Anupriya Goenka biography in hindi
Image sources :- Instagram

अनुप्रिया गोयंका का जीवनी , Anupriya Goenka biography in hindi , age, husband, बॉयफ्रेंड,boyfriend, networth, relationship ,family, friends, mode, interesting facts, Web series, Asur Web series cast

दोस्तों आज हम असुर वेब सीरीज में धमाका मचाने वाली अभिनेत्री अनुप्रिया गोयंका का जीवनी जाने वाले हैं । अनुप्रिया एक हिंदी और तेलुगु फिल्म की अभिनेत्री है। अनुप्रिया ने 2013 में आई तेलुगू फिल्म पोतुगाड़ू से अपनी करियर को आरंभ किया । उन्होंने बॉलीवुड में बॉबी जासूस से डेब्यू किया था । इनका अभिनेत्री का काम 2013 से आरंभ हुआ है।

अनुप्रिया गोयंका का जीवन परिचय :- अनुप्रिया की प्रसिद्धि भारत के प्रसिद्ध वेब सीरीज में से एक असुर से हुई। अनुप्रिया ने असूल में काफी अच्छा एक्टिंग किया और अपने दर्शकों को एक भी पल उदास नहीं किया। अनुप्रिया की जीवनी को हम आगे के लेख में और भी अच्छी तरह से जानेंगे।

Table of Contents

अनुप्रिया गोयंका का जीवनी चार्ट | Anupriya Goenka biography in hindi chart

नामअनुप्रिया गोयंका
जन्म29 मई 1987 को
जन्म स्थानउत्तर प्रदेश के कानपुर
माता-पितापुष्पा गोयनका और रविंद्र कुमार गोयनका
पेशाएक्टिंग और मॉडलिंग
शोख़एक्टिंग ,डांसिंग, मॉडलिंग
भाई1
बहन2
लंबाई5 फीट 7 इंच
वजन54 किलो
शरीर (figure) 34-30-34
आखों का रंगDARK brown
बालों का रंगकाला
कामअभिनेत्री
करियर की आरंभअनुप्रिया ने 2013 में आई तेलुगू फिल्म पोतुगाड़ू से अपनी करियर को आरंभ किया
बॉयफ्रेंडवैभव राज गुप्ता
नेटवर्थ 1-4 Million USSD
जातिमारवाड़ी
धर्महिंदू
उम्र34 वर्ष
राशिमिथुन
स्कूलशहिद भगत सिंह (delhi)
कॉलेजशाहिद भगत सिंह कॉलेज(delhi)
ग्रेजुएटशाहिद भगत सिंह कॉलेज ( Bcom) बीकॉम
डिग्री ( Bcom) बीकॉम
अनुप्रिया गोयंका का जीवनी चार्ट

अनुप्रिया गोयंका का जीवन परिचय | Anupriya Goenka biography in hindi 

Anupriya Goenka biography in hindi   :- अनुप्रिया का जन्म 29 मई 1987 को उत्तर प्रदेश के कानपुर क्षेत्र में हुआ। इनकी 2022 में आयु 34 वर्ष है । इनका परिवार एक मारवाड़ी जाति से संबंध रखता है। इनके पिता जी एक कपड़ा उधम के मालिक हैं । अनुप्रिया की आरंभिक जीवन कानपुर में ही बीता है। उनका आरंभिक स्कूल की पढ़ाई भी यहीं से हुई है । स्कूल शिक्षा के बाद उन्होंने अपने पिताजी के व्यवसाय में हाथ भी बढ़ाया । अनुप्रिया गोयंका का बचपन से ही अभिनय पर ध्यान रहा करता था। वर्तमान में अनुप्रिया एक सफल एक्ट्रेस और मॉडल है । उनका राशि मिथुन है । उनका होमटाउन Delhi है ।

अन्य पढ़े:- 

अनुप्रिया गोयंका का परिवार | family of Anupriya Goenka

Anupriya Goenka biography in hindi   :- अनुप्रिया गोयंका का परिवार एक मारवाड़ी परिवार है । अनुप्रिया एक मारवाड़ी है । इनके माता-पिता का नाम पुष्पा गोयनका और रविंद्र कुमार गोयनका है। इनके एक भाई और दो बहन है । अनुप्रिया के पिता एक गारमेंट कंपनी के उद्योगपति हैं । जबकि उनकी माताजी एक गृहिणी है । अनुप्रिया अपने परिवार से काफी प्यार करती हैं । अपने स्कूल के खत्म होने के बाद अपने पिताजी के व्यवसाय में मदद भी किया करती थी । उनको जब भी अपने काम से समय मिलता है , वह अपने माता-पिता के पास ही आ जाती हैं।

अनुप्रिया गोयंका शिक्षा | Education of Anupriya Goenka

अनुप्रिया गोयंका का आरंभिक शिक्षा अपने जन्म स्थान यानी कानपुर उत्तर प्रदेश में ही हुआ। जबकि आगे की पढ़ाई उनका दिल्ली के स्कूल ज्ञान भारती से हुआ है। स्कूल खत्म होने के बाद उन्होंने कॉलेज में अपना नाम लिखवाया । उनके कॉलेज का नाम शहिद भगत सिंह था । यह अभी दिल्ली में स्थित है। अनुप्रिया ने आगे चलकर ( Bcom) बीकॉम शाहिद भगत सिंह कॉलेज से किया । उनका पढ़ाई पर शुरू से भी ही ध्यान रहा करता था।

अनुप्रिया गोयंका का जीवन परिचय :- उनके माता-पिता भी अपने बेटी को एक शिक्षित एवं काबिल लड़की बनाना चाहते।

अनुप्रिया गोयंका करियर | Anupriya Goenka careers

अनुप्रिया गोयंका का जीवनी :- अनुप्रिया गोयंका ने अपने करियर के लिए 2009 में मुंबई गई । सबसे पहले उन्होंने कॉरपोरेट क्षेत्र में काम किया और मुंबई में ही रहने लगी। अनुप्रिया गोयंका मुंबई में अपने माता पिता के साथ रहने लगी। इसके बाद उन्हें प्रिया कॉरपोरेट और अभिनय के बीच तालमेल बिठाना शुरू कर दिया ।

Anupriya Goenka biography in hindi   :- उन्होंने कई विज्ञापनों में भी काम करना आरंभ कर दिया। 2013 में यूपीए सरकार के भारत निर्माण विज्ञापन अभियान के चेहरे के रूप में प्रसिद्धि पाने के लिए और 2015 में मिंत्रा ब्रांड के लिए भारत के पहले समलैंगिक विज्ञापन में एक समलैंगिक चरित्र निभाने के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की।

अनुप्रिया गोयंका का जीवनी :-  गोयनका इसमें दिखाई दी हैं कोक , गार्नियर , स्टेफ्री सहित ब्रांडों के लिए विभिन्न टेलीविजन विज्ञापन, कोटक महिंद्रा , पेपरफ्राई, और [वोडाफ़ोन]। उन्होंने शॉपसीजे नामक होम शॉपिंग चैनल में एक वर्ष से अधिक समय तक एंकर / शो होस्ट के रूप में भी काम किया। उन्होंने 2017 की एक्शन-थ्रिलर टाइगर ज़िंदा है में नर्स पूर्णा की भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्हें बहुत सराहा गया।

Anupriya Goenka biography in hindi   :  उन्होंने 2018 की महाकाव्य फिल्म पद्मावत में शाहिद कपूर के साथ रानी नागमती की भूमिका के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त की । उन्हें एक्शन ब्लॉकबस्टर वॉर में एजेंट अदिति की भूमिका के लिए जाना जाता हैऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के साथ। वह हाल के समय की कई समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और व्यावसायिक रूप से सफल वेब श्रृंखलाओं का प्राथमिक हिस्सा रही हैं।गोयनका को द टाइम्स मोस्ट डिजायरेबल वूमेन में 2020 में नंबर 8 पर स्थान दिया गया था।

अनुप्रिया गोयंका का शरीर का माप | physical appearance of Anupriya Goenka

Anupriya Goenka biography in hindi   :- अनुप्रिया गोयंका का शरीर काफी समतुल्य है। इनकी लंबाई 170 सेंटीमीटर जो 5 फीट 7 इंच है । इनके आंखों का रंग भूरा है। और इनके बालों का रंग काला है। इनका वजन 54 किलो है। इनके शरीर की माप की बात करें तो 34-30-34 है । अनुप्रिया गोयंका का भौतिक स्वरूप काफी अच्छा है । अनुप्रिया एक मॉडल है । उसके कारण इनको अपने शरीर पर काफी ध्यान देना पड़ता है ।

अनुप्रिया गोयंका का रिलेशनशिप्, बॉयफ्रेंड, फ्रेंड | Anupriya Goenka relationship, boyfriend, friends

Anupriya Goenka biography in hindi   :- अनुप्रिया गोयंका का अभी फिल्मी करियर काफी ज्यादा सफलता के रास्ते पर है। हर फिल्मी अभिनेत्री के साथ कुछ अफवाह उनके रिलेशनशिप के संबंध में सुनने को मिलते हैं। ऐसा अनुप्रिया  के साथ भी है उनके बॉयफ्रेंड के पीछे कई अफवाह फैले हुए हैं । उनके अफवाह के अनुसार अनुप्रिया का बॉयफ्रेंड वैभव राज गुप्ता है । ये भी एक एक्टर हैं । 2022 में अनुप्रिया गोयंका अविवाहित हैं ।  वे फिलहाल अपने करियर पर ध्यान दिया कर रही हैं।

अनुप्रिया गोयंका का पसंदीदा चीजें | favorite things of Anupriya Goenka

  • अनुप्रिया गोयंका का जीवन परिचय :- अनुप्रिया गोयंका का प्रिय अभिनेता leonando Dicaprio, सलमान खान और रितिक रोशन है ।
  • इनका प्रिय अभिनेत्री विद्या बालन, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा है।
  • इनका पसंदीदा परफ्यूम का नाम ब्यूटीफुल बाय एस्टी लैंडर है। इनका पसंदीदा रंग सफेद ,लाल और काला है ।
  • अनुप्रिया का पसंदीदा प्रिय वस्तु चाय हैं।
  • इनका प्रिय फिल्म हाफ टिकट है।
  • इनका पसंदीदा जगह गोवा है । जहां यह जाना पसंद करती हैं।

अनुप्रिया गोयंका का सोशल मीडिया प्लेटफोर्म | social media platforms of Anupriya Goenka

Anupriya Goenka biography in hindi   :-  दोस्तों अनुप्रिया गोयंका आज भारत के कई सोशल मीडिया अकाउंट पर छाई हुई है। उनका सोशल मीडिया एवं अभिनेत्री का काम काफी अच्छी तरह से चल रहा है। वह वेब सीरीज मूवी और कुछ एल्बम गाने के लिए भी काफी मेहनत कर रही हैं। अगर उनकी सोशल मीडिया की बात करें तो वहां पर अभी उनके कई फैन फॉलोइंग मेंबर जुड़े हुए हैं। जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

इंस्टाग्राम :- 2022 के अनुसार अनुप्रिया गोयंका इंस्टाग्राम में 517 k फॉलोअर्स हैं । उन्होंने अब तक 652 पोस्ट किये हैं। इंस्टाग्राम में उन्होंने 398 लोगों को फॉलो भी किया है ।

ट्विटर :- 2022 के अनुसार अनुप्रिया गोयंका ने अपने ट्विटर अकाउंट में 134 लोगों को फॉलो किया है। जबकि उनके 10.8 k फॉलोअर्स हैं। अनुप्रिया अपने टि्वटर अकाउंट में अपने तस्वीरें एवं मीडिया को शेयर भी करती हैं ।

फेसबुक :- 2022 की अनुप्रिया गोयंका के फेसबुक अकाउंट काफी सक्रिय है। नीचे दिए गए लिंक से आप उनके सोशल मीडिया अकाउंट तक आप जा सकते हैं।

S. NoSocial media platformsLink
1TwitterClick here
2FacebookClick here
3instagramClick here
4wikiClick here
अनुप्रिया गोयंका का सोशल मीडिया लिंक

अनुप्रिया गोयंका की कुछ रोचक बाते | Anupriya Goenka interesting facts

  • अनुप्रिया गोयंका का जीवनी :- अभिनेत्री अनुप्रिया गोयनका तब सुर्खियों में आईं जब वह 2013 में यूपीए के विज्ञापन अभियान भारत निर्माण में दिखाई दीं।
  • जब वह भारत के फैशन ब्रांड, Myntra के पहले समलैंगिक विज्ञापन में दिखाई दीं, तब भी वह सुर्खियों में आईं।
  • उन्होंने कोक, स्टेफ्री, कोटक महिंद्रा, मिंत्रा, गार्नियर आदि ब्रांडों से मॉडलिंग भी की है।
  • वह इंस्टाग्राम पर लगभग 5 लाख फॉलोअर्स के साथ सोशल मीडिया पर भी बहुत लोकप्रिय हैं।
  • अनुप्रिया गोयंका का जीवनी :- अभिनेत्री अनुप्रिया गोयनका ने अपनी स्कूली शिक्षा ज्ञान भारती स्कूल, साकेत, नई दिल्ली से पूरी की।
  • उन्होंने शहीद भगत सिंह कॉलेज, नई दिल्ली से वाणिज्य (बीकॉम) में अपनी उच्च शिक्षा पूरी की। उसने अपने परिवार और माता-पिता को आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों में भी काम किया।
  • अभिनेत्री अनुप्रिया गोयनका ने वर्ष 2013 में तेलुगु लघु फिल्म, पोतुगाडु से अपनी शुरुआत की, जहां उन्होंने मैरी की भूमिका निभाई।
  • Anupriya Goenka biography in hindi   ;- उन्होंने वर्ष 2014 की फिल्म बॉबी जासूस के साथ हिंदी फिल्मों में अपनी शुरुआत की, जहां उन्होंने आफरीन की भूमिका निभाई।
  • उन्होंने 2014 में एक अन्य तेलुगु फिल्म, पाठशाला में भी अभिनय किया, जहाँ उन्होंने संध्या की भूमिका निभाई। उन्होंने टाइगर ज़िंदा है में नर्स पूर्णा की भूमिका और वर्ष 2018 में फिल्म पद्मावत में रानी नागमती की भूमिका निभाकर हिंदी फिल्मों में खुद को स्थापित किया।
  • उन्हें नेटफ्लिक्स ओरिजिनल सीरीज़, सेक्रेड गेम्स में मेघा सिंह की भूमिका निभाने के लिए भी काफी लोकप्रियता मिली।
  • वेब सीरीज़, क्रिमिनल जस्टिस एंड क्रिमिनल जस्टिस: बिहाइंड क्लोज्ड डोर्स में निकहत हुसैन के रूप में उनके प्रदर्शन की भी प्रशंसा की गई।
  • कुछ अन्य वेब सीरीज़ जहाँ उन्होंने काम किया, वे हैं रवींद्रनाथ टैगोर की कहानियाँ, आश्रम, क्राइम नेक्स्ट डोर आदि।
  • Anupriya Goenka biography in hindi  :-उन्होंने 2015 में ब्रांड Myntra के लिए भारत के पहले समलैंगिक विज्ञापन में एक समलैंगिक चरित्र निभाया।
  • अनुप्रिया ने एक साल से अधिक समय तक ShopCJ नामक होम शॉपिंग चैनल में एंकर / शो होस्ट के रूप में भी काम किया।
  • वह अपने भाई और बहन में सबसे छोटी है, अनुप्रिया की दो बड़ी बहनें और एक भाई है।
  • अनुप्रिया कोक, गार्नियर, स्टेफ्री, कोटक महिंद्रा, पेपरफ्राई और डाबर जैसे ब्रांडों के लिए विभिन्न टेलीविजन विज्ञापनों में दिखाई दी हैं।
  • उन्होंने कहा कि अभिनय हमेशा एक शौक था जब तक मुझे एहसास नहीं हुआ कि मैं थिएटर और अपने कॉर्पोरेट करियर दोनों के साथ न्याय नहीं कर सकती।
  • अनुप्रिया ने 2013 की लघु फिल्म वर्थ द किस में अभिनय किया

FAQ

अनुप्रिया गोयंका का जीवनी!

अनुप्रिया का जन्म 29 मई 1987 को उत्तर प्रदेश के कानपुर क्षेत्र में हुआ। इनकी 2022 में आयु 34 वर्ष है । इनका परिवार एक मारवाड़ी जाति से संबंध रखता है।

अनुप्रिया गोयंका का जन्म कब हुआ?

अनुप्रिया का जन्म 29 मई 1987 को उत्तर प्रदेश के कानपुर क्षेत्र में हुआ।

अनुप्रिया गोयंका का माता-पिता का नाम ?

इनके माता-पिता का नाम पुष्पा गोयनका और रविंद्र कुमार गोयनका है।

अनुप्रिया गोयंका का जाति क्या है?

अनुप्रिया गोयंका मारवाड़ी जाति की हैं।