Abdu Rozik Biography in Hindi | अब्दु रोज़िक का जीवन परिचय
Image cradit- social media

अब्दु रोज़िक एक ताजिक गायक, संगीतकार, ब्लॉगर और बॉक्सर हैं। उनके नाम दुनिया के सबसे छोटे गायक होने का रिकॉर्ड है। 

वास्तविक नामअब्दु रोज़िक उर्फ ​​अब्दो रोज़िक
जन्म तिथि2003
आयु (2021 तक)अठारह वर्ष
जन्म स्थानगिशदरवा, ताजिकिस्तान
राष्ट्रीयताताजिकिस्तानी
पेशागायक, लड़ाकू
धर्ममुसलमान
कुण्डलीरुझान

विकी/जीवनी | biography

अब्दु रोज़िक उर्फ ​​सावरिकुल मुहम्मदरोज़िकी का जन्म मंगलवार, 23 सितंबर 2003 ( उम्र 19 साल; 2021 तक ) को ताजिकिस्तान के पंजाकेंट जिले के गिशदरवा में हुआ था। उनकी राशि तुला है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं की और केवल 20 दिनों के लिए स्कूल गए। बाद में, उन्होंने पढ़ना और लिखना सीखना शुरू कर दिया। बहुत कम उम्र में ही उन्होंने गिशदरवा की गलियों में एक गायक के रूप में काम करना शुरू कर दिया था।

जन्म की तारीख3 सितंबर 2003 (बुधवार)
आयु2022 तक 19 साल
जन्मस्थलगिशदरवा, जिला पंजाकेन्ट, ताजिकिस्तान
राशि – चक्र चिन्हकन्या
राष्ट्रीयताताजिकिस्तानी
गृहनगरगिशदरवा, जिला पंजाकेन्ट, ताजिकिस्तान
धर्मइसलाम
खाने की आदतमांसाहारी

दुर्लभ बीमारी | viral disease

बचपन में, उन्हें रिकेट्स, एक वृद्धि हार्मोन की कमी का पता चला था। चूंकि, उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए वे उन्हें बेहतर चिकित्सा उपचार प्रदान नहीं कर सके। इससे उनका शारीरिक विकास रुक गया था। एक साक्षात्कार में, जब उनसे पूछा गया कि क्या उनकी चिकित्सा स्थिति की घटना ने उनके आत्मसम्मान को प्रभावित किया है। उसने जवाब दिया,ज़रुरी नहीं। मैं बहुत से ऐसे लोगों को जानता हूं जिनके पास न नौकरी है, न अच्छा परिवार और न ही पैसा। मैंने अपने संघर्षों का भी उचित हिस्सा लिया है, लेकिन मैं अब जहां पहुंचा हूं उससे खुश हूं।

मैंने दुनिया के सबसे बड़े संगीतकार के साथ मंच साझा किया; मुझे अपने करियर में और क्या चाहिए? मैं ऐसे लोगों को प्रेरित करना चाहता हूं जिनकी स्थिति समान है। मेरा मानना ​​है कि हर कोई किसी न किसी तरह से खास होता है।”

करियर

गायक 2019 में, उन्होंने एक गायक के रूप में अपना करियर शुरू किया। उनके शहर के एक स्थानीय गायक/रैपर ने उन्हें गाते हुए देखा। अब्दु ने “ओही दिल ज़ोर” (2019), “चाकी चक्की बोरान” (2020), और “मोदर” (2021) जैसे विभिन्न ताजिकिस्तानी गीतों को अपनी आवाज़ दी है।

एमएमए लड़ाकू | mma fighters

अब्दु ने बच्चों और बौने खिलाड़ियों के साथ कुछ एमएमए फाइट्स में भी हिस्सा लिया है। मई 2021 में, रूसी टिकटॉकर और एमएमए फाइटर हसबुल्ला (जो भी इसी बीमारी से पीड़ित हैं) ने उन्हें एमएमए लड़ाई के लिए चुनौती दी। जैसे ही उनके MMA मैच की घोषणा हुई, इसने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी, लेकिन रशियन ड्वार्फ एथलेटिक एसोसिएशन (RDAA) ने इसे मंजूरी नहीं दी और इसे अनैतिक करार दिया।

शारीरिक स्थिति | Physical apperence

ऊंचाई  (अनुमानित)सेंटीमीटर में – 96.52 सेंटीमीटर मीटर में – 0.965 मीटर फीट में – 3’2″
वजन  (अनुमानित)पाउंड में – 39.68 पाउंड किलोग्राम में – 18 किग्रा
चित्रा मापन  (अनुमानित)छाती का आकार – NA कमर का आकार – NA बाइसेप्स का आकार -NA
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगगहरे भूरे रंग

बिग बॉस 16 | Big Boss 16

बिग बॉस 16 का जल्द ही टेलीविजन पर प्रीमियर होगा और दर्शकों को खुशी होगी। जैसे-जैसे लॉन्च की तारीख नजदीक आ रही है, शो के निर्माता आखिरकार प्रतियोगियों का खुलासा कर रहे हैं। उन्होंने सबसे पहले छोटी सरदारनी की प्रसिद्धि का उल्लेख किया। अब्दु रोज़िक एक नया प्रतियोगी था जिसका खुलासा निमृत कौर अहलूवालिया और शो के होस्ट सलमान खान ने किया था ।

बिग बॉस 16 का जल्द ही टेलीविजन पर प्रीमियर होगा और दर्शकों को खुशी होगी। जैसे-जैसे लॉन्च की तारीख नजदीक आ रही है, शो के निर्माता आखिरकार प्रतियोगियों का खुलासा कर रहे हैं। पहले छोटी सरदारनी फेम निमृत कौर अहलूवालिया का पर्दाफाश हुआ था और अब शो के होस्ट सलमान खान ने एक और उम्मीदवार अब्दु रोजिक का खुलासा किया है। कलर्स टीवी पर 1 अक्टूबर 2022 से बिग बॉस 16 का प्रसारण होगा।

अब्दु रोज़िक की कुल संपत्ति | Networth

अब्दु रोज़िक के कौशल को मूल रूप से ताजिक रैपर और ब्लॉगर बैरन (बेह्रुज़) ने देखा था। उन्होंने किशोर के पिता को उसे एक संगीत कैरियर बनाने के लिए मना लिया। अब्दु रोज़िक की बीमारी का इलाज बैरन (बेहरुज़) ने किया, जो उसे डॉक्टर के पास ले गया। रोजिक जब 16 साल के थे तब उनका वजन महज 12 किलो था। 

अब्दु रोज़िक को भी बैरन ने डॉक्टर के पास लाया, जिसने उसकी स्थिति का इलाज करने और उसे 40-50 सेमी बढ़ने में मदद करने का एक तरीका खोजा। वर्तमान में, यह युवा गायक दुशांबे में स्थानांतरित हो गया है, जहां बैरन उसे आर्थिक रूप से प्रदान करता है।

अब्दु रोज़िक की अनुमानित कुल संपत्ति $ 200,000 से अधिक है। उनकी आय का मुख्य स्रोत संगीत और प्रायोजन हैं। वह एक गायक के रूप में एक सम्मानजनक जीवन यापन करता है। 

इसके अतिरिक्त, उसे अपने ऑनलाइन YouTube प्रवाह के लिए भुगतान प्राप्त होता है। इसके अलावा, अब्दु ने अन्य प्रमुख ब्रांडों के साथ काम किया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान हासिल की है। अंत में, कोई यह दावा कर सकता है कि वह एक सम्मानजनक आय अर्जित करता है।

अब्दु रोज़िक के रोचक तथ्य | Interesting Facts

अब्दु रोज़िक के रोचक तथ्य ट्रिंग
Image cradit- social media
  • ताजिकिस्तान के गिशदारवा गांव के पंजाकेंट जिले में अब्दु रोज़िक का जन्म 2003 में हुआ था। 18 साल के रोज़िक को रिकेट्स की बीमारी थी, जिससे उसका विकास रुक गया था।
  • उन्होंने 2019 में ओही दिल ज़ोर गाना लॉन्च किया, और इसे पहले ही 6 मिलियन से अधिक वीडियो व्यू मिल चुके हैं।
  • दुनिया की सबसे नन्ही गायिका मानी जाने वाली 18 वर्षीय कलाकार पहली बार भारत आ रही हैं।
  • एक आगामी एमएमए मैच में, वह जनरल वोगोरोड के खिलाफ मुकाबला करेगा, जिसे हसबुल्ला मैगोमेदोव के नाम से भी जाना जाता है। यहां तक ​​कि दोनों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की, जो हाल ही में वायरल हुई थी.
  • उन्होंने मो सलाह और बॉक्सर आमिर खान सहित दुनिया की कई सबसे प्रमुख हस्तियों के साथ बातचीत की है।

FAQ

अब्दु रोज़िक कौंन हैं?

अब्दु रोज़िक एक ताजिक गायक, संगीतकार, ब्लॉगर और बॉक्सर हैं। उनके नाम दुनिया के सबसे छोटे गायक होने का रिकॉर्ड है। 

अब्दु रोज़िक का उम्र कितना है?

अब्दु रोज़िक का उम्र 19 वर्ष है।

अब्दु रोज़िक का हाईट कितना है?

अब्दु रोज़िक का हाईट 3.1 inc है।