाली महिलाओं के लिए भी कई परोपकारी कार्य किए।  इसके साथ ही उन्होंने मुंबई के कुछ आवारा लोगों के लिए भी असाधारण काम किया।
  • Gangubai kathiawadi ka jiwani : गंगूबाई को मुंबई की लेडी डॉन के रूप में जाना जाता था क्योंकि उन्हें मुंबई की करीम खान की मुंह में पानी लाने वाली बहन माना जाता था।
  • गंगूबाई के पास बहुत अधिक बहुतायत थी, उन्होंने एक बेंटले वाहन का भी दावा किया था, जिसकी वर्तमान कीमत 4 करोड़ रुपये आंकी गई है।
  • गंगूबाई, जो अपनी किशोरावस्था में बेहद भरोसेमंद थीं, लेकिन वेश्यावृत्ति करने के बाद, वह मुंबई की सबसे जोखिम भरी महिला बन गईं, जिसका खौफ वहां के सभी लोगों में था।  तब आसपास कई लोग उन्हें चौंकाते थे।
  • Gangubai kathiawadi ka jiwani :  गंगूबाई ने शानदार लाइनों वाली साड़ी पहनी थी, जो उनकी अपनी शैली थी और उनके मंदिर पर एक प्रमुख लाल बिंदी पहने देखा गया था और यह उनके ट्रेडमार्क में बदल गया।

गंगूबाई मूवी रिव्यू

Gangubai kathiawadi ka jiwani
Gangubai kathiawadi ka jiwani

gangubai kathiawadi full movie online : गंगूबाई काठियावाड़ी आलिया भट्ट की अपकमिंग मूवी है जिसे संजय लीला भंसाली डायरेक्ट करने वाले हैं ।  यह एक बोल्ड रेड लाइट मूवी पर आधारित है । यह मूवी मुंबई के काठियावाड़ के रेड लाइट जोन की एक माफिया Queen गंगूबाई पर आधारित है।

gangubai kathiawadi full movie onlineगंगूबाई मूवी बॉलीवुड की एक अपकमिंग मूवी होने वाली है। जो एक रेड लाइट जोन पर आधारित मूवी है। इस मूवी में हम मुंबई के एक रेड लाइट जोन के एक दबंग महिला पर आधारित कहानी को इस मूवी पर देखेंगे इस महिला का नाम गंगूबाई है। जिसका बचपन का नाम गंगा था। लेकिन जब यह इस रेड लाइट जॉन पर उत्तरी तो उनका नाम  गंगूबाई रख दिया गया।

अजय देवगन करीम लाला के कैरेक्टर में दिखेंगे


gangubai kathiawadi full movie online : इस मूवी में हमें अजय देवगन की धमाकेदार सीन देखने को मिलेगी ।  जो करीम लाला की होगी। करीम लाला एक बड़े डॉन थे । मूवी के जो इस मूवी द्वारा दिखाया गया है । अजय देवगन कि इस किरदार को देखने के लिए हम काफी उत्तेजित होना।

गंगूबाई मूवी स्टोरी रिव्यू

gangubai kathiawadi full movie online : दोस्तों गंगूबाई एक बोल्ड मूवी कहानी पर आधारित होने वाली है । भारत में ऐसे कई मूवी है जो बोल स्क्रीन को दिखा चुके हैं। परंतु दोस्तों इस मूवी में हमें मुंबई के एक लेडी डॉन की कहानी देखने को मिलेगी । जिसका नाम गंगूबाई है। दोस्तों यह एक ऐसी महिला है जिसके साथ बचपन में काफी अत्याचार हो रहे हैं । जब छोटी थी तब उसे अपने पिता के अकाउंट मैनेजर के साथ प्यार हो जाता है और और वह उससे शादी भी कर लेती है  ।

gangubai kathiawadi full movie online: गंगूबाई के फैमिली इस शादी से नाराज रहते हैं जिसके कारण वे दोनों वहां से भागकर मुंबई आ जाते हैं। जहाँ वह अपनी फिल्मी दुनिया की शुरुआत करनी चाहती है। गंगू बाई के पति का नाम रामणिक  है ।  जो मुंबई में आकर उसे एक महिला को ₹500 में बेच देता है ।  यहीं से गंगा बाई का जीवन एक कोठेवाली के रूप में तब्दील हो जाता है ।

मूवी हम कब और कहां देखेंगे ?

gangubai kathiawadi full movie online : यह मूवी गंगूबाई काठियावाड़ी को हम इस महीने की 25 तारीख यानी 25 फरवरी 2022 को आप अपने नजदीकी सिनेमाघरों में देखेंगे । जिसके कारण हम गंगूबाई की कहानी को अच्छे से जान पाएंगे । गंगूबाई काठियावाड़ी के सिनेमाघरों में रिलीज होने के बाद हम उसे ऑनलाइन ott प्लेटफार्म पर भी इसे देख पाएंगे । मूवी के रिलीज होने के बाद ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी अपलोड कर दिया जाएगा। जिस का मजाक उड़ा सकते हैं  ।

गंगूबाई काठियावाड़ी के किरदार

gangubai kathiawadi full movie online : दोस्तों इस मूवी में हमें गंगूबाई की भूमिका निभाते हुए हमें आलिया भट्ट दिखेंगी। जो काफी धमाका मचाने वाली है। गंगूबाई मूवी में अजय देवगन देखने को मिलेंगे । जो अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला का भूमिका करने वाले हैं । इस मूवी के डायलॉग्स राकेश कपाड़िया ने लिखा है। गंगूबाई काठियावाड़ी मूवी का स्क्रीनप्ले उत्कर्षिनी वासिस्ता ने किया है । गंगूबाई काठियावाड़ी मूवी में हमें एक धमाकेदार मसाला लगाते हुए विजय राज देखेंगे । जिस की एक्टिंग काफी अच्छी है ।

निर्देशक के रूप में संजय लीला भंसाली

gangubai kathiawadi full movie online : दोस्तों बॉलीवुड मूवी में अनेक धमाकेदार मूवी करने वाले संजय लीला भंसाली इस बार गंगूबाई काठियावाड़ी निर्देशक के रूप में निभाएंगे । जिसके बाद यह मूवी काफी बेहतरीन होने वाली है। संजय लीला भंसाली की मूवी हम दर्शकों को  काफी पसंद आती है ।

गंगूबाई काठियावाड़ी पर लगे केस

gangubai kathiawadi full movie online : दोस्तों इस मूवी के रिलीज होने से पहले ही इस मूवी पर मुंबई के कोट पर इस मूवी के लिए मुकदमा चलाया गया है ।  इस मूवी पर यह आरोप लगाया गया है कि इस मूवी के कई भाग गंगूबाई के बायोग्राफी से लिया गया है और इसकी कुछ सीन गंगूबाई बायोग्राफी को नीचा दिखा रहे हैं।

गंगा बाई काठियावाड़ी की शादी

gangubai kathiawadi full movie online : गंगूबाई का विवाह 16 वर्ष में रामणिक  से हुआ था। रामणिक  गंगूबाई के पिता का अकाउंट एंड था। गुजरात आने से पहले वह मुंबई में ही रहा करता था। गंगूबाई को फिल्मों से प्यार था। रामणिक  मुंबई से है यह बात जानने के बाद वह  उसे ऐसा लगा कि मुंबई जाने का उसका सफर यहां आरंभ हो सकता है। जिसके कारण  रामणिक  की ओर आकर्षित हुई और उसे प्यार हुआ और उसे शादी किया।

निष्कर्ष

gangubai kathiawadi full movie online: दोस्तों तब से लेकर आज तक कमाठीपुरा मुंबई का सबसे बड़ा तथा सबसे पुराना रेड लाइट जोन है। आज भी कई लड़कियों के साथ जबरदस्ती खरीदा बेचा जाता है। (Gangubai kathiawadi ka jiwani ) स्त्रियों की इस दशा के लिए कौन जिम्मेदार है। हमें कमेंट कर कर बताएं।

गंगूबाई कठियावडी कौन थी?

गंगूबाई कठियावडी एक संम्पन परिवार की एक्लोती बेटी थी। गंगू बाई का बचपन का असली नाम गंगा हरजीवनदास था। उनके गांव का नाम काठियावाड़ था । गंगा जब रेड लाइट जोन में काम करने लगी तब से उनका नाम गंगाबाई काठियावाड़ी रख दिया गया । B

गंगूबाई कठियावडी का बचपन का नाम क्या था?

गंगा हरजीवनदास

गंगूबाई कठियावडी की गाड़ी का नाम बताये।

ब्लैक Bentley car

गंगूबाई कठियावडी के पति का नाम बताये।

रामणिक

गंगूबाई कठियावडी के भाई का नाम बताये।

करीम लाला