Adaa Khan biography in hindi
Image cradit: Adaa khaan Instagram

Adaa Khan biography in hindi, अदा खान जीवन परिचय,favorite things, families, relationship, boyfriend, age, heights, networth, weight, biography, cars, home, TV show, Naagin colors tv

Adaa Khan biography in hindi : अदा खान जी का जन्म 12 मई 1989 को हुआ था । वो एक टीवी स्टार है। वे एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री और मॉडल है। वो सीरियल के कई शो भी कर चुकी है। वह बहने में आकांसी, अमृत मंथन में अमृत , नागिन में सेशा और विष या अमृत सितारा में सितारा की भूमिका निभाने के लिए जानी जाति है।

Adaa Khan biography in hindi :- 2020 में उन्होंने फियार फैक्टर खतरों के खिलाड़ी सीजन 10 में भाग लिया था । अदा खान जी का जन्म मुंबई , महाराष्ट्र में हुआ था ।

Table of Contents

अदा खान जीवन परिचय चार्ट | Adaa Khan biography in hindi chart

नामअदा खान
जन्म12 मई 1989
जन्म स्थानमुंबई
माता-पिताप्रवीण खान-प्रवीण खान
भाईइमरान खान
पेशामॉडलिंग और एक्टिंग
उम्र32 वर्ष
लंबाई5 feet 5 Inc
वजन55 kg
शरीर का माप34-36-26
ब्रा माप34 inc
बालों का रंगकाला
आँखों का रंगकाला
शिक्षाग्रेजुएशन इन इंग्लिश Literature A Master’s Degree in Sociology
डिग्रीMaster’s Degree in Sociology
अभिनय की शुरुआतपालमपुर एक्स्प्रेस (2009)
धर्मइस्लामिक
नेटवर्थ 7-10 मिलियन
राशिवृषभ
रुचिट्रेवेलिंग, रीडिंग, डांसिंग, शॉपिंग
अवार्ड्सगोल्ड अवार्ड्स, इंडियन टिली अवार्ड्स,इंडियन टेलीविजन अकादमी अवार्ड्स
कारSkoda
टैटूTattoo Right Wrist- Written ‘Maa’ with Angel Wings
Adaa Khan biography in hindi chart

अदा खान जीवन परिचय | Adaa Khan biography in hindi

Adaa Khan biography in hindi
Image cradit: Adaa khaan Instagram

Adaa Khan biography in hindi :- अदा खान ने अपने करियर की शुरूआत एक मॉडल के रूप में कि थी । फिर उन्होंने कितने ही विज्ञापन लिए है मॉडलिंग और विज्ञापन के बाद खान ने टेलीविजन में अपना अभिनय करियर शुरू करने का फैसला किया ।

2009 में उन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन शो पालमपुर एक्सप्रेस में महिला प्रधान की दोस्त विज्ञान की भूमिका निभाते हुए हिंदी टेलीविजन शो में शुरूआत February 2010 में स्टार प्लस का नया शो बहने हासिल किया ।

यह चार अमीर और खूबसरत बहनों की कहानी के इर्द गिर्द केंद्रित है । उन्हें मनोज मिश्रा के सामने आकाश सास्त्री तीसरी बहन और एक समांतर लीड के रूप में लिया गया था । यह अप्रैल 2011 में समाप्त हुआ था।

2012 में खान ने निर्देशक की कोट , प्रोडक्शन के नाटक, अमृत मंथन में वीर राजकुमारी अमृत कौर को सोढ़ी के रूप में पहली प्रमुख भूमिका मिली । लाइफ ओके पर चलने वाला शो यह दो बहनों के बारे में है जो एक दुसरे की दुसमं बन जाती है।

अदा खान जीवन परिचय:- इस शो में अंकिता मयंक शर्मा डिंपल झाग्यनी और वसीम मोस्टक ने सह अभिनय किया और ये सीरियल 2013 में ख़तम हो गया था । 

Adaa Khan biography in hindi :- उन्होंने ये है आशिकी, क्राईम पेट्रोल, कोड रेड और सावधान इंडिया @ 11 के एपिसोड में भूमिका निभाई का ही हिस्सा थी। नवंबर 2015 में खान जी को नागिन में सेसा एक आकर बदलने वाली नागिन के रूप में उनको भूमिका मिली।

अन्य पढ़े

अदा खान का आरंभिक जीवन | Early age of Adaa khaan

Adaa Khan biography in hindi :- अदा खान जी का जन्म 12 मई 1989 को हुआ था। इनका जन्म मुंबई में हुआ था । अदा खान एक बहुत ही अच्छी अभिनेत्री हैं, और उन्होंने बहुत ही सीरियलों में काम भी किया है । अदा खान की मां का नाम प्रवीण खान है।

इन्होंने अपने करियर की शुरूआत में मॉडलिंग की और साथ मे एडवरटाइजमेंट भी किये कुछ मैगजीन में भी इनके बारे में लिखा गया है और इनके कुछ तस्वीरेे भी दी गई है।

उन्होंने बहुत जल्दी ही अपनी करियर की शुरुआत कर ली थी। बहुत से सीरियलों में उन्होंने काम भी किया है। उन्होंने नागिन में सेसा का रोल किया था । जो बहुत ही सुपरहिट एक्ट था। बहुत से लोग ने उन्हें इस रूप में पसंद किया था ।

Adaa Khan biography in hindi :- उन्होंने और भी बहुत सारे सीरियलों में काम किया है । 2012 में उन्होंने अमृत मंथन एक राजकुमारी के रोल को निभाया है ।

Adaa Khan biography in hindi
Image cradit: Adaa khaan Instagram

ये सीरियल लाइफ ओके पर दिखया जाता था । इसके बाद उन्होंने 2013 में ये है आशिकी सीरियल में भी काम किया है। और भी बहुत सारे सीरियलों में उन्होंने काम किया है।

अदा खान जी ने अभी तक शादी नहीं की लेकिन ये अफवाह जरूर है कि उनका एक बॉयफ्रेंड है । लेकिन इन सभी बातो के बारे हम आपको नीचे जानकारी देंगे । उनकी पसंद क्या है ?उन्हें क्या करना अच्छा लगता है ? इन सभी बातों के बारे हम आपको नीचे जानकारी देंगे।

Adaa Khan biography in hindi  – मॉडलिंग और विज्ञापन के बाद अदा खान ने टेलीविजन में अपना अभिनय करियर शुरू करने का फैसला किया ।

2009 में उन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन शो पालमपुर एक्सप्रेस में महिला प्रधान की दोस्त विज्ञान की भूमिका निभाते हुए हिंदी टेलीविजन शो में शुरूआत की।

February 2010 में स्टार प्लस का नया शो बहने हासिल किया। यह चार अमीर और खूबसरत बहनों की कहानी के इर्द गिर्द केंद्रित है।

उन्हें मनोज मिश्रा के सामने आकाश सास्त्री तीसरी बहन और एक समांतर लीड के रूप में लिया गया था। यह अप्रैल 2011 में समाप्त हुआ था।

अदा खान जी का परिवार | Family of Adaa khaan

Adaa Khan biography in hindi
Image cradit: Adaa khaan Instagram

Adaa Khan biography in hindi family :- अदा खान मुंबई में मुंबई , महाराष्ट्र की रहने वाली थी । वो ज्यादा अमीर परिवार से नहीं थी । लेकिन फिर भी उन्होंने आज बहुत कुछ पा लिया है । वो अपने मामी-पापा के ही साथ हमेशा रहती थी।

उनके पापा का नाम अब्बास खान और उनकी मा का नाम  प्रवीण खान जो कि अब इस दुनिया में नहीं रही क्यूंकि 2013 में उन्हें केंसर हुआ था। जिसके वजह से आज वो उनके साथ नहीं है ।  लेकिन अदा खान जी अपनी मा से बहत प्यार करती थी ।

अदा खान जीवन परिचय:- उनकी मा की मृत्यु के बाद उनके पापा ने ही उनको संभाला है ।  अदा खान जी का एक भाई जिससे वो बहुत प्यार करती थी। अपने भाई को अपने साथ ही रखती थी ।

Adaa Khan biography in hindi :- 2012 में उन्होंने अमृत मंथन एक राजकुमारी के रोल को निभाया है। ये सीरियल लाइफ ओके पर दिखया जाता था । इसके बाद उन्होंने 2013 में ये है आशिकी सीरियल में भी काम किया है। और भी बहुत सारे सीरियलों में उन्होंने काम किया है ।

Adaa Khan biography in hindi :: उन्होंने हमेशा अपने परिवार का साथ दिया सदैव अपने परिवार के साथ हर मुश्किल में साथ देते हैं । वो अपने पापा ओर भाई से बहुत प्यार करती और अपने करियर के लिए भी बहुत कुछ किया ।  अदा खान जी अपने परिवार से बहुत प्यार करती है। अपने करियर के लिए भी अदा खान ने बहुत संघर्ष किया है ताकि वो आगे जीवन अच्छे से जी सके ।

अदा खान जी की शिक्षा | Education of Adaa khaan

Adaa Khan biography in hindi :- अदा खान जी ने अपनी पढ़ाई इश्माइल यूसुफ कॉलेज से पूरी की है । अदा खान जी ने एक शिक्षक के रूप में काम भी किया है । अदा खान जी अपनी मा से बहत प्यार करती थी । उनकी मा की मृत्यु के बाद उनके पापा ने ही उनको संभाला है ।

अदा खान जी का एक भाई जिससे वो बहुत प्यार करती हैं। अपने भाई को अपने साथ ही रखती थी यह अफवाह जरूर है अदा खान मुंबई में मुंबई , महाराष्ट्र की रहने वाली थी वो ज्यादा अमीर परिवार से नहीं थी ।  लेकिन फिर भी उन्होंने आज इतना कुछ पा लिया है । 

अदा खान का बॉयफ्रेंड, पति | Adaa khaan boyfriend and relationship

अदा खान जी ने अभी तक शादी नहीं की लेकिन ये अफवाह जरूर है कि उनका एक बॉयफ्रेंड है । यह अफवाह जरूर है कि उनका एक बॉयफ्रेंड है। उन्होंने अंकिता गेर को डेट किया हैं। टेलीविजन ऊर्धोग में एक प्रसिद्ध नेता थे ।

Adaa Khan biography in hindi :- इन दोनों ने एक बहुत ही लंबे समय तक एक दूसरे को डेट किया था । लेकिन फिर वो एक दूसरे से अलग हो गए ।

अदा खान कि पसंदीदा चीजें | Favorite things list of Adaa khaan biography in hindi

Adaa Khan biography in hindi
Image cradit: Adaa khaan Instagram
  • अदा खान एक उत्साही पुस्तक पाठक हैं और उनकी पसंदीदा पुस्तकें रॉबिन शर्मा की द मॉन्क हू सोल्ड हिज़ फेरारी, खालिद होसैनी की द काइट रनर, खोरशेद भावनगरी की द लॉज़ ऑफ़ द स्पिरिट वर्ल्ड और रॉबिन शर्मा की डिस्कवर योर डेस्टिनी हैं।
  • अपने बचपन के दिनों में, वह सांप और सीढ़ी खेलना पसंद करती है।
  • उनके पसंदीदा लेखक रॉबिन शर्मा हैं।
  • सफेद उसका सर्वकालिक पसंदीदा रंग है।
  • अदा खान को अरिजीत सिंह और श्रेया घोषाल के गाने सुनना बेहद पसंद है।
  • उनकी सर्वकालिक पसंदीदा फिल्म अंदाज़ अपना अपना (1994) है।
  • सलमान खान और शाहरुख खान उनके पसंदीदा अभिनेता हैं।
  • अदा खान कबाब और चॉकलेट पेस्ट्री खाना पसंद करती हैं। अदा खान ने मां का टैटू बनवाया है, जो उनके दाहिने हाथ की कलाई पर एंजेल विंग्स से लिखा हुआ है।
  • उनके अनुसार, इस्लाम में, स्याही लगाना हराम है, लेकिन, उनका मानना ​​​​है कि अल्लाह उन्हें माफ कर देगा जैसा उन्होंने अपनी मां की याद में किया था।
  • वह अपनी दादी को अपना भाग्यशाली आकर्षण मानती हैं और हमेशा अपनी तस्वीर अपने पर्स में रखती हैं।
  • वह नहीं मानती है।  8 उसके लिए अशुभ।
  • अदा खान को घूमना और डांस करना बहुत पसंद है।
  • वह एक कुत्ते प्रेमी है।
  • अदा खान को कुत्तों से प्यार है

अदा खान जी का करियर | Career of Adaa khaan

Adaa Khan biography in hindi :- अदा खान जी का जन्म 12 मई 1989 को हुआ था । अदा खान ने एक मॉडल के रूप में अपने करियर की शुरुआत की तब उन्होंने कई विज्ञापन किए उन्होंने सोनी इंडिया के टीवी शो पालमपुर एक्सप्रेस के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की ।

2010 में अदा ने स्टार प्लस पर बहनों में अकाशी की सहायक भूमिका निभाई 2012 में उन्होंने अमृत मंथन एक राजकुमारी के रोल को निभाया है ।  ये सीरियल लाइफ ओके पर दिखया जाता था इसके बाद उन्होंने 2013 में ये है ।

आशिकी सीरियल में भी काम किया है 2020 में उन्होंने फियार फैक्टर खतरों के खिलाड़ी सीजन 10 में भाग लिया था 2012 में खान ने निर्देशक की कोट प्रोडक्शन के नाटक अमृत मंथन में वीर राजकुमारी अमृत कौर के रूप में पहली प्रमुख भूमिका मिली ।

लाइफ ओके पर चलने वाला शो यह दो बहनों के बारे में है जो एक दुसरे की डस्मं बन जाती है इस शो में अंकिता मयंक शर्मा डिंपल झाग्यनी और वसीम मोस्टक ने सह अभिनय किया और ये सीरियल 2013 में ख़तम हो गया था ।

Adaa Khan biography in hindi :- उन्होंने ये है आशिकी, क्राईम पेट्रोल, कोड रेड और सावधान इंडिया @ 11 के एपिसोड में भूमिका निभाई का ही हिस्सा थी नवंबर 2015 में खान जी को नागिन में सेसा नग काबिल से एक नहीं के रूप में एक आकर बदलने वाली नागिन के रूप में उनको भूमिका मिली।

वो अपने मामी पापा के ही साथ हमेशा रहती थी उनके पापा का नाम था अब्बास खान और उनकी मा का नाम था प्रवीण खान जो कि अब इस दुनिया में नहीं रही क्यूंकि 2013 में उन्हें केंसर हुआ था जिसके वजह से आज वो उनके साथ नहीं है।


लेकिन अदा खान जी अपनी मा से बहत प्यार करती थी। उनकी मा की मृत्यु के बाद उनके पापा ने ही उनको संभाला है। अदा खान जी का एक भाई जिससे वो बहुत प्यार करती थी। अपने भाई को अपने साथ ही रखती थी।

अदा खान नेट वर्थ और कमाई | Adaa khaan networth

Adaa Khan biography in hindi
Image cradit: Adaa khaan Instagram

Adaa Khan biography in hindi networth:-  क्या आप अदा खान की कुल संपत्ति के बारे में उत्सुक हैं?  उसकी आय के बारे में क्या?  यह उल्लेखनीय है कि समय के साथ निवल मूल्य और वेतन में परिवर्तन होता है। 

नीचे के खंड में हमने निवल मूल्य और वेतन पर ध्यान केंद्रित किया है।  हम इस खंड में विवादों को भी जोड़ते हैं।  अदा खान की कुल संपत्ति 7-10 मिलियन अमरीकी डालर है।

अदा खान जी सोशल मीडिया | Adaa khaan social media platforms


Adaa Khan biography in hindi social media :- अदा खान जी का सोशल मीडिया अकाउंट है। इंस्टाग्राम पर @adaakhan है । इसी नाम से वो अपना Instagram account चलाती है ।  उनका अकाउंट सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही नहीं है बल्कि ट्विटर पर भी उनका अकाउंट है। @adaa1nonly के नाम से वो ट्विटर का अकाउंट चलती है।

Adaa Khan biography in hindi :-फेसबुक पर उनका अकाउंट नहीं है । क्योंकि वो फेसबुक से दूर रहती है ।  Instagram पर वो अपनी फोटो भी डालती है। ताकि उनके फैंस उनको देख सके और साथ में रीलस भी बनती है ।

सोशल मीडिया अकाउंट पर आपको उनके बारे में ये सब बाते पता चलेगी वो इस प्रकार से है : –

(1) : – 2020 में उन्होंने फियार फैक्टर खतरों के खिलाड़ी सीजन 10में भाग लिया था अदा खान जी का जन्म मुंबई , महाराष्ट्र में हुआ था खान ने अपने करियर की शुरूआत एक मॉडल के रूप में कि थी।
  
(2) : – 2012 में खान ने निर्देशक की कोट प्रोडक्शन के नाटक अमृत मंथन में वीर राजकुमारी अमृत कौर को सोढ़ी के रूप में पहली प्रमुख भूमिका मिली लाइफ ओके पर चलने वाला शो यह दो बहनों के बारे में है।

(3) : – February 2010 में स्तर प्लस का नया शो बहने हासिल किया यह चार अमीर और खूबसरत बहनों की कहानी के इर्द गिर्द केंद्रित है उन्हें मनोज मिश्रा के सामने आकाश सास्त्री तीसरी बहन और एक समांतर लीड के रूप में लिया गया।

(4) : – नवंबर 2015 में खान जी को नागिन में सेसा नग काबिल से एक नहीं के रूप में एक आकर बदलने वाली नागिन के रूप में उनको भूमिका मिली।

(5) : – अदा खान जी का सोशल मीडिया अकाउंट है इंस्टाग्राम पर @adaakhan है इसी नाम से वो अपना Instagram account चलाती है उनका अकाउंट सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही नहीं है

अदा खान को कौन-कौन से अवॉर्ड मिले है?

(1) : – एक नकारात्मक भूमिका में सरवासेस्ता अभिनेत्री के लिए  इंडियन टेली अवॉर्ड्स (जुरी)

(2) : – नकारात्मक भूमिका में सरवासेस्ता अभिनेत्री के लिए स्वर्ण पुरस्कार (आलोचक)

(3) : – ऐतिहासिक पर्दर्षण के लिए टेलीविजन अकादमी पुरस्कार । इन सभी पुरस्कार से उन्हें समानीत किया गया है ।

अदा खान जी की कुछ रोचक बातें | Interesting facts about Adaa khaan

Adaa Khan biography in hindi
Image cradit: Adaa khaan Instagram

(1)  उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में कि थी ।

(2) उन्होंने कई टेलीविजन विज्ञापनों में काम किया है जैसे : – टाइड नेचुरल, हेवाल्स बल्ब,गोदरेज नंबर 1 आदि।

(3) एक बार वह मुंबई की कॉफी शॉप में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की एक इंसान द्वारा स्पर्ट की गई । जिसने प्रसिद्ध ब्रैंड पेंटलोंस के लिए प्रिंट विज्ञापन का ऑफर दिया ।

(4) उन्होंने अपने करियर की शुरुआत करने से पहले एक कॉल सेंटर में काम किया था जहां उनकी पहली salary 15000 थी ।
(5)  उन्होंने अपने करियर की शुरुआत शो पालमपुर  एक्सप्रेस में महिला प्रधान की भूमिका निभाते हुए की थी ।

FAQ

अदा खान का उम्र कितना है?

अदा खान का उम्र 32 वर्ष हैं। (2022)

अदा खान के माता का नाम क्या था?

अदा खान के माता का नाम प्रवीण खान हैं।

अदा खान का पसंदीता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कौन सा है?

अदा खान का पसंदीता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram हैं।

अदा खान की लंबाई कितनी हैं?

अदा खान की लंबाई 5 feet 5 Inc हैं।