dalai lama biography in hindi
dalai lama biography in hindi

dalai lama biography in hindi | दलाई लामा जीवन परिचय | Best 11 dalai lama quotes in hindi, Dalai Lama,दलाई लामा,dalai lama age,dalai lama temple,dalai lama meaning in hindi,who is dalai lama in hindi

दलाई लामा जीवनी | dalai lama biography in hindi

dalai lama biography in hindi : 5 अक्टूबर , 1989 गुरुवार का दिन , ‘ नोबेल पुरस्कार समिति ‘ ने घोषणा की कि 1989 का शान्ति के लिए ‘ नोबेल पुरस्कार ‘ दया व शान्ति के लिए समर्पित तिब्बत के आध्यात्मिक व धार्मिक नेता दलाई लामा ‘ को दिया जाएगा । सारी दुनिया में यह खबर बिजली की तरह फैल गई । उधर , चीन को देखिए- मानों उसके पैरों तले जमीन खिसक गई हो !

dalai lama biography in hindi : तुरन्त उसने अपनी प्रतिक्रिया में कहा – ‘ नोबेल पुरस्कार समिति ‘ ने शान्ति के लिए दलाई लामा का नाम उछालकर चीन के आंतरिक मामलों में दखल देने का काम किया है । इधर भारत की प्रति क्रिया भी कुछ दबी सी रही ।

उपराष्ट्रपति डॉ . शंकरदयाल शर्मा व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी

dalai lama biography in hindi : उपराष्ट्रपति डॉ . शंकरदयाल शर्मा व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने दलाई लामा को अपने बधाई संदेश में भले ही खुशी व प्रसन्नता व्यक्त की हो , परन्तु राजनीतिक शब्दों में ही । दलाई लामा के लिए शान्ति के नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा ऐसे समय में की गई , जब चीन और भारत तीन दशक के अन्तराल के बाद मधुर सम्बन्धों की ओर बढ़े थे ।

dalai lama biography in hindi : दिसम्बर 1988 में भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी चीन की सद्भावनापूर्ण यात्रा कर चुके थे और उसके बाद अक्टूबर , 1989 में चीन के उपप्रधानमंत्री भी भारत की यात्रा पर आए । इस अवसर पर दोनों देशों ने वर्षों के तनाव को शिथिल करते हुए एक व्यापार समझौते पर भी हस्ताक्षर किए ।

दलाई लामा राजनीतिक दंगल में दाँव – पेच

dalai lama biography in hindi : राजनीतिक दंगल में दाँव – पेच संभलकर चले जाते हैं । दलाई लामा ने तिब्बत की आजादी हेतु चीन से बगावत छेड़ रखी है , जबकि वह भारत में एक अतिथि की हैसियत से निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं । इन परिस्थितियों में भारत को यदि चीन से अपने सम्बन्ध सुधार ने हैं , तो भारत के शासकों को स्वार्थी नीति का पालन करना पड़ेगा कि दलाई लामा मौन रहे , वह भारत में रहकर चीन के साथ ‘ शह ‘ व ‘ मात ‘ का खेल न खेलें।

dalai lama biography in hindi : भारत में बी.बी.सी. संवाददाता मार्कटुली ने दलाई लामा से पूछा कि शान्ति के लिए नोबेल पुरस्कार हेतु आपके नाम का चयन किया गया है , तब आपको कैसा लगा ? कुछ मुस्कराते हुए दलाई लामा का जवाब था- ” यह चीनियों की मेहरबानी का ही वरदान है , क्रूरता व जघन्यता का व्यवहार तिब्बत के साथ न किया जाता , तब दलाई लामा को कौन जानता ? “

dalai lama biography in hindi chart

नाम व पददलाई लामा
बचपन का नामतेनजिन ग्यात्सो
जन्म6 जुलाई , 1935
जन्म स्थानतिब्बत के छोटे से खेतिहर गाँव ‘ तकचे ‘ की गोशाला में
माता-पिताडिकी त्सेरिंग – चोएकयोंग त्सेरिंग
शिक्षा आरंभ2 वर्ष के उम्र में
नोबेल नोबेल शांति 1989
पुस्तककाइन्डनेस , क्लिएरिटी एण्ड इनसाइट ‘
बोधिसत्व अवतार14 वे
dalai lama jiwan parichay

दलाई लामा का जन्म कब और कहाँ हुआ?


नजिन ग्यात्सो से बोधिसत्व अवतार 14 वें दलाई लामा:-  6 जुलाई , 1935 को तिब्बत के छोटे से खेतिहर गाँव ‘ तकचे ‘ की गोशाला में तिब्बत के 14 वें ईश्वरीय शासक दलाई लामा का जन्म हुआ था । उनके बचपन का नाम माता – पिता ने ‘ तेनजिन ग्यात्सो ‘ रखा ।

मात्र दो वर्ष की ही उम्र थी , जबकि दलाई लामा के अवतार की खोज करने वाले कुछ भिक्षु उनके छोटे से घर पर पहुँचे । इन भिक्षुओं को यहाँ आने का संकेत हिलते – डुलते से लगने वाले मृत दलाई लामा के शव से , झील किनारे दिखे दृश्य से और शुभ मुहूर्त में बादल छा जाने से मिला था । उन भिक्षुओं ने इस बालक ‘ तेनजिन ग्यात्सो ‘ को तिब्बत के संरक्षक ‘ बोधिसत्व ‘ के नए अवतार के रूप में पहचान लिया ।

dalai lama biography in hindi :नन्हें बालक की कई तरह से परीक्षा ली गई । दो वर्ष के बाद पूर्णतः सुनिश्चित कर लेने पर ही 50 व्यक्तियों का दल इस बालक को देवभूमि – ल्हासा ले आया । वहाँ हजार कमरों वाले ‘ पोताल राजप्रासाद ’ में अपने बड़े भाई के साथ इन्हें अकेले रहना पड़ा ।

मात्र 7 वर्ष की आयु में ही इस बालक ने तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति फ्रेंकलिन रुजवेल्ट ‘ के दूतों का स्वागत किया और 20-20 हजार प्रबुद्ध भिक्षुओं की प्रार्थना कराने लगा , किन्तु चीन के निरन्तर दबाव के कारण इसे चैन से जीने का अवसर न मिल सका ।

इसे भी देखें-

आत्म निर्वासन क्यों ?


सन् 1950 में पर्वतीय राजतंत्र तिब्बत की शांति व नीरवता तब भंग हुई , जब चीन ने पूर्व दिशा से तिब्बत पर हमला बोल दिया . शासक तो किशोर था ही बदला ईंट से नहीं , समझौते से देना चाहा ।

किशोर शासक ने पाँच सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल को पेइचिंग भेजा , ताकि ‘ झाओ इन समझौते की बातचीत की जा सके , परन्तु चीन तिब्बत पर लाई ‘ और ‘ माओत्से तुंग ‘ अपना अधिकार छोड़ने वाला कहाँ था ? प्रतिनिधिमण्डल को चीनी शासकों द्वारा तैयार किए गए उस समझौते पर हस्ताक्षर करने पड़े , जिसके अन्तर्गत तिब्बत को धर्म की स्वायत्तता तो प्रदान की गई , किन्तु ल्हासा में चीनी मुख्यालय व सैनिक अड्डा स्थापित करने की भी व्यवस्था की गई थी ।

तदुपरान्त चीनी शासन द्वारा तिब्बती समाज को चीन की साम्यवादी विचारधारा के अनुरूप ही ढालने के लिए भरपूर दबाव बनाया गया । तिब्बत को तीन क्षेत्रों में विभाजित करके दलाई लामा के अस्तित्व को भी नीचा करने का प्रयास किया गया । तिब्बत में चीनी नागरिकों व सैनिकों के अनवरत् प्रवास से तिब्बती जनता में विद्रोह की चिनगारियाँ सुलगती रहीं ।

dalai lama in hindi : 1956 में तिब्बत के कुछ क्षेत्रों में तिब्बती नागरिकों की गुरिल्ला खुले विद्रोह के रूप में भभक उठीं . मार्च 1959 में तिब्बत की राजधानी ल्हासा में चीनी शासन के विरुद्ध खुला विद्रोह हुआ । चीन की विशाल सैन्य शक्ति के सम्मुख अपनी विवशता अनुभव करके दलाई लामा अपने अधिकांश मंत्रियों तथा अनेक अनुयायियों के साथ अपने महल से चुपचाप निकलकर हिमालय की पहाड़ियों से गुजरकर शरण हेतु भारत पहुँचे . भारत में शरण दे भी दी गई ।

dalai lama in hindi : दलाई लामा के भारत आने के बाद और भी तिब्बती शरणार्थी भारतीय संस्कृति में तो ‘ अतिथि देवो भव ‘ है ही . इसी भावना के तहत् दलाई लामा को अपनी जान बचाने के लिए भारत आने लगे . दलाई लामा व उनके अनुयायियों को भारत में शरण मिलना चीन को भला कैसे सुहा सकता था ? 1962 में भारत पर चीनी आक्रमण की व्यक्तित्व शरण देने से भारत चीन सम्बन्धों में तनाव में वृद्धि हुई ।

dalai lama biography in hindi

दलाई लामा क्षमाशीलता का दृष्टिकोण

dalai lama in hindi : इस वक्त तिब्बत में हजारों राजनीतिक बंदी हैं तथा संसार की ऊँची छत ‘ जंवलिंग छी ‘ चीन सरकार ने 3,00,000 सैनिक तैनात कर रखे हैं । चीन की इस अमानवीय पाशविकता के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु तिब्बती युवा दलाई लामा से कहते हैं , “ आपके मस्तिष्क पर एक बार क्रोध का साम्राज्य कब होगा ? “

मुस्कराते हुए दलाई लामा कहते हैं- ” लगता है सब पागल बने जा रहे हो , तुम उचित निर्णय नहीं ले पाते हो और यथार्थ भी नहीं देख पाते , किन्तु यदि आपका मन स्थिर और शान्त है , तो आप प्रत्येक वस्तु को उसके वास्तविक रूप में ही देखेंगे । मेरे विचार से सभी राजनीतिज्ञों को इस प्रकार के धैर्य और संयम की आवश्यकता है ।’ तुम परन्तु शान्तिप्रियता का अभिप्राय यहाँ निष्क्रियता से नहीं है । अन्ततोगत्वा वह कहते हैं – “ चीनियों को मानना ही पड़ेगा कि तिब्बत अलग देश है ।

dalai lama biography in hindi : तिब्बत यदि वास्तव में चीन का ही एक भाग रहा है , तो तिब्बतियों को भी चाहे – अनचाहे यह स्थिति स्वीकार करनी पड़ेगी , पर ऐसा है नहीं , अतः हमें अपने अधिकार माँगने का पूरा अधिकार है । “

दलाई लामा का इतनी लोकप्रियता क्यों ?

तेनजिन ग्यात्सो अर्थात् तिब्बत के एक छत्र आध्यात्मिक और अपदस्थ शासक बोधि सत्व अवतार 14 वें दलाई लामा प्रकृति से ही दया , धैर्य , शान्ति और अविचलता की जीव प्रतिमा हैं ।

dalai lama biography  : दलाई लामा की यह परम्परा सन् 1391 से लेकर अब तक , अर्थात् 600 वर्षों से अक्षुण्ण चली आ रही है । बौद्ध – भिक्षु के वस्त्रों में यह सरल व सौम्य व्यक्तित्व न केवल एक लाख निर्वासित तिब्बती जनों और चीनी शासन में रहने वाले 38 लाख तिब्बतियों को जोड़ने वाला आध्या त्मिक प्रतीक है , अपितु उन्हें एक राजनीतिक सूत्र में पिरोने वाला दया व शान्ति के लिए समर्पित नेता भी हैं ।

यह अर्थात् 14 वें दलाई लामा सम्भवतः अन्य सभी दलाई लामाओं की अपेक्षा सर्वाधिक लोकप्रिय भी हैं । तिब्बती जनता के लिए दलाई लामा बोधिसत्व का साक्षात् अवतार हैं , तो निर्वासित सरकार के अध्यक्ष और तत्व ज्ञान के आचार्य भी । तिब्बती जनता अपने प्यारे दलाई लामा को साक्षात् भगवान मानती है ।

दलाई लामा का जीवन सत्य के प्रति समर्पित है , इसे तिब्बती जनता बखूबी जानती है . सन् 1963 में दलाई लामा ने संविधान का , जो प्रारूप तैयार किया था , उसमें यह व्यवस्था भी की थी कि स्वयं दलाई लामा के विरुद्ध भी महाभियोग चलाया जा सकता है । अब वह अगला दलाई लामा चुनने के लिए भी नए उपायों पर विचार कर रहे हैं ।

वह ‘ वेटिकन ‘ की सी पोप के चुनाव की पद्धति अपनाना चाहते हैं अथवा वरिष्ठता के आधार पर दलाई लामा विचार से अब समय आ गया है कि हमें इस बारे में और विधिवत् विचार विमर्श शुरू कर की नियुक्ति या फिर दलाई लामा का पद ही समाप्त कर देना चाहते हैं ।

वह कहते हैं- ” मेरे देना चाहिए , ताकि लोग इसके लिए मानसिक रूप से तैयार हो सकें ।

दलाई लामा कादार्शनिक दृष्टिकोण

dalai lama biography : दलाई लामा संसार के दर्शनशास्त्रों में से एक अत्यन्त जटिल दर्शन पद्धति के प्रकाण्ड पण्डित भी हैं , परन्तु अपने सिद्धान्तों को बड़ी ग्राह्य और सरल शैली में ही प्रस्तुत करने में भी कुशल हैं । उन्होंने ऐसी सरल और निःस्वार्थ जीवन पद्धति पर चलते रहने का निश्चय किया है जो मध्यम मार्ग के बौद्ध आदर्श के अनुरूप है – न तो संसार से अनुराग और न ही संसार से वैराग्य ।

dalai lama in hindi : दलाई लामा ने अपने यह विचार 1984 में प्रकाशित अपनी पुस्तक ‘ काइन्डनेस , क्लिएरिटी एण्ड इनसाइट ‘ ( दया , निर्मलता और अन्तर्दृष्टि ) में प्रस्तुत किए हैं । अपनी इसी पुस्तक में यह भी लिखा है- ” मेरा सच्चा धर्म है- दया ! ” अतीत के कुछ ही वर्षों में , उनके प्रधाना आचार्य , छोटे गुरु , माता तथा उनके बड़े भाई का देहान्त हो चुका है , परन्तु दलाई लामा इन सब घटनाओं को संसार की अन्य बातों की तरह सही अर्थों में पूर्णतः दार्शनिक दृष्टि से लेते हैं ” पुराने साथी विछड़ जाते हैं और नए मित्र आ जाते हैं ।

dalai lama biography in hindi : यह क्रम तो दिनों के समाप्त होने जैसा है , पुराना दिन बीत जाता है और नए दिन का आगमन होता है । महत्वपूर्ण बात तो यही है कि हम इसे सार्थक बनाएँ – सार्थक मित्र अथवा एक सार्थक दिन ।”

दलाई लामा का निर्वासित जीवन

dalai lama jiwan parichay : मार्च 1959 में चीनी सेनाओं द्वारा तिब्बत पर कब्जा कर लेने के विरुद्ध तिब्बती जनता बगावत हेतु उठ खड़ी हुई थी , तभी दलाई लामा को स्वदेश छोड़कर भारत में शरण लेनी पड़ी । नई दिल्ली के उत्तर में लगभग 402 किमी की दूरी पर हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला जिले में इलाई लामा के प्राचीन और परीकथा के धर्मतन्त्र का सा स्वरूप आज भी साकार है ।

54 वर्षीय दलाई लामा अपने सात सदस्यीय मंत्रिमण्डल तथा तिब्बती ज्योतिषियों , वैद्यों तथा अन्य लामाओं के साथ रहते हैं । यहाँ ( धर्मशाला ) पर प्रत्येक तिब्बती वर्ष के पहले दिन हर वर्ष सम्मेलन होता है जहाँ सिक्किम तथा भूटान के हजारों व्यक्तित्व इकट्ठे होते हैं , तब धर्मशाला सचमुच तिब्बती ल्हासा लगने लगता है ।

निष्कर्षdalai lama biography in hindi


dalai lama jiwan parichay : दलाई लामा के लिए नोबेल शान्ति पुरस्कार की घोषणा चीन को भले ही उसके आन्तरिक मामलों में हस्तक्षेप लगे , यह उनकी शान्ति के लिए लड़ाई को अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता है । नोबेल पुरस्कार प्रदान करके उनकी शान्तिप्रियता का सच्चा सम्मान किया गया है ।

आज दुनिया को उनके धर्म , दया , शान्ति व क्षमाशीलता हेतु उनसे प्रेरणा ग्रहण करनी चाहिए । दुनिया ‘ परमाणु बम ‘ के उस चौराहे पर खड़ी है जो किसी जोरदार धमाके से कभी भी ‘ नेस्तनाबूत ‘ हो सकती है । ऐसे समय में दुनिया की दलाई लामा जैसे- शान्ति समर्पित व्यक्तित्वों की अति आवश्यकता है । ऐसी परिस्थितियों में दलाई लामा जैसे- महामानव को , जो अतिथि रूप में भारत जैसे शान्तिप्रिय देश में अपना पड़ाव डाले हुए हैं । 1989 का शान्ति हेतु नोबेल पुरस्कार देने का नोबेल पुरस्कार समिति का निर्णय यथार्थवादी व उचित ही कहा जाएगा ।


dalai lama quotes in hindi

dalai lama quotes in hindi : दुनिया नेताओं की नहीं है, दुनिया पूरी इंसानियत की है। 

दलाई लामा

दलाई लामा ने कहा कि प्रेम न्याय का अभाव है। 

दलाई लामा

इंटरनेट पर मानसिक धमकाने के बारे में जो युवाओं को आत्म-नुकसान और आत्महत्या की ओर ले जाता है – मनुष्य के रूप में, हम बुद्धिमान हैं और मूल्यांकन कर सकते हैं और चुन सकते हैं कि दलाई लामा को गंभीरता से क्या लेना चाहिए

दलाई लामा

dalai lama quotes in hindi : दूसरों के व्यवहार को अपनी आंतरिक शांति को नष्ट न करने दें। 

दलाई लामा

लक्ष्य दूसरे आदमी से बेहतर नहीं होना है, बल्कि आपका पिछला स्व होना है। 

दलाई लामा

एक अगर आपको लगता है कि आप बदलाव लाने के लिए बहुत छोटे हैं, तो मच्छर के साथ सोने की कोशिश करें।  दलाई लामा

दलाई लामा

इंटरनेट पर मानसिक धमकाने के बारे में जो युवाओं को आत्म-नुकसान और आत्महत्या की ओर ले जाता है – मनुष्य के रूप में, हम बुद्धिमान हैं और मूल्यांकन कर सकते हैं और चुन सकते हैं कि दलाई लामा को गंभीरता से क्या लेना चाहिए

दलाई लामा

“अपना ज्ञान साझा करें। यह अमरता प्राप्त करने का एक तरीका है।” 

दलाई लामा

जीवन भर के साथी रह जाते हैं, नए साथी बनते हैं।  दिनों की तरह है।  एक पुराना दिन बीतता है, एक और दिन आता है।  महत्वपूर्ण बात यह है कि हम इसे लाभप्रद बनाते हैं: एक महत्वपूर्ण साथी या एक महत्वपूर्ण दिन।

दलाई लामा

तनाव किसी भी समस्या का समाधान नहीं है।  बंद मौके पर कि किसी भी मुद्दे को संबोधित किया जा सकता है।  तो उस पर तनाव क्यों?  यदि व्यवस्था नहीं मिल पाती है तो किसी भी हाल में जोर लगाने से कोई फायदा नहीं है।

दलाई लामा

dalai lama quotes in hindi : आप अपनी क्षमता को जानकर और उसमें स्टॉक डालकर एक उत्कृष्ट दुनिया को इकट्ठा कर सकते हैं ।

दलाई लामा

दलाई लामा भारत कब आया?

31 मार्च 1959

दलाई लामा का जन्म कब हुआ था ?

6 जुलाई , 1935

दलाई लामा का अर्थ क्या होता है?

दलाई लामा एक मंगोलियाई पदवी है जिसका मतलब होता है ज्ञान का महासागर