Cristiano Ronald's Biography in hindi
Cristiano Ronald's Biography in hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्ड जी की जीवनी | Cristiano Ronald’s Biography in hindi & 7 Facts ,Cristiano Ronaldo Biography Facts, Nickname, Occupation, Current Teams, Education, Parents, Siblings, Wife/Girlfriend, Children, Zodiac Sign

क्रिस्टियानो रोनाल्ड जी का जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल में हुआ था । इनकी माँ इनसे बहुत प्यार करती थी । इनके हर एक जरूरत का ख्याल रखती थी । क्रिस्टियानो रोनाल्ड का सबसे बड़ा नता खेल से ही है। इन्हें फुटबॉल खेलना काफी पसंद है। ये बहुत ही फेमस फुटबॉलर खेलड़ी है । जिनके बारे में हम न्यूज में देखने को मिलता है ये काफी अच्छा खेलते है । 

क्रिस्टियानो रोनाल्ड जी की जीवनी | Cristiano Ronald’s Biography in hindi

क्रिस्टियानो रोनाल्ड का नाता तो फुटबॉल से है और ये एक काफी फेमस फुटबॉलर खेलाड़ी है एक गरीब परिवार से इन्होंने जन्म लिया था इनकी आर्थिक स्थिति इस समय इतनी अच्छी नहीं थी लेकिन  क्रिस्टियानो को फुटबॉल खेलना बहुत अच्छा लगता था उन्होंने बहुत कम उम्र से ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था और इनका चयन अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टीम में महज 18 साल की उम्र में ही हो गया था ।

इनके अंदर फुटबॉल खेलने का जनून बहुत भरा हुआ था छोटी उम्र से उन्होने यह निश्चय कर लिया था कि उन्हें अपने जीवन में आगे क्या करना है उन्होंने फुटबॉल को ही अपना करियर बना लिया काफी कम समय के अंदर ही क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने अपने खेल के जरिए लोगों का दिल मैं जगह बनाने में कामयाब हो गए थे और इस वक़्त यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध प्लेयर बन गए हैं ।

यदि हम इनकी आर्थिक स्थिति की बात करें तो आया के मामले में भी क्रिस्टीयानो रोनाल्डो दुनिया के अन्य खिलाड़ियों मैं काफी आगे हैं चीन के बाद में चर्चा आए दिन होती रहती है साथ ही इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में सबसे प्रथम नंबर पर आता है लेकिन इस सच्चाई पर पहुंचने के लिए क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ने काफी मेहनत की है काफी कड़ा संघर्ष किया है तब जाकर वह इस मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां पर पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं है ।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जीवनी तथ्य, उपनाम | Cristiano Ronaldo Biography Facts, Nickname

Cristiano Ronald's Biography in hindi
Image cradit- social media
पूरा नाम:क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेइरो
उपनाम:C. रोनाल्डो, CR7, CR, द सुल्तान ऑफ़ द स्टेपओवर, रॉकेट रोनाल्डो, क्रिस, रोनी, रॉन
जन्मदिन:5 फरवरी 1985 ( उम्र 37 वर्ष)
जन्म स्थान:फंचल, मदीरा, पुर्तगाल
राष्ट्रीयता:पुर्तगाली
कद:6 फीट 2 इंच
जूते का साइज़:9
वज़न:180 आईबीएस (84 किग्रा)
अभिभावक:जोस डिनिस एवेइरो (पिता),
मारिया डोलोरेस डॉस सैंटोस एवेइरो (मां)
पति या पत्नी:जॉर्जीना रोड्रिगेज (प्रेमिका)
बच्चे:क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर (बेटा),
माटेओ रोनाल्डो (बेटा),
ईवा मारिया डॉस सैंटोस (बेटी),
अलाना मार्टिना डॉस सैंटोस एवेइरो (बेटी)
व्यवसाय:फ़ुटबाल खिलाड़ी
वर्तमान क्लब/टीम:मैनचेस्टर यूनाइटेड एफसी
पुर्तगाल की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम
स्थान:आगे
राशि – चक्र चिन्ह:कुंभ राशि

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जी का परिवार | Cristiano Ronaldo’s family

क्रिस्टियानो रोनाल्डो जी अपने परिवार से बहुत प्यार करते थे उनके पापा का नाम जोश डेनिस अवियारो है ज्योति नगर पालिका में बतौर एक मालिक के रूप में काम किया करते थे उनका परिवार काफी अमीर तो नहीं था लेकिन कम पैसे नहीं सुखी जीवन व्यतीत कर लेते थे इनके पापा इस परिवार के मुखिया थे इनकी माता का नाम मरिया डालो रेस डांस सेटोश आवियारो है इनकी माता भी दूसरे के घरों में जाकर खाना बनाने का काम किया करती थी ।

इनकी माता पिता ने अपने जीवन में काफी दुख किया था इन्हें हर तरह की खुशी देने को तैयार थे क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने माता पिता के इसी संघर्ष को देखा और अपने करियर में कुछ बड़ा करने का निश्चय कर लिया और काफी काम उमर नहीं ही इन्होंने अपने जीवन में काफी कुछ हासिल कर लिए इन्हें फुटबॉल का बादशाह माना जाने लगा काफी काम समय में काफी कुछ हासिल कर चुके थे ।

रोनाल्ड के परिवार में उनके माता पिता के अलावा भी इनकी एक भाई और दोनों बहन थी और ये अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे थे रोनाल्डो आप शादीशुदा हो चुके हैं उनके चार बच्चे हैं जिनमें सें इनके सबसे बड़े बेटे का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्ड जूनियर है इनके बड़े बेटे का जन्म 17 जून 2010 में हुआ था इनके बेटे की मां कौन है इसके बारे में रोनाल्ड ने कभी कोई खुलासा नहीं किया है ।

क्रिस्टियानो रोनाल्ड जी करियर | Cristiano Ronald  Career

क्रिस्टियानो रोनाल्ड ने 16 साल की उम्र में ही रोनाल्डो पुर्तगाल में रिपोर्टिंग सीपी क्लब का हिस्सा बन गए थे और इस दौरान इनके खेल से खुश होकर इनको सपोर्टिंग युवा टीम की मैनेजर बनाया गया था महज 1 साल के अंदर से रोनाल्डो ने क्लब की अंडर 16 टीम, अंडर 17 टीम ,अंडर 18 बी और फास्ट टीम के लिए खेलना शुरू कर दिया और इस तरह से ही पहले ऐसे खिलाड़ी बन गया जिन्होंने केवल 1 साल के अंदर इतनी तरक्की हासिल कर ली थी।

इस क्लब कि ओर से ही इन्होंने अपना पहला प्राइमरी मैच साल 2022 में खेल था और ये मैच इन्होंने मोरेरेंस फुटबॉल क्लब के विरुद्ध खेला था इस मैच में इन्होंने दो गोल भी किए थे इस मैच में क्रिस्टियानो ने इतना अच्छा प्रदर्शन किया था कि कई फुटबॉल क्लब्स का ध्यान इनकी ओर आकर्षित हो गया था और ज्यादातर फुटबॉल क्लब इन्हे अपनी टीम का हिस्सा बनाना चाहते थे।

इस मैच के बाद मैनचेस्टर युनाइटेड फुटबॉल क्लब ने क्रिस्टियानो को अपनी टीम में लेने के फैसला कर लिया था साल 2003 में क्रिस्टियानो का मैच देखने के बाद सर एलेक्स फ्यूजन जो कि एक महान फुटबॉल प्रबंधकों में से एक थे वे चाहते थे क्रिस्टीयानो इंग्लैंड की ओर से फुटबॉल मेंच खेले और मैनचेस्टर युनाइटेड फुटबॉल क्लब का हिस्सा बने ।

क्रिस्टियानो रोनाल्ड जी की शिक्षा | Cristiano Ronald’s Education

Cristiano Ronald's Biography in hindi
Image cradit- social media

इन्होंने एक साधारण से परिवार में जन्म लिया था एक साधारण परिवार में जन्मे रोनाल्डो ने किसी भी प्रकार की शिक्षा किसने की थी कहा जाता है कि जब रोनाल्ड 14 वर्ष के थे तो उस समय उन्होंने अपने स्कूल के टीचर पर कुर्सी पर फेक दी थी ऐसा करने के कारण इन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था और उनके माता-पिता के ऊपर बहुत गुस्सा किया था।

वहीं रोनाल्डो बचपन से फुटबॉल खेलने का शौक था और वो अपना करियर इसी गेम में बनाना चाहते थ और इसीलिए उन्होंने अपने पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था रोनाल्डो की पढ़ाई छोड़ने के फैसले में उनकी मां ने उनका पूरा साथ दिया था और वो भी  चाहती थी कि रोनाल्डो फुटबॉल में अपना करियर बनाएं 

उन्होंने बहुत कम उम्र से ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था और इनका चयन अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टीम में महज 18 साल की उम्र में ही हो गया था क्रिस्टियानो ने इतना अच्छा प्रदर्शन किया था कि कई फुटबॉल क्लब्स का ध्यान इनकी ओर आकर्षित हो गया था और ज्यादातर फुटबॉल क्लब इन्हे अपनी टीम का हिस्सा बनाना चाहते थे।

सोशल मीडिया | Social Media

क्रिस्टियानो रोनाल्ड  सोशल मीडिया अकाउंट है इंस्टाग्राम पर( cristiano ronaldo ) है इसी नाम से वो अपना इंस्टाग्राम अकाउंट चलते है उनका अकाउंट सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही नहीं है बल्कि ट्विटर पर भी उनका अकाउंट है ( cristiano ronaldo ) के नाम से वो ट्विटर का अकाउंट चलते है फेसबुक पर उनका अकाउंट  है (  cristiano ronaldo )उनका फेसबुक अकाउंट है Instagram पर वो अपनी फोटो भी डालते है ताकि उनके फैंस उनको देख सके और साथ में रीलस भी बनते है सोशल मीडिया अकाउंट है इंस्टाग्राम पर cristiano ronaldo) है इसी नाम से वो अपना Instagram account चलते है  Instagram पर वो अपनी फोटो भी डालते है ताकि उनके फैंस उनको देख सके और साथ में रीलस भी बनते है।

क्रिस्टियानो रोनाल्ड  जी एक बहुत ही लोकप्रिय फुटबॉलर खेलाडी है जिन्होंने इतनी काम उम्र में इतना कुछ हासिल कर लिया है साथ ही उनके इतने जुड़ा फैन फॉलिंग भी बढ़ गए है अगर आपको क्रिस्टियानो रोनाल्ड जी के बारे में और भी जानकारी चाहिए तो आप सोशल मीडिया पर उनके बारे में सर्च करके देख सकते है वो किस तरह से जीती है उनके लाइफ स्टाइल को ले कर के साथ ही उन्हें क्या पसंद है क्या भी इन सभी बातों को बारे में आपको सोशल मीडिया से जानकारी मिल जाएगी।

व्यक्तिगत पुरस्कार | individual award

  1. फीफा बैलोन डी’ओर (2008, 2013, 2014, 2016, 2017)
  2. UEFA मेन्स प्लेयर ऑफ़ द ईयर (2013-2014, 2015-2016, 2016-2017)
  3. चैंपियंस लीग फ़ॉरवर्ड ऑफ़ द सीज़न (2017-2018)
  4. UEFA क्लब फ़ुटबॉलर ऑफ़ द ईयर (2008)
  5. बार्कलेज प्लेयर ऑफ द ईयर (2006-2007, 2007-2008)
  6. पीएफए ​​​​यंग प्लेयर ऑफ द ईयर (2006-2007)
  7. पीएफए ​​​​प्लेयर ऑफ द ईयर (2006-2007, 2007-2008)
  8. ला लीगा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (2013-2014)
  9. ला लीगा बेस्ट फॉरवर्ड (2013-2014)
  10. ला लीगा मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (2012-2013)

FAQ

क्रिस्टियानो रोनाल्ड कोन है?

क्रिस्टियानो रोनाल्ड जी का जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल में हुआ था । इनकी माँ इनसे बहुत प्यार करती थी । इनके हर एक जरूरत का ख्याल रखती थी । क्रिस्टियानो रोनाल्ड का सबसे बड़ा नता खेल से ही है। इन्हें फुटबॉल खेलना काफी पसंद है।

क्रिस्टियानो रोनाल्ड का उम्र कितना है?

क्रिस्टियानो रोनाल्ड का उम्र 37 वर्ष है |

क्रिस्टियानो रोनाल्ड का height कितना है?

क्रिस्टियानो रोनाल्ड का height 6 फीट 2 इंच है |